पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जागरूकता:पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों को स्वस्थ रहने के लिए चिकित्सकों ने बताए टिप्स

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिला पुलिस लाइन में पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों को बीमारियों से बचाव व स्वस्थ्य रहने के गुर सिखाए गए। साथ ही बीमारी होने पर उसका उपचार कैसे किया जाए। इसकी भी जानकारी दी गई। स्वास्थ्य विभाग से डॉ. शैलेंद्र खामरा ने कॉमनीकेबल, नॉन कॉमिनिकेबल बीमारी व कोविड-19 के बारे में जानकारी दी। डॉ. खामरा ने कहा कोरोना से डरने की जरूरत नहीं, बल्कि इससे लड़ने के लिए सावधान रहने की जरूरत है।

कोरोना के दौरान पुलिस विभाग व स्वास्थ्य विभाग की अहम भूमिका रही। कोरोना से बचाव के लिए मास्क लगाना, हाथ धोना व सोशल डिस्टेंसिंग की हर कोई जरूर अनुपालना करे। उन्होंने कहा देशभर में दस से 15 करोड़ लोगों को कोरोना होकर ठीक भी हो चुका है । 90 प्रतिशत लोग अपनी इम्युनिटी पॉवर से ही ठीक हो रहे हैं। दस से 20 प्रतिशत लोग दवा व इलाज से ठीक हो रहे हैं। कोरोना वायरस एक ऐसा वायरस है जो निरंतर खुद को मॉडिफाई कर रहा है। इसलिए अभी तक कोई वैक्सीन नहीं बनी है।

लोगों के बीच में कोरोना का डर तभी दूर होगा जब इसकी वैक्सीन तैयार हो जाएगी। डॉ. खामरा ने कहा पुलिस विभाग के कर्मचारी- अधिकारी खड़े हो कर ड्यूटी करते हैं। इनके खान पान का कोई उचित समय नहीं है और ना ही संतुलित आहार पर ध्यान दे पाते हैं। मानिसक तनाव भी अधिक रहता है।

जिसके कारण पुलिस कर्मचारी कई घातक बीमारियों जैसे ब्लड प्रेशर, शुगर, एसीडीटी, डिप्रेशन व कैंसर जैसी बीमारियों के शिकार हो जाते हैं। लिहाजा पुलिस कर्मियों को अपने खान-पान पर भी उचित ध्यान देने के साथ नियमित व्यायाम करना चाहिए। सरकार को भी पुलिस कर्मियों के स्वास्थ्य और सुरक्षा पर ध्यान देना चाहिए। इस मौके पर डीएसपी ममता सौदा, डॉ. नितिन शर्मा, फार्मासिस्ट रविकांत व प्रमोद मौजूद रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें