पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

लिंगानुपात में सुधार:लिंगानुपात में चौथे पायदान पर रहा जिला, चरखी दादरी 23वें स्थान पर

कुरुक्षेत्र3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • लिंगानुपात में सिरसा अव्वल और सीएम सिटी 22वें स्थान पर

बेटी बचाने में कुरुक्षेत्र प्रदेशभर में चौथे स्थान पर हैं। सिरसा जिला इस समय अव्वल है। कुरुक्षेत्र ने बेटियों को बचाने में स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज व मुख्यमंत्री मनोहर लाल के क्षेत्र को पछाड़ दिया है। 2017 में लिंगानुपात में कुरुक्षेत्र 21वें स्थान पर था। वहीं सिरसा जिला 877 लड़कियों के साथ 22 वें स्थान पर था।

स्वास्थ्य विभाग की सख्ती के कारण जिला अब चौथे स्थान पर आया हैं। वहीं अक्टूबर में जिला तीसरे स्थान पर था। लिंगानुपात की दिशा में बेहतर काम करके जिले ने अपनी स्थिति सुधारी है। कुरुक्षेत्र में एक हजार लड़कों के पीछे 938 लड़कियां हैं। बता दें कि चरखी दादरी लिंगानुपात में सबसे नीचे हैं।

दिसंबर माह के लिंगानुपात में चरखी दादरी 891 के साथ 23वें स्थान पर हैं । स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पीएनडीटी एक्ट के अनुसार अभी तक 43 जगह पर छापेमारी कर चुकी है । ये रेड पंजाब, पटियाला, संगरूर, बिजनौर, यूपी के अलावा कई अन्य जिलों में हुई हैं। इन सभी रेड में 141 सदस्यों की गिरफ्तारी हो चुकी हैं।

प्रदेश में बेटियों को बचाने में कुरुक्षेत्र चौथे स्थान पर

बेटी बचाओ एक लाख पाओ परिवार नियोजन अधिकारी डॉ. आरके सहाय ने कहा कि कोई भी व्यक्ति जिलेभर में हो रहे भ्रूण लिंग जांच की गुप्त सूचना मोबाइल नंबर 999165593 पर व स्वास्थ्य विभाग को देकर बेटी बचाने में अपना सहयोग दे सकता है। सरकार भ्रूण लिंग जांच की गुप्त सूचना देने वाले व्यक्ति को रेड कामयाब होने के बाद एक लाख रुपए का पुरस्कार देती है।

ये जिले टॉप-10 में शामिल

स्थान जिला लिंगानुपात

पहला सिरसा 949 दूसरा पंचकूला 939 तीसरा नूंह 939 चौथा कुरुक्षेत्र 938 पांचवां फतेहबाद 938 छठा पानीपत 935 सातवां सोनीपत 932 साठवा अम्बाला 931 9वां यमुनानगर 928 दसवां कैथल 922

परिवार नियोजन अधिकारी आरके सहाय ने कहा कि दिसंबर माह के लिंगानुपात में जिला चौथे स्थान पर हैं। इस समय जिले में लिंगानुपात 938 हैं। लिंगानुपात में और सुधार किया जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser