पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

शीरे से बनेगा एथेनॉल:99 करोड़ की लागत से बनेगा एथेनॉल प्लांट

शाहाबाद3 महीने पहलेलेखक: डॉ. प्रदीप गोयल
  • कॉपी लिंक
  • मई से शुगर मिल में रोज बनेगा 60 हजार लीटर एथेनॉल

शाहाबाद स्थित सहकारी शुगर मिल में एक नया आयाम इस साल मई में जुड़ जाएगा। मिल चीनी के साथ एथेनॉल का भी उत्पादन शुरू कर देगी। इससे मिल को शीरा शराब फैक्टरी को बेचने की जरूरत नहीं रहेगी। एथेनॉल प्लांट के साथ ही मिल की चीनी की गुणवत्ता और सुधरेगी। जल्दी ही शुगर मिल में 1 किलो चीनी की पैकिंग भी बनाई जाएगी।

मई में शुरू होगा प्लांट: सहकारी चीनी मिल में एथेनॉल प्लांट मई के प्रथम सप्ताह में शुरू हो जाएगा। शुगर फेड हरियाणा के चेयरमैन एमडी कैप्टन शक्ति सिंह ने बताया कि ठेकेदार को तेजी से काम पूरा करने के निर्देश दिए हैं।

एथेनॉल प्लांट के गेट पर काउंट डाउन डिस्प्ले लगा दिया है ताकि ठेकेदार को यह एहसास रहे कि उसके निर्माण कार्य पूरा करने के शेष इतने दिन बाकी रह गए हैं। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि 5 मई से शुगर मिल में एथेनॉल का उत्पादन शुरू हो जाएगा जिससे मिल के रजिस्टर में काफी वृद्धि होगी।

हर रोज 60 हजार लीटर: मई में प्लांट शुरू होगा। प्लांट में प्रतिदिन 60 हजार लीटर एथेनॉल का उत्पादन होगा। मिल में गन्ने के सेकेंडरी जूस से सीधे इग्नोर बनाया जाएगा। जिससे न केवल चीनी की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि रिकवरी भी और ज्यादा मिल पाएगी।

गुड़ और शक्कर भी बेचेगी शुगर मिल

सरकार की ओर से 196 करोड़ रुपए का लोन शीघ्र मिल जाएगा। एमडी के मुताबिक उक्त पैसे से पूरे प्रदेश में गन्ना उत्पादकों को शीघ्र पेमेंट मिल जाएगी। दिसंबर तक की गन्ने की सब्सिडी मिलों को भेज दी है। एमडी ने बताया कि कैथल शुगर मिल में तैयार गुड़ और शक्कर को शाहाबाद मिल के बाहर बने बिक्री केंद्र पर खरीदा जा सकेगा। जिससे लोगों को उचित दामों पर गुणवत्तापूर्ण गुड़ व शक्कर मिल जाएगी।

उन्होंने बताया कि जैसे-जैसे डिमांड आगे बढ़ेगी शाहाबाद में भी गुड़ और शक्कर के निर्माण का प्लांट लगा दिया जाएगा। मिल में हर सीजन में आठ लाख क्विंटल चीनी का उत्पादन होता है। इसके साथ ही करीब साढ़े पांच लाख क्विंटल शीरा मिल में होता है। यह शीरा शराब कंपनियां खरीदती हैं, लेकिन एथेनाल प्लांट शुरू होने से मिल को शीरा बेचने की जरूरत नहीं होगी। क्योंकि शीरे से ही एथेनॉल तैयार होगा। यह एथेनाल वाहनों के लिए प्रयोग किया जा सकेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

    और पढ़ें