पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तैयारी शुरू:पिंजौर की बजाए लाडवा में लगेगा मैंगो फेयर, बागवानी विभाग जुटा तैयारी में

कुरुक्षेत्र4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

हर साल पिंजौर गार्डन में लगने वाला मैंगो फेयर इस बार कुरुक्षेत्र के लाडवा में लगाया जाएगा। लॉकडाउन की वजह से मैंगो फेयर इस बार पिंजौर में नहीं कराया जा रहा, जबकि बागवानी विभाग ने इसे लाडवा में कराने का निर्णय लिया है। सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए इसके कराए जाने की तैयारी भी बड़े स्तर पर शुरू हो गई है। इस संदर्भ में मंगलवार को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने डीजी बागवानी को निर्देश दिए हैं कि मेले की तैयारी शुरू की जाए। पिंजौर गार्डन में मैंगो फेयर लॉकडाउन की वजह से यह मेला इस बार नहीं होगा।

मैंगों फेयर में हर साल यूपी, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा सहित अन्य राज्यों के किसान बड़ी संख्या में आम की सैकड़ों किस्में लेकर आते रहे हैं। यही नहीं आम की जो किस्में सर्वश्रेष्ठ होती हैं उन किसानों को नकद राशि भी उपलब्ध कराई जाती है। बागवानी विभाग के डीजी डॉ. अर्जुन सिंह सैनी ने बताया कि लाडवा में मैंगो फेयर अबकी बार जुलाई के दूसरे सप्ताह में होगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि इस बार भी मैंगो फेयर लाडवा में कराया जाएगा। पूरी सोशल डिस्टेंसिंग बरती जाएगी।

आम का क्षेत्र बढ़ाने का प्रयास
बागवानी विभाग इन बागों के क्षेत्र को और बढ़ाने की तैयारी कर रहा है। पिंजौर मैंगो फेयर हर साल जुलाई के प्रथम सप्ताह में पिंजौर गार्डन में होता है। यह पर्यटन एवं बागवानी विभाग मिलकर करते हैं, लेकिन अबकी बार केवल बागवानी विभाग यह जिम्मेदारी लाडवा में निभाने की तैयारी कर रहा है। लाडवा में बागवानी विभाग का सेंटर भी है और यहां से आम की पौध भी किसानों को उपलब्ध कराई जाती है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कड़ी मेहनत और परीक्षा का समय है। परंतु आप अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे। बुजुर्गों का स्नेह व आशीर्वाद आपके जीवन की सबसे बड़ी पूंजी रहेगी। परिवार की सुख-सुविधाओं के प्रति भी आपक...

और पढ़ें