पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केयू परीक्षा शाखा पोर्टल से करेगी विद्यार्थियों की समस्या हल:वीसी ने परीक्षा शाखा को एक माह के अंदर स्टूडेंट फ्रेंडली पोर्टल लागू करने के निर्देश दिए

कुरुक्षेत्रएक महीने पहलेलेखक: विकास बत्तान
  • कॉपी लिंक

अब कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा पोर्टल के जरिए विद्यार्थियों की समस्याओं का घर बैठे निपटान करेगी। इसे लेकर यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा ने पोर्टल बनाने का काम शुरू कर दिया है। जिसे अगले एक माह तक विद्यार्थियों के लिए लांच करने की तैयारी है।

इस पोर्टल पर विद्यार्थी अपनी समस्या लिखकर डालेंगे। जिसके बाद परीक्षा शाखा के संबंधित अधिकारी और कर्मचारी तक वह समस्या पहुंचेगी और इसके बाद उसका निपटान कर विद्यार्थी को उसका मैसेज भी मिलेगा। यह केयू प्रशासन की परीक्षा शाखा को स्टूडेंट फ्रेंडली बनाने की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे पहले केयू परीक्षा शाखा की रिवेल्युएशन ब्रांच के सभी परीक्षा परिणाम भी ऑनलाइन किए थे।

इसके चलते अब विद्यार्थियों को अपना रिवेल्युएशन का परिणाम जानने के लिए यूनिवर्सिटी में चक्कर नहीं काटने पड़ते। इसके अलावा परीक्षा शाखा के सर्टिफिकेट विभाग को भी ऑनलाइन किया है। इसके तहत विद्यार्थी अपने सर्टिफिकेट के लिए आवेदन भी ऑनलाइन कर सकते हैं और उन्हें सर्टिफिकेट भी ऑनलाइन मिल रहे हैं। केयू परीक्षा शाखा के नियंत्रक डॉ. हुकम सिंह ने बताया कि केयू परीक्षा शाखा की ओर से तैयार किया जा रहा पोर्टल पूरी तरह स्टूडेंट फ्रेंडली होगा।

उन्होंने कहा कि जिस भी विद्यार्थी को परीक्षा शाखा से किसी भी तरह की समस्या है वह अपनी समस्या को लिखकर पोर्टल पर डालेगा। इसके साथ ही इससे संबंधित दस्तावेज भी साथ में अटैच करना होगा। इसके बाद परीक्षा शाखा के संबंधित अधिकारी के पास पोर्टल के माध्यम से विद्यार्थी की समस्या आ जाएगी। इसे एक निश्चित समय में निपटान करना होगा।

वेबसाइट पर होगा पोर्टल का लिंक

केयू परीक्षा शाखा अपने इस पोर्टल का लिंक केयू की वेबसाइट पर ही डालेगी। केयू की वेबसाइट पर जाकर विद्यार्थी इस पोर्टल के माध्यम से समस्या का समाधान करवा पाएंगे। वर्तमान में विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम के आगे रिजल्ट लेट लिखा आता है। ऐसे में विद्यार्थियों को रिजल्ट लेट का कारण जानने के लिए और इसके समाधान के लिए केयू के चक्कर काटने पड़ते हैं।

केयू कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने बताया कि विद्यार्थियों का हित यूनिवर्सिटी की पहली प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि स्टूडेंट फ्रेंडली पोर्टल बनाने को लेकर परीक्षा शाखा नियंत्रक को एक माह का समय दिया है। इसके बाद इसे विद्यार्थियों के लिए लांच कर दिया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- दिन सामान्य ही व्यतीत होगा। कोई भी काम करने से पहले उसके बारे में गहराई से जानकारी अवश्य लें। मुश्किल समय में किसी प्रभावशाली व्यक्ति की सलाह तथा सहयोग भी मिलेगा। समाज सेवी संस्थाओं के प्रति ...

    और पढ़ें