पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

डेंगू का आतंक:बीड़ मंगौली गांव में महिला की डेंगू से मौत की आशंका

कुरुक्षेत्र6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
बाबैन | बीड मंगौली में पानी के सैंपल लेती स्वास्थ्य विभाग की टीम।
  • स्वास्थ्य विभाग का तर्क-एलाइजा टेस्ट से होगी डेंगू की पुष्टि

अभी कोरोना वायरस ने पहले से ही दहशत मचाई है। अब सर्दी की आहट के साथ ही डेंगू के दंश का भी लोगों में भय छाने लगा है। बीड़ मंगोली में एक महिला की मौत हो गई है। यही नहीं गांव में पिछले करीब एक माह में चार लोगों की मौत हो चुकी है। इससे बीड़ मंगोली में भी लोगों में डर है। स्वास्थ्य विभाग डेंगू से महिला की मौत की पुष्टि नहीं कर रहा।

स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना है कि महिला के कार्ड टेस्ट में डेंगू बताया जा रहा है जबकि इसकी पुष्टि एलाइजा टेस्ट से होती है। जांच के बाद ही स्पष्ट होगा कि महिला की मौत डेंगू से हुई या अन्य बीमारी से। संदिग्ध डेंगू केस सामने आने से स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय हो गया है। गांव में टीम ने दौरा कर हालात भी जाने। पानी आदि के सैंपल भी लिए हैं।

एक माह में हो चुकी चार मौत

ग्रामीण आंनद स्वरूप, नाथीराम, जयचंद, मेहर सिंह, कुलदीप सिंह, प्रदीप शर्मा, विकास, कंवरपाल, संजीव कुमार व पालाराम का कहना है कि एक माह के दौरान चार लोगों की मौत हो चुकी है। इन सभी की अचानक तबीयत खराब हुई। इसके बाद उन्होंने दम तोड़ दिया। गांव में कई ग्रामीणों में प्लेटलेट्स कम होने की दिक्कत हो रही है। यह डेंगू की वजह से हो सकता है। अब एक महिला की संदिग्ध डेंगू से मौत हुई। वहीं एक युवक निजी अस्पताल में उपचाधीन है।

अलर्ट मोड पर स्वास्थ्य विभाग

संदिग्ध डेंगू केस सामने आने से स्वास्थ्य विभाग भी सक्रिय हो गया। बाबैन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम शनिवार को मंगोली में पहुंची। ग्रामीणों के रक्त की जांच, ब्लडप्रेशर के साथ ही कोरोना टेस्ट किए गए। केंद्र के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुधीर शेखावत का कहना है कि गांव में संदिग्ध डेंगू केस बताए जा रहे हैं, लेकिन बिना व्यापक जांच के कुछ नहीं कहा जा सकता। लोग अपने आसपास पानी एकत्रित न होने दंे और यदि किसी की प्लेटलेट्स कम है तो तुरंत जांच कराएं। टीम में डॉ. ऋषिपाल, डॉ. अभिनन्दन, राजबीर, चद्रंभान, सुनीता देवी, सीमा देवी व सुरेंदर कौर आदि साथ रहे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आप अपने विश्वास तथा कार्य क्षमता द्वारा स्थितियों को और अधिक बेहतर बनाने का प्रयास करेंगे। और सफलता भी हासिल होगी। किसी प्रकार का प्रॉपर्टी संबंधी अगर कोई मामला रुका हुआ है तो आज उस पर अपना ध...

और पढ़ें