कोरोना का बढ़ता ग्राफ / 27 केस से हॉटस्पाट बना जिला; एक और महिला संक्रमित, एक्टिव केस घटकर 14 होने से राहत भी

District made hotspot with 27 cases; Relief from another woman infected, active case reduced to 14
X
District made hotspot with 27 cases; Relief from another woman infected, active case reduced to 14

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

कुरुक्षेत्र. तीन चरणों में कोरोना वायरस से बचे रहे जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है। लेकिन एक अच्छी खबर यह भी है। जहां रोज नए केस सामने आ रहे हैं। वहीं जिले में संक्रमित मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। पिछले 10 दिनों में संक्रमित मिले लोगों में से 10 ठीक भी हो चुके हैं। खास बात यह है कि इनमें से अधिकांश की ट्रैवल हिस्ट्री दूसरे राज्यों की मिली है। उधर, शुक्रवार को भी एक नया मामला सामने आया। एक महिला पॉजिटिव मिली। उक्त महिला यूपी की रहने वाली है। कुछ ही दिन पहले यूपी से पहुंची थी। जिसके सैंपल लेकर जांच को भेजे गए। इनमें से करीब 22 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। वहीं शुक्रवार को 6 लोगों को अस्पताल से ठीक होने के चलते छुट्टी मिल गई । 


अब तक कुल 30 मामले- कुरुक्षेत्र के रिकार्ड में 27 केस | अब तक कुरुक्षेत्र जिले में करीब 30 मामले सामने आ चुके हैं। हालांकि यह अलग बात है कि कुरुक्षेत्र स्वास्थ्य विभाग के रिकाॅर्ड में 27 ही मरीज हैं। दरअसल तीन लोगों की पहले पंचकूला में जांच हुई थी। इनमें शुगरमिल कर्मी, एक कल्याण नगर की महिला व एक हरिगढ़ भौरख की पुलिस में कार्यरत महिला शामिल हैं। इनका रिकार्ड पंचकूला का माना गया । 


सभी मामलों में मिली ट्रेवल हिस्ट्री | लॉकडाउन के पहले 3 चरणों में कुरुक्षेत्र में कोरोना वायरस का फैलाव न के बराबर था। लेकिन चौथे चरण में छूट बढ़ी तो मूवमेंट ज्यादा हुई। ऐसे में जिले में सुरक्षा चक्र टूट गया। पिछले 10 दिनों से लगातार कोरोना के केस सामने आ रहे हैं। इनमें से अधिकांश की ट्रैवल हिस्ट्री मिली। ज्यादातर दिल्ली व दूसरे राज्यों से लौटे। उक्त लोग वहीं से वायरस से संक्रमित हुए । 


18 से घट 14 हुए एक्टिव केस | बेशक रोज नए मामले सामने आ रहे हैं । लेकिन राहत की बात है कि अब मरीज तेजी से ठीक भी हो रहे हैं। जिले में अब तक कोरोना वायरस के 30 केस सामने आ चुके हैं। जिले के रिकाॅर्ड में 27 पाॅजिटिव केस हैं, इनमें से 13 मरीज ठीक होकर अपने-अपने घर जा चुके हैं। जिले में अब कोरोना वायरस के 14 एक्टिव केस हैं। अब तक जिले में 5463 सैंल लिए गए। इन में से 5175 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है।

खेड़ी में महिला मिली पॉजिटिव
खेड़ी मारकंडा में यूपी से एक परिवार के कुछ लोग 26 मई को पहुंचे थे। इन सभी का 27 मई को सैंपल भेजा गया। जिसमें एक 22 वर्षीय महिला की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। महिला की चेन सर्किल में 16 लोगों के सैंपल लेकर भेजे हैं। शुक्रवार को 435 सैंपल की रिपोर्ट एक साथ मिली। इनमें से 434 की रिपोर्ट निगेटिव मिली। जिले में दिसंबर से अब तक कुल 2376 लोग विदेशों से लौट चुके हैं। इनमें से 2349 लोग क्वारेंटाइन पीरियड पूरा कर चुके हैं। अब 5 लोगों को घर में और 22 को होटल में क्वारेंटाइन किया गया है। जबकि 14 पॉजिटिव मिले लोगों को मुलाना में दाखिल किया है। जिले में अब 261 सैंपल की रिपोर्ट पेंडिंग है। कुरुक्षेत्र के रिकाॅर्ड में अब तक 27 पॉजिटिव केस हैं। इनमें से 13 को रिपोर्ट निगेटिव मिलने पर छुट्टी मिल चुकी है । 

सिविल सर्जन डाॅ. सुखबीर सिंह ने शुक्रवार को देर सायं जारी हेल्थ बुलेटिन में कहा कि अजराना खुर्द के 27 व 25 वर्षीय युवकों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। इन मरीजों को ठीक होने पर आदेश मेडिकल काॅलेज व अस्पताल से छुट्टी मिल गई। इसके साथ ही गांव घरौला, गांव बकाली और लाडवा के वार्ड 9 सैनी माेहल्ला व वार्ड नम्बर 11 वासी कोरोना पॉजिटिव मरीज भी ठीक हो गए हैं। इन चारों को भी मुलाना मेडिकल काॅलेज से डिस्चार्ज किया है। एक ही दिन में 6 मरीज रिकवर हुए हैं। इस समय 14 एक्टिव केस मुलाना मेडिकल काॅलेज में उपचाराधीन है। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना