पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

मिशन एडमिशन:केयू ने 27 सितंबर तक बढ़ाई स्नातकोत्तर के आवेदन की तिथि

कुरुक्षेत्र8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • बीए व बीएससी का परिणाम घोषित न होने पर केयू ने दी राहत, स्नातकोत्तर की अब 4 अक्टूबर को लगेगी पहली मेरिट सूची

कुुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी की परीक्षा शाखा की ओर से बीए व बीएससी का परीक्षा परिणाम घोषित न करने से परेशान हो रहे विद्यार्थियों को केयू प्रशासन ने राहत दी है। स्नातकोत्तर की सभी कक्षाओं के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को केयू प्रशासन ने 16 से बढ़ाकर 27 सितंबर कर दिया है।

बता दें कि केयू परीक्षा शाखा ने अब तक केवल बीकॉम छठे सेमेस्टर का ही परीक्षा परिणाम घोषित किया है। बीए व बीएससी के छठे सेमेस्टर के परिणाम घोषित नहीं हो पाए हैं। इसके चलते रोजाना परीक्षा शाखा में विद्यार्थियों की भीड़ परिणाम को जानने के लिए पहुंच रही है। ताकि वे स्नातकोत्तर कक्षाओं में दाखिले के लिए आवेदन कर सकें। विद्यार्थियों की इस समस्या को भास्कर ने सोमवार के अंक में प्रमुखता के साथ उठाया था। इसके बाद मामले का संज्ञान लेते हुए केयू प्रशासन ने स्नातकोत्तर के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 27 सितंबर कर दिया है।

स्नातक के अंकों के आधार पर ही बनेगी मेरिट : केयू में इस बार कोरोना के चलते विभिन्न स्नातकोत्तर कोर्सेज में दाखिले के लिए मेरिट स्नातक में प्राप्त अंकों के आधार पर ही तैयार होगी। ऐसे में स्नातक का परीक्षा परिणाम जारी होना जरूरी है। इससे पहले केयू प्रशासन की ओर से स्नातकोत्तर में दाखिलों के लिए प्रवेश परीक्षा ली जाती थी, लेकिन कोरोना काल के चलते इस बार प्रवेश परीक्षा नहीं ली जा रही है। केयू में अब तक विभिन्न कोर्सेज के लिए 17 हजार से अधिक विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन फार्म भर चुके हैं।

अब चार अक्टूबर को लगेगी दाखिलों की पहली सूची : केयू के दाखिला सेल के इंचार्ज प्रो. राजेंद्र नाथ ने बताया कि केयू के विभिन्न विभागों व संस्थानों में ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 सितंबर तक बढ़ाने के साथ ही मेरिट सूची जारी होने का शेड्यूल भी बदल गया है। अब दाखिले की पहली मेरिट सूची 4 अक्टूबर को लगेगी। पहली मेरिट सूची में आए विद्यार्थियों के लिए फीस भरने की तिथि 6 अक्टूबर होगी। दाखिले की दूसरी सूची 11 को लगेगी व फीस भरने की तिथि 13 अक्टूबर तक रहेगी। तीसरी सूची 18 अक्टूबर को व फीस भरने की तिथि 21 अक्टूबर होगी। केयू के विभिन्न विभागों व संस्थानों में आठ नवंबर को खाली रहने वाली सीटों की सूची जारी की जाएगी और 10 नवंबर तक विद्यार्थी फीस जमा करवा सकेंगे।

अपना परिणाम जानने के लिए परीक्षा शाखा में पहुंच रहे विद्यार्थी
केयू की परीक्षा शाखा में रोजाना बीए और बीएससी अंतिम सेमेस्टर सहित कई अन्य स्नातक कोर्सेज के अंतिम सेमेस्टर के विद्यार्थियों की भीड़ परीक्षा परिणाम जानने के लिए लग रही है। विद्यार्थियों को स्नातकोत्तर में दाखिले से पहले परिणाम न निकलने की चिंता सता रही थी। ऐसे में केयू प्रशासन के इस फैसले ने विद्यार्थियों को राहत देने का काम किया है। दूसरी यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए आवेदन करने वाले विद्यार्थियों ने कहा कि केयू प्रशासन को केयू ही नहीं दूसरी यूनिवर्सिटी के दाखिलों को भी ध्यान में रखते हुए जल्द परिणाम घोषित करवाने चाहिएं। ताकि विद्यार्थी अपनी पसंद की यूनिवर्सिटी में दाखिले ले सकें।

खबरें और भी हैं...