पर्यटन मंत्री का दावा:कुरुक्षेत्र बनेगा विश्व का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल, केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने एनजेडसीसी के शिल्प मेले का किया अवलोकन

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
ज्योतिसर में राज्यपाल और केंद्रीय पर्यटनमंत्री ने गीता जयंती पर किया गीता पूजन। - Dainik Bhaskar
ज्योतिसर में राज्यपाल और केंद्रीय पर्यटनमंत्री ने गीता जयंती पर किया गीता पूजन।

केंद्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि कुरुक्षेत्र विश्व का सबसे सुंदर पर्यटन स्थल बनेगा। इस पवित्र स्थल को विकसित करने के लिए केन्द्र और राज्य सरकार कीऔर से हर संभव मदद की जा रही है। इस स्थल को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करके दुनियाभर के पर्यटकों को आकर्षित किया जाएगा। केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने मंगलवार को उत्तर क्षेत्र सांस्कृतिक कला केन्द्र पटियाला की और से लगाए गए शिल्प मेले का अवलोकन किया।

इससे पहले केन्द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, एनजेडसीसी की निदेशिका दीपिका पोखरान, हरियाणा कला एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग की निदेशिका प्रतिभा चौधरी, डीसी मुकुल कुमार ने हरियाणा पैवेलियन का अवलोकन किया। यहां पर सबसे पहले दादा खेड़ा की पूजा अर्चना की। उसके बाद हरियाणा की हथकरघा शिल्प कला का अवलोकन किया। यहां पर केंद्रीय मंत्री ने ज्योतिसर की शिल्पकार कला देवी को 500 रुपए की राशि देकर दरी भी खरीदी। इसके बाद केंद्रीय मंत्री ने हरियाणा पेवेलियन में हरियाणा के सांस्कृतिक झरोखों को नजदीक से देखा।

इस पेवेलियन का अवलोकन करने के बाद हरियाणा एवं सांस्कृतिक कार्य विभाग के प्रयासों पहली बार महोत्सव में देशभर आधुनिक मूर्ति शिल्पकला को भी देखा। ओपन जीप में सवार होकर शिल्प मेले को देखा। केन्द्रीय मंत्री ने मध्यप्रदेश के कलाकारों से सरकार द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सुविधाओं के बारे में फीडबैक भी ली।

देश-विदेश के लाखों लोगों ने वैश्विक गीता पाठ किया

राज्यपाल बंडारू दतात्रेय ने प्रदेशवासियों को दीपोत्सव और जयंती समारोह की शुभकामनाएं दी। कहा कि धर्मक्षेत्र कुरुक्षेत्र में गीता जयंती का यह समारोह दीपोत्सव के कारण बहुत अदभुत रहा और लाखों दीपों की दीपमाला से ब्रह्मसरोवर ही नहीं कुरुक्षेत्र का दृश्य अदभुत नजर आया। महाभारत के युद्ध के बीच एक ऐसा शांति का संदेश दिया जो आज गीता उपदेश नाम से पूरे विश्व को प्रकाशमय कर रहा है।

दीपोत्सव में दूसरी बार शहर की समाजसेवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित करके सराहनीय कार्य किया है। कुरुक्षेत्र प्रशासन और केडीबी के प्रयास सराहनीय रहे। हर अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव के दौरान कुछ न कुछ नए कार्यक्रम जोड़े जा रहे हैं। इसी कड़ी में आज 55 हजार स्कूली विद्यार्थियों, देश-विदेश के लाखों लोगों ने वैश्विक गीता पाठ किया।

मौके पर निदेशिका दीपिका पोखरान, निदेशिका प्रतिमा चौधरी, कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा, सीईओ केडीबी अनुभव मेहता, राजकुमार सैनी, धर्मवीर मिर्जापुर, पवन आश्री, सौरव चौधरी, सुशील राणा, महेन्द्र सिंगला, उपेंद्र सिंघल, विजय नरुला, केसी रंगा मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...