कुरुक्षेत्र बना कोरोना का नया हॉटस्पाट / लाडवा में आया एक और केस, दिल्ली से लौटी महिला मिली कोरोना पॉजिटिव

Ladwa gets another case, woman returned from Delhi found corona positive
X
Ladwa gets another case, woman returned from Delhi found corona positive

  • जिले में 15 हुए पॉजिटिव केस, 13 कंटेनमेंट जोन बने

दैनिक भास्कर

May 24, 2020, 05:00 AM IST

कुरुक्षेत्र. कुरुक्षेत्र में पिछले एक सप्ताह से कोरोना संक्रमितों की संख्या अचानक से बढ़ गई है। प्रदेश में कुरुक्षेत्र एक तरह से कोरोना का नया हॉटस्पाट बन चुका है। कुरुक्षेत्र के पांच खंडों में से चार में कोरोना संक्रमित मिल चुके हैं। प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग अपनी तरफ से पूरे प्रयास कर रहा है कि कोरोना वायरस का प्रकोप न फैले। कुरुक्षेत्र में अभी तक जितने भी केस मिले हैं, उनमें ज्यादातर की ट्रेवल हिस्ट्री रही है। अब शनिवार को लाडवा में एक महिला कोरोना पॉजीटिव मिली। उक्त महिला भी दिल्ली से पांच दिन पहले लौटी थी। 
दो दिनों में मिले छह केस :  शनिवार शाम को लाडवा के विकास नगर वार्ड 6 बन रोड की एक महिला की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। लाडवा में इससे पहले शुक्रवार को पांच केस पॉजिटिव मिले थे। इनमें से चार सब्जी मंडी से संबंधित हैं। जबकि एक युवक दिल्ली जेल से जमानत पर आया है। अब वार्ड छह में एक महिला पॉजिटिव मिली। इस तरह लाडवा में अब तक कुल छह केस हो चुके हैं।  

पुलिस प्रशासन पहुंचा तो मची हलचल

वार्ड 6 में शाम को अचानक से स्थानीय प्रशासन, एलएनजेपी कुरुक्षेत्र की टीम व भारी पुलिस बल के साथ पहुंची। इस तरह प्रशासनिक अमले को देख वार्ड में हड़कंप मच गया। पहले तो लोगों को समझ नहीं आया। फिर जब पता चला कि यहां एक महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है तो वार्ड में डर का माहौल बन गया। पुलिस प्रशासन ने सभी को धैर्य बनाए रखने के साथ नियमों की पालना की हिदायत दी। 
दिल्ली से लौटी थी महिला : एसडीएम अनिल यादव ने बताया कि विकास नगर वार्ड-6 बन रोड निवासी एक 45 वर्षीय महिला 19 मई को दिल्ली से लाडवा अपने घर लौटी थी। पता चलने पर 21 मई को सरकारी अस्पताल में उसकी कोरोना जांच को सैंपल लेकर भेजे गए। 23 मई को उसकी पॉजिटिव रिपोर्ट आई है। जिस पर महिला को मुलाना मेडिकल कॉलेज व अस्पताल में भेज दिया है।

बेटी से मिलने गई थी दिल्ली, लॉकडाउन में फंसी थी

 महिला के घर व आसपास के एरिया को केंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। वहीं रविवार को इस एरिया को बफर जोन भी कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि आस-पास के रहने वाले सभी लोगों के टेस्ट किए जाएंगे। इससे पहले शुक्रवार को लाडवा सहित तीन गांवों के पांच लोगों की कोरोना पॉजिटिव रिपोर्ट आई थी। जिनको शुक्रवार दोपहर को ही मुलाना के कॉलेज में भेज दिया था। वहीं वार्ड के एक व्यक्ति ने बताया कि यह महिला 19 मई को एक निजी कार में बैठकर अपने घर वापस आई थी। बताया जाता है कि उक्त महिला अपनी बेटी से मिलने दिल्ली गई थी। लॉकडाउन के चलते वह वहीं रह रही थी। महिला का पति बीमार है। वहीं इसका लड़का लाडवा-रादौर मार्ग पर चाय की दुकान करता है। उसने बताया कि यह महिला घर में अपने परिवार से अलग रह रही थी, लेकिन बीच बीच में बेटे से मिलने आती है। अब प्रशासन उसकी चेन सर्किल की तलाश कर रहा है। ताकि उनके भी सैंपल लेकर भेजे जा सके।  

4046 में से 3634 सैंपल की रिपोर्ट मिली निगेटिव  
सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह  के मुताबिक कुरुक्षेत्र के उपमंडल लाडवा में एक ओर कोरोना पॉजिटिव केस सामने आया है। लाडवा  की एक 45 वर्षीय महिला पॉजीटिव मिली है। इस महिला का सैम्पल 22 मई को लिया गया था। जिले में अब तक कोरोना वायरस की जांच के लिए 4046 सैम्पल लिए जा चुके हैं। जिनमें से  3634 सैंपलों की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। अब तक जिले में कुल 15 पॉजीटिव केस मिले हैं। वहीं 397 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। 

प्रशासन ने लाडवा के दोनों ही वार्ड की गलियों को चारों ओर से किया सील
शुक्रवार को लाडवा सहित नजदीक लगते तीन गांवों में कुल 5 कोरोना पॉजिटिव मरीजों की पुष्टि हुई थी जिसके बाद स्थानीय प्रशासन ने अपनी पूर्ण रूप से कमर कस ली। वार्ड नंबर 9 व वार्ड 11 में मिले कोरोना पॉजिटिव मरीज को लेकर स्थानीय प्रशासन द्वारा शनिवार सुबह लाडवा के दोनों ही वार्ड की गलियों को पूर्णरूप से चारों ओर से न केवल सील करवा दिया है बल्कि दोनों ही वार्ड की गलियों के बाहर पुलिस भी तैनात कर दी गई। एसडीएम अनिल यादव को इंचार्ज बनाया है। यादव ने बताया कि शुक्रवार को जो लाडवा क्षेत्र से 5 कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले थे, उनको मुलाना कॉलेज में भेज दिया गया था। इलाज के लिए अभी उनका वहां पर भी एक टेस्ट होना है। तब तक के लिए वार्ड 9 वार्ड 11 की उन गलियों व उन गलियों के साथ लगते सभी रास्तों को पूर्णरूप से सील करवा दिया है। उन्होंने कहा कि अब उन गलियों में न तो कोई जा सकेगा और न ही कोई उन गलियों से बाहर आ सकेगा। उन्होंने कहा कि 24 घंटे के लिए पुलिस के जवान सभी रास्तों पर तैनात कर दिए गए हैं।जहां केस मिले, वहां पूरी गली के लोगों को घर पर ही रहना होगा। स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन गलियों के घर-घर जाकर लोगों के नाम लिखे जा रहे हैं और सभी के टेस्ट किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी ओर सरकारी अस्पताल में जो उन पांचों मरीजों के संपर्क में लोग आए थे, उनके भी कोरोना टेस्ट किए जा रहे हैं।  शाम को 7 से सुबह सात बजे तक कर्फ्यू रहेगा।
इधर, विदेश से लौटे व पंचकूला में कवॉरेन्टीन 4 युवक मिले कोरोना पॉजिटिव
कुरुक्षेत्र | विदेश से लौटे कुरुक्षेत्र के चार युवक की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। उक्त चारों पंचकूला में कवॉरेंटीन है। कुरुक्षेत्र के करीब 15 युवक तीन दिन पहले अमेरिका व अन्य देशों से लौटे थे। इन सभी को पंचकूला में विभिन्न होटलों व भवनों में रखा गया है। जांच के लिए सैंपल भेजे थे। इनमें कुरुक्षेत्र के चार युवक पॉजिटिव मिले हैं जो अलग-अलग जगह से हैं। 

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना