बाल विवाह / दीदार नगर में ‌वधू बनने से बची नाबालिग, लौटी बारात

प्रशासन ने रुकवाया नाबालिक लड़की की शादी वापस लौटी बारात। प्रशासन ने रुकवाया नाबालिक लड़की की शादी वापस लौटी बारात।
X
प्रशासन ने रुकवाया नाबालिक लड़की की शादी वापस लौटी बारात।प्रशासन ने रुकवाया नाबालिक लड़की की शादी वापस लौटी बारात।

  • संगरूर से आई बारात वापस लौटी, जांच में लड़की की उम्र 17 साल 3 माह निकली

दैनिक भास्कर

Jul 01, 2020, 04:00 AM IST

कुरुक्षेत्र. दीदारनगर में एक नाबालिग लड़की की शादी की तैयारियां पूरी हो चुकी थी। घर पर बारात भी पहुंच गई, लेकिन ऐन मौके पर इसकी भनक प्रशासन को लग गई। जिस पर बाल विवाह निषेध अधिकारी सविता राणा की टीम मौके पर पहुंची। परिजनों को समझा बुझा कर शादी रुकवाई। साथ ही हिदायत दी कि जब तक वह बालिग नहीं होगी, तब तक उसकी शादी न करें। राणा ने बताया कि दीदार नगर में परिजन एक नाबालिग का विवाह करने जा रहे थे। 

मंगलवार को उसकी संगरूर से बारात पहुंच गई थी। इसी बीच सूचना मिली कि उक्त लड़की नाबालिग है। परिजन जबरन उसकी शादी करने जा रहे हैं। जिस पर बाल विवाह निषेध अधिकारी ने टीम तैयार कर दीदारनगर भेजी। वहां पाया कि बारात आ चुकी है। इस पर टीम ने लड़की के परिजनों से उसकी उम्र पूछी। बताया कि वह बालिग है, लेकिन टीम संतुष्ट नहीं हुई। उसका  जन्म प्रमाण पत्र दिखाने को कहा गया। प्रमाण पत्र के अनुसार लड़की उम्र 17 साल तीन माह निकली। 

इस पर टीम ने उक्त शादी रोकने के लिए कहा। पहले तो परिजन राजी नहीं हुए। जिस पर लड़की और लडक़े  पक्ष को बाल विवाह निषेध अधिनियम 2006 के बारे में बताया। कहा कि नाबालिग की शादी करना गैरकानूनी है ।

यदि वे नहीं मानेंगे तो मजबूरन उनके खिलाफ केस भी दर्ज किया जाएगा। परिजनों ने यही कहा कि उन्हें इस कानून की जानकारी नहीं है। बेटी को शादी लायक देख उन्होंने उसका रिश्ता किया  मंगलवार को उसकी संगरूर से बारात पहुंची थी। टीम के समझाने के बाद परिजन मान गए। इसके बाद टीम ने बारात भी वापस भिजवाई। बाद में हिदायत देकर छोड़ दिया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना