पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

रेल ट्रैक जाम:कुरुक्षेत्र-कैथल के किसानों ने जंक्शन पर थामे रेल के पहिये, चार घंटे ट्रैक पर रहा बसेरा

कुरुक्षेत्र8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र। रेल ट्रैक पर जमे रहे किसान, हुक्का पीकर बिताया समय, लाउड स्पीकर के लिए कार का साउंड सिस्टम किया यूज। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र। रेल ट्रैक पर जमे रहे किसान, हुक्का पीकर बिताया समय, लाउड स्पीकर के लिए कार का साउंड सिस्टम किया यूज।
  • शाहाबाद में 4 घंटे रुकी बीकानेर-हरिद्वार ट्रेन तो सवा घंटे बाद निकली गीता जयंती एक्सप्रेस
  • हुक्के व दरियां लेकर पहुंचे किसान, ट्रैक पर ही छका लंगर

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का आंदोलन गुरुवार को सड़क से रेलवे ट्रैक तक पहुंच गया। तय प्रोग्राम के तहत किसानों ने कुरुक्षेत्र जंक्शन पहुंच कर रेल के पहिये थाम दिए। चार घंटे किसान कुरुक्षेत्र रेलवे जंक्शन पर ही ट्रैक पर डटे रहे। इसके चलते ट्रेनों को आगे पीछे रोकना पड़ा।

वहीं प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस फोर्स भी स्टेशन पर तैनात रही। सुबह किसान पहले थीम पार्क में एकत्रित हुए। यहां से पैदल, बाइक व कारों में सवार होकर रेलवे जंक्शन पहुंचे। जहां स्टेशन के सामने ही अप व डाउन, दोनों ट्रैक पर धरना शुरू कर दिया। 300 से ज्यादा संख्या में किसान रेल रोकने जुटे थे।

नजर नहीं आए बड़े नेता

कहने को इस प्रदर्शन की अगुवाई भारतीय किसान यूनियन व संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से की गई। जिले में रेल रोकने की तैयारियों में भाकियू कई दिनों से लगी थी, लेकिन गुरुवार को ट्रैक पर भाकियू के बड़े नेता नहीं दिखे। भाकियू अध्यक्ष गुरनाम सिंह चढूनी भी दूसरी जगह ही व्यस्त रहे। यहां ब्लॉक स्तर के अध्यक्षों व पदाधिकारी ही कमान संभाले दिखे। विपक्षी दलों से कंवलजीत सिंह अजराना समेत कई पदाधिकारी पहुंचे। वहीं कम्युनिस्ट भी इस प्रदर्शन में शामिल हुए।

4 बजे तक रेल रोकने के लिए दिया था समय

कुरुक्षेत्र जंक्शन पर न केवल कुरुक्षेत्र, बल्कि कैथल के किसान भी प्रदर्शन में शामिल हुए। किसान पूरी तैयारियों के साथ पहुंचे थे। संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से 12 से चार बजे तक का ही समय रेल रोकने के लिए दिया था। कई किसान हुक्का और दरिया आदि लेकर पहुंचे।

दोपहर का भोजन भी किसानों ने ट्रैक पर बैठकर किया। गुरुद्वारों की मदद से लंगर की व्यवस्था की गई। किसानों के जंक्शन पर प्रदर्शन व रेल रोकने को लेकर काफी संख्या में पुलिस तैनात रही। डीएसपी रविंद्र तोमर की अगुवाई में जिला पुलिस भी तैनात रही। जीआरपी प्रभारी जोगिंद्र की अगुवाई में 30 पुलिस कर्मी तैनात रहे। वहीं शाहाबाद में डीएसपी आत्माराम बिश्नोई की अगुवाई में पुलिस तैनात रही।

5 यात्री ट्रेन प्रभावित हुई, अडानी की मालगाड़ी भी फंसी रही

कुरुक्षेत्र। ट्रेन के लिए यात्रियों को इंतजार करना पड़ा।
कुरुक्षेत्र। ट्रेन के लिए यात्रियों को इंतजार करना पड़ा।

किसानों के प्रदर्शन के चलते पांच ट्रेन प्रभावित हुई। इनमें सचखंड व पश्चिम एक्सप्रेस अप-डाउन दूसरे स्टेशनों पर रुकी रही। जबकि बीकानेर हरिद्वार एक्सप्रेस को शाहाबाद स्टेशन पर 4 घंटे तक रोकना पड़ा। वहीं मथुरा खुजराहो जाने वाली गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन सवा घंटा जंक्शन पर रुकी रही।

विदेशी पर्यटक भी महज एक ही नजर आए। फ्रांस निवासी बिरिवो पिछले सप्ताह कुरुक्षेत्र आए थे। अब उन्हें दिल्ली से लेह जाना था, लेकिन पश्चिम एक्सप्रेस पीछे ही रुकी रही। इस दौरान ढांड की तरफ से अडानी की मालगाड़ी भी जंक्शन पर फंसी रही। किसानों के ट्रैक पर पहुंचने के कुछ ही मिनटों में उक्त ट्रेन जंक्शन पर पहुंच गई। तब तक उक्त ट्रैक पर किसान नहीं पहुंचे थे। आगे करनाल व पानीपत में ट्रैक जाम को देखते हुए मालगाड़ी को यही रोकना पड़ा। शाहाबाद ट्रेन रूकने से यात्री परेशान हुए। हेल्पर सोसाइटी यात्रियों की सेवा में लगी। भोजन व पानी की व्यवस्था की।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप अपने व्यक्तिगत रिश्तों को मजबूत करने को ज्यादा महत्व देंगे। साथ ही, अपने व्यक्तित्व और व्यवहार में कुछ परिवर्तन लाने के लिए समाजसेवी संस्थाओं से जुड़ना और सेवा कार्य करना बहुत ही उचित निर्ण...

    और पढ़ें