पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सौंदर्यीकरण:बौद्ध स्तूप को पर्यटन स्थल बनाने पर खर्च होंगे साढ़े चार करोड़ रुपए

कुरुक्षेत्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी स्थित बौद्ध स्तूप को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर साढ़े चार करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इस परियोजना का निर्माण कार्य लोक निर्माण विभाग की ओर से एक माह के अंदर शुरू कर दिया जाएगा और एक साल के अंदर इस कार्य को पूरा कर लिया जाएगा। विधायक सुभाष सुधा रविवार को महिला पुलिस थाने के सामने मेटा माड्यूलर का उद्घाटन करने के बाद पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे।

इससे पहले विधायक ने मेटा माड्यूलर के तहत बनने वाली रेडीमेड रसोई का अवलोकन किया। विधायक ने कहा कि राज्य सरकार के पास कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के अंदर स्थित बौद्ध स्तूप को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का प्रस्ताव भेजा था।

इस प्रस्ताव को लेकर मुख्यमंत्री मनोहर लाल से बातचीत की गई और अनुरोध किया कि स्तूप एक ऐतिहासिक स्थल है। इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जा सकता है। यह बौद्ध स्तूप आस्था का भी केंद्र बन सकता है। इस प्रस्ताव पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने अपनी मोहर लगाई और इस परियोजना को अमलीजामा पहनाने के आदेश जारी किए।

लोकनिर्माण विभाग को बजट जारी : सुधा
विधायक ने बताया कि स्तूप को विकसित करने के लिए 4 करोड़ 50 लाख रुपए की राशि लोक निर्माण विभाग को जारी हो गई है। विभाग के कार्यकारी अभियंता अरुण भाटिया ने बताया कि इसकी टेंडर प्रक्रिया भी पूरी कर ली है और इस कार्य को शुरू करने का जिम्मा एक एजेंसी को सौंप दिया है। यह एजेंसी इसी माह निर्माण कार्य शुरू कर देगी। विधायक ने कहा कि बौद्ध स्तूप का सौंदर्यीकरण करने, पार्क को विकसित करने, ऑरनामेंटल प्लांट लगाने, शौचालय व फुटपाथ और शॉपिंग कांप्लेक्स बनाने का कार्य किया जाएगा।

इस परियोजना को एक साल के अंदर पूरा कर लिया जाएगा। इस परियोजना के पूरा होने से ब्रह्मसरोवर के आसपास एक ओर पर्यटन स्थल विकसित हो पाएगा और इससे पर्यटकों की संख्या में भी इजाफा होगा। इस मौके पर सुखदेव प्रसाद त्रिवेदी, डाॅ. रवि, शेषकरण, प्रतिभा, सुरेश देवी, सुमित त्रिवेदी, रिंकी, त्रिलोचन सिंह, रविंद्र सिंह, कंवलजीत कौर, केसर कौर, अमनदीप कौर, गुरबचन कौर और विकास चौधरी मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आप प्रत्येक कार्य को उचित तथा सुचारु रूप से करने में सक्षम रहेंगे। सिर्फ कोई भी कार्य करने से पहले उसकी रूपरेखा अवश्य बना लें। आपके इन गुणों की वजह से आज आपको कोई विशेष उपलब्धि भी हासिल होगी।...

    और पढ़ें