पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

ड्रीम प्रोजेक्ट:कुरुक्षेत्र को दो हिस्सों में बांट रही रेललाइन पर बनेगा एलिवेटिड ट्रैक, 16 को खुलेगा टेंडर

कुरुक्षेत्र12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | कुरुक्षेत्र नरवाना रेल लाइन पर शहर में 5.18 किमी में होगा एलिवेटिड रेल ट्रैक।
  • पिछले साल सीएम ने रखी थी नींव, सॉयल टेस्टिंग के बाद तैयार हो चुका है डिजाइन, प्रोजेक्ट पर खर्च होंगे 225 करोड़

पयर्टननगरी कुरुक्षेत्र का ड्रीम प्रोजेक्ट एलिवेटिड रेल ट्रैक अब हकीकत बनने की राह पर है। यूं तो इसकी नींव सीएम ने पिछले साल चुनावों से ऐन पहले रख चुके हैं, लेकिन इसे तैयार करने का जिम्मा किसी प्राइवेट कंपनी को सौंपा जाएगा। यह प्रोजेक्ट हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कार्पोरेशन की देखरेख में तैयार होगा।

महज एक दिन बाद तय हो जाएगा कि कौन सी कंपनी इस प्रोजेक्ट का जिम्मा उठाने जा रही है। 16 सितंबर को इसका टेंडर लग जाएगा। कोरोनाकाल के चलते इसमें कुछ देरी हुई है, लेकिन टेंडर खुलने के दो साल के भीतर इसे तैयार करने की समय सीमा रखी है। अब बुधवार को टेंडर अलॉट होगा। विधायक सुभाष सुधा ने भी इसकी पुष्टि की।

225 करोड का प्रोजेक्ट, केंद्र भी देगा हिस्सा : बता दें कि यह हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कार्पोरेशन का पहला भी प्रोजेक्ट है। केंद्र और प्रदेश सरकार मिलकर इस प्रोजेक्ट को पूरा करेंगी। करीब 225 करोड़ रुपए इसे तैयार करने पर लागत आएगी। इसमें 125 करोड़ रुपए प्रदेश सरकार और करीब 100 करोड़ रुपए केंद्र सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। बता दें कि प्रदेश में यह दूसरा रेल एलिवेटिड ट्रैक होगा। इससे पहले रोहतक में भी एलिवेटिड ट्रैक तैयार किया है। जिस पर इन दिनों टेस्टिंग चल रही है।

अभी दो हिस्सों में है बांटा, 5 फाटक : कुरुक्षेत्र से नरवाना तक रेलवे लाइन शहर के बीचोंबीच से होकर गुजर रही है। इसके चलते पुराना शहर दो हिस्सों में बंटा हुआ है। इस लाइन पर पांच किमी के हिस्से में पांच फाटक आते हैं। दिन में चार अप व चार डाउन की पैसेंजर ट्रेन इससे गुजरती हैं। वहीं कई मालगाड़ियां भी निकलती हैं। जबकि एक एक्सप्रेस ट्रेन निकलती है। जिस वजह से शहर में पांचों फाटकों पर लंबा जाम लग जाता है। इन दिनों लॉकडाउन के चलते ट्रेनों का आवागमन बंद है। जिसके चलते इन दिनों जाम जैसे हालात नहीं बन रहे।

तीसरी बार बना एलिवेटिड प्रोजेक्ट, विधायक के प्रस्ताव पर सीएम ने लगाई थी मोहर

यहां बता दें कि इन फाटकों पर जाम की समस्या नासूर बनी है। इसे दूर करने के लिए पहले झांसा रोड फाटक पर अंडरपास बनाने की योजना थी। राज्यसभा सांसद रहते ईश्वर सिंह ने इसके लिए केंद्र से एक करोड़ रुपए भी दिलवाया, लेकिन प्रदेश की हुड्डा सरकार ने आगे कदम नहीं बढ़ाया। उक्त पैसा वापस करना पड़ा। इसके बाद यहां आरओबी बनाने की योजना बनी। भाजपा सरकार में खुद मौजूदा विधायक ने आरओबी पास कराया। झांसा रोड पर करीब 38 करोड़ का एस्टिमेट भी पास हो गया।

वहीं थर्डगेट फाटक पर एक बार खुद सीएम जाम में फंसे तो वहां के लिए भी करीब 40 करोड़ में आरओबी का प्रपोजल स्वीकृति हुआ, लेकिन शहर निवासी खासकर इन फाटकों के आसपास बनी मार्केट के दुकानदार इन प्रोजेक्ट के विरोध में उतर आए। क्योंकि आरओबी से झांसा फाटक पर चार तरफ की मार्केट खत्म हो जाती। बाद में विधायक ने ही यहां एलिवेटिड रेल ट्रैक का प्रस्ताव सीएम के समक्ष रखा। जिसे सरकार ने भी मंजूर कर लिया। यह प्रोजेक्ट हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कार्पोरेशन को सौंपा।

पहले दो को खुलना था, अब कल खुलेगा टेंडर

इस प्रोजेक्ट की नींव पिछले साल सीएम मनोहरलाल ने रखी थी। इसके बाद सॉयल टेस्टिंग की, जोकि पास हो गई। इसके बाद एलिवेटिड ट्रैक का डिजाइन बनाया। ट्रैक मौजूदा रेललाइन के साथ बनेगा। इसे प्राइवेट कंस्ट्रक्शन कंपनी से तैयार कराया जाना है। इसके लिए टेंडर इस साल मार्च में लगे थे, लेकिन तभी कोरोना के चलते लॉकडाउन शुरू हो गया। इससे उक्त प्रोजेक्ट भी प्रभावित हुआ। पहले दो सिंतबर को टेंडर खुलने थे। सूत्रों के मुताबिक तकनीकी औपचारिकताओं के चलते टेंडर की डेट आगे करनी पड़ी।

दो साल में होगा तैयार : 16 सितंबर को टेंडर खुलने की विधायक सुभाष सुधा ने भी पुष्टि की। सुधा के मुताबिक तकनीकी बिड के साथ ही टेंडर ओपन होगा। इसमें शर्तें व औपचारिकताएं पूरी करने वाली फर्म को कांट्रेक्ट दिया जाएगा। सरकार का प्रयास यही है कि अगले दो सालों में इसे तैयार किया जाए। कोरोना की वजह से इसमें कुछ देरी हुई, लेकिन अब सरकार इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पूरी गंभीरता से ले रही है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें