पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

जाम से बचे:जिले में 3 घंटे किसानों ने जाम रखी 7 सड़कें, गांवों से निकला ट्रैफिक

कुरुक्षेत्र, शाहाबाद, लाडवा19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाहाबाद | जीटी रोड पर गांव रतनगढ़ में रोड जाम करते किसान। - Dainik Bhaskar
शाहाबाद | जीटी रोड पर गांव रतनगढ़ में रोड जाम करते किसान।
  • रूट डायवर्ट होने से वाहन चालकों को नापनी पड़ी लंबी दूरी
  • जिले में 22 जगह पर पुलिस ने लगाए थे नाके, किसानों ने सड़क पर खाया लंगर

तीन कृषि कानूनों के विरोध में चक्का जाम के ऐलान का जिले में पूरा असर दिखा। भाकियू के बैनर तले किसानों ने दोनों नेशनल हाइवे समेत जिले में 7 जगहों पर जाम लगाया। हालांकि वाहन चालक लंबे जाम में नहीं फंसे लेकिन रूट डायवर्ट होने से उन्हें गांव देहात से होकर कई-कई किमी के चक्कर लगाने पड़े। जाम के ऐलान को देखते हुए पुलिस पहले से अलर्ट थी।

रतनगढ़ में जुटे सैकड़ों किसान : मुख्य प्रदर्शन जीटी रोड पर गांव रतनगढ़ के निकट रहा। नेशनल हाईवे पर सुबह से ही भारी संख्या में किसान इकट्ठा होना शुरू हो गए थे। दोपहर ठीक 12 बजे किसानों ने जीटी रोड के दोनों और वाहनों को खड़ा करके सड़क पर जाम लगा दिया। 3 बजे हॉर्न बजाकर जाम खोल दिया। भाकियू के कार्यकारिणी सदस्य जसबीर सिंह मामूमाजरा ने बताया कि कृषि कानूनों के विरोध में आज पूरे देशभर में सांकेतिक प्रदर्शन किया गया है।

किसानों को ये धरने प्रदर्शन सरकार की हठधर्मिता के चलते करने पड़ रहे हैं। सरकार ये समझती है कि किसानों को इन बिलों के बारे में जानकारी नहीं है जबकि किसानों को इन बिलों के बारे में जानकारी हो गई है। जब तक केंद्र सरकार तीनों कृषि बिलों को वापस नहीं लेती तब तक किसानों का आंदोलन जारी रहेगा। मौके पर पवन बैंस, मान सिंह रत्तनगढ़, सतनाम सिंह विर्क अजराणा, गुरप्रीत सिंह अजराणा, बिल्ला वड़ैच, हरबख्श सिंह कठुवा, राजबीर दाऊमाजरा, मनीष शर्मा जधेड़ी, तेजपाल जधेड़ी, बलबीर सिंह बास्सी, बीनू शर्मा धीरपुर, गुरमेल सिंह धीरपुर, दिनेश कश्यप, प्रेमी हिंगाखेड़ी व नायब सैनी पटाक माजरा आदि मौजूद रहे।

सरकार को किसानों की बात माननी ही पड़ेगी : बलजीत सिंह

लाडवा में भी शांति से जाम| लाडवा-रादौर मार्ग पर बंसल अस्पताल के नजदीक सैकड़ों किसानों ने 12 से 3 बजे तक शांतिपूर्ण ढंग से चक्का जाम रखा। भाकियू के चढूनी ग्रुप के कंवरपाल डूडा व भाकियू के रतनमान गुट के बलजीत सिंह जैनपुर की अगुवाई में लाडवा-रादौर मार्ग पर जाम किया गया। सुबह 10 बजे से ही किसान जुटने शुरू हो गए थे। तीन बजे तक भारी संख्या में किसान जुटे रहे। कंवरपाल डूडा ने कहा कि पिछले 70 दिन से भी अधिक हो गए हैं। सरकार को किसानों की बात माननी ही पड़ेगी। अशोक गुप्ता, राकेश खुराना, रतनलाल बनवाल, नवीन सूरा, मनदीप तूर, त्रिलोचन, जरनैल डूडा, जयगोपाल, अमरीक बकाली व अमर सिंह ने कहा कि किसानों का आंदोलन जारी रहेगा।

वाहन चालकों को कई किमी का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ा

उधर, चक्का जाम के चलते वाहन चालकों को लंबी दूरी नापनी पड़ी। जीटी रोड पर वाहनों को गांवों के रास्ते दोबारा से जीटी रोड पर डाला गया। ऐसे ही उमरी के पास रूट डायवर्ट किया। इससे वाहन चालकों को कई-कई किमी का अतिरिक्त चक्कर काटना पड़ा। हालांकि जीटी रोड पर आम दिनों की अपेक्षा इस दौरान वाहनों की संख्या भी कम ही दिखाई दी।

अलर्ट रही पुलिस

चक्का जाम को लेकर पुलिस प्रशासन मुस्तैद रहा। जिले में 22 जगहों पर पुलिस ने नाके लगाए थे जहां से रूट को डायवर्ट किया गया। नतीजतन कहीं वाहन चालक जाम में नहीं फंसे। थाना प्रभारी प्रेम सिंह के मुताबिक धरना शुरू होते ही ट्रैफिक डायवर्ट कर दिया जिससे वाहन चालक जाम में नहीं फंसे।

किसानों ने 10 मिनट का लिया ब्रेक

सड़क पर चला लंगर : चक्का जाम के दौरान डेढ़ बजे किसानों ने लगभग 10 मिनट का ब्रेक लिया। उस दौरान भाकियू के पदाधिकारियों द्वारा किसानों को चाय-पानी व खाना बांटा। राष्ट्रीय ध्वज तिरंगा लगे ट्रैक्टरों के साथ किसान पहुंचे थे। सड़क पर किसानों ने लंगर छका।

विपक्षियों ने किसानों को दिया समर्थन

धरनास्थल पर विधायक मेवा सिंह, कांग्रेस युवा जिलाध्यक्ष हरप्रीत सिंह चीमा व कंवरदीप सैनी समेत कई विपक्षी कार्यकर्ता व पदाधिकारी पहुंचे। मेवा सिंह ने कहा कि सरकार सत्ता के घमंड में है लेकिन किसान भी अब आरपार की लड़ाई की ठाने बैठे हैं। भाजपा को खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उधर, पिहोवा में कांग्रेस के पूर्व प्रदेशाध्यक्ष डॉ. अशोक तंवर समर्थन देने पहुंचे। कहा कि सरकार को अहम त्याग कर किसानों की बात माननी चाहिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपकी प्रतिभा और व्यक्तित्व खुलकर लोगों के सामने आएंगे और आप अपने कार्यों को बेहतरीन तरीके से संपन्न करेंगे। आपके विरोधी आपके समक्ष टिक नहीं पाएंगे। समाज में भी मान-सम्मान बना रहेगा। नेग...

    और पढ़ें