सूत्रों के मुताबिक 10 दलाल हैं सक्रिय:नप के हाउस टैक्स व बिल्डिंग ब्रांच में अलग रजिस्टर लगाने के निर्देश

कुरुक्षेत्र21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | हाउस टैक्स ब्रांच के कर्मचारियों को कामकाज के लिए आने वाले लोगों का अलग रजिस्टर लगाने बारे निर्देश देते ईओ बलबीर। - Dainik Bhaskar
कुरुक्षेत्र | हाउस टैक्स ब्रांच के कर्मचारियों को कामकाज के लिए आने वाले लोगों का अलग रजिस्टर लगाने बारे निर्देश देते ईओ बलबीर।
  • नप में दलालों की एंट्री बैन, ईओ की आमजन से अपील-फाइल लेकर खुद आएं, कोई कर्मचारी परेशान करे तो दें उन्हें सूचना

नगर परिषद में कामकाज के लिए दलालों की एंट्री रोकना नप के लिए चुनौती बना है। खुद विधायक सुभाष सुधा भी नप में कामकाज के लिए दलालों पर नकेल कसने को लेकर नप अधिकारियों को निर्देश दे चुके हैं। इसके बावजूद नप में दलालों की एंट्री रोकना नप के लिए चुनौती बना है।

अब दलालों की एंट्री बैन करने और उनकी पहचान के लिए नप के बिल्डिंग ब्रांच और हाउस टैक्स ब्रांच में रिकॉर्ड रजिस्टर के अलावा अलग से रजिस्टर मेंटेन करने व कामकाज के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति का मोबाइल नंबर व नाम दर्ज करने के निर्देश नप अधिकारी ने कर्मचारियों को दिए हैं। अब देखना होगा कि नप अधिकारियों का यह फैसला दलालों की एंट्री रोकने के लिए कितना कारगर साबित होता है।
फाइल के वसूलते दो से पांच हजार रुपए : नप में सबसे अधिक पब्लिक डीलिंग हाउस टैक्स ब्रांच, बिल्डिंग ब्रांच और कमरा नंबर-24 जहां ऑनलाइन पेमेंट कटती है, इन तीन जगह रहती है। आरोप है कि जहां आमजन को लाइन में लगकर पर्ची कटानी पड़ती है, वहीं कई एजेंट्स के कहने पर बिना लाइन में लगे ही पर्ची काट दी जाती है।

सूत्रों के अनुसार नप में 10 के करीब दलाल सक्रिय हैं। ऐसा नहीं है, इनकी नप अधिकारियों-कर्मचारियों को पहचान नहीं है, लेकिन ये दलाल अपना रसूख दिखाकर कर्मचारियों को धमकाते भी हैं। जिससे अंदर खाते कई नप कर्मचारी भी परेशान हैं। एजेंट्स कामकाज कराने के नाम पर दो से पांच हजार रुपए तक लोगों से वसूलते हैं, साथ ही जल्द से जल्द काम कराने का भरोसा भी देते हैं। कोई परेशान करें तो बताएं : ईओ नप ईओ बलबीर रोहिला का कहना है, नप में कामकाज के लिए किसी भी शहरवासी को दलालों के चक्कर में पड़ने की जरूरत नहीं है। अपना काम खुद लेकर आएं। अगर नप में किसी भी ब्रांच में कोई कर्मचारी किसी तरह से नाजायज परेशान करता है, उन्हें इसकी सूचना दें।

आमजन के कामकाज को बेवजह लटकाने वाले कर्मचारी के खिलाफ भी एक्शन लिया जाएगा। ईओ ने कहा बिल्डिंग ब्रांच व हाउस टैक्स ब्रांच में रिकॉर्ड रजिस्टर के अलावा अलग से रजिस्टर मेंटेन किया जाएगा, इसमें कामकाज के लिए आने वाले व्यक्ति का नाम पता व मोबाइल और हस्ताक्षर लिए जाएंगे। साथ ही इन रजिस्टर की रोजाना मानीटरिंग की जाएगी। ताकि दलालों की पहचान की जा सके और उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके।

खबरें और भी हैं...