पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

जागरूकता:रेडक्रॉस की तरफ से विश्व प्राथमिक उपचार दिवस पर लगाए शिविरों में दी जानकारी

कुरुक्षेत्र13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | विश्व प्राथमिक उपचार दिवस पर विभिन्न शिविरों का आयोजन कर लोगों को बताया प्राथमिक उपचार का महत्व।

रेडक्रास की तरफ से वर्ल्ड फर्स्ट एड-डे जागरुकता शिविरों का आयोजन पिहोवा, शाहाबाद, लाडवा व कुरुक्षेत्र में किया गया। इन शिविरों का नेतृत्व, राजेन्द्र सैनी पूर्व जिला प्रशिक्षण अधिकारी, नरेश पाल प्राथमिक सहायता प्रवक्ता, राजपाल सहायक व अनमोल स्वयंसेवक द्वारा किया। इस दौरान रमेश चौधरी सहायक सचिव ने बताया कि हर साल लोगों को फर्स्ट ऐड के बारे में जागरूक करने के लिए वर्ल्ड फर्स्ट ऐड-डे मनाया जाता है।

हर किसी को प्राथमिक मेडिकल सहायता की अहमियत का पता होना जरूरी है। वर्ल्ड फर्स्ट एड-डे प्रतिवर्ष सितंबर मास के दूसरे शनिवार को मनाया जाता है। इससे कई बार लोग मर जाते हैं। घर पर भी किसी भी तरह की दुर्घटना होने पर आप फर्स्ट ऐड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

हर कोई यह नहीं जानता कि फर्स्ट ऐड क्या है, फर्स्ट ऐड बॉक्स में किन चीजों को रखें, जिसकी मदद से आप दूसरों को तत्काल प्राथमिक उपचार देकर उन्हें हॉस्पिटल पहुंचा सकते है। किसी रोग के होने या चोट लगने पर किसी व्यक्ति द्वारा उस व्यक्ति को अस्पताल पहुंचाने से पहले दिए उपचार को प्राथमिक चिकित्सा कहते हैं।

प्राथमिक चिकित्सा आपातकालीन अवस्था में दी जा सकती है। इसमें दम घुटना (पानी में डूबने के कारण, फांसी लगने के कारण या सांस नली में बाहरी चीज अटक जाने के कारण), ह्रदय गति रुकना, हार्ट अटैक, खून बहना, शरीर में जहर का असर होना, जल जाना, हीट स्ट्रोक (अत्यधिक गर्मी के कारण शरीर में पानी की कमी), बेहोश या कोमा, मोच, हड्डी टूटना और किसी जानवर के काटना आदि शामिल है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें