पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नई शिक्षा नीति:2022 से केयू कैंपस में लागू होगी नई शिक्षा नीति : वीसी

कुरुक्षेत्र8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय प्रशासन ने नई शिक्षा नीति को लागू करने की रूपरेखा तैयार की है। केयू कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा की अध्यक्षता में हुई समिति की बैठक में केयू में नई शिक्षा नीति 2020 को आने वाले पांच सालों 2022-2027 तक विभिन्न चरणों में लागू करने पर फैसला लिया गया। प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि नई शिक्षा नीति के आने से हम विश्व पटल पर और अधिक मजबूती से उभरेंगे।

नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति शिक्षा के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित करेगी। भारत विश्व का पहला ऐसा देश होगा जो शिक्षा के क्षेत्र में नई नीति से आत्मनिर्भर भारत के संकल्प को पूरा कर रोजगार की नई संभावनाओं के अवसर पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि हरियाणा प्रदेश का पहला ए-प्लस ग्रेड विश्वविद्यालय बनने के बाद विश्वविद्यालय विद्यार्थी केंद्रित, शोध आधारित उत्कृष्ट संस्थान का स्थान प्राप्त करने की ओर बढ़ रहा है। स्नातक स्तर के कैंपस पाठ्यक्रमों के लिए मल्टीपल एंट्री-एग्जिट प्रणाली लागू की जाएगी।

परीक्षा मूल्यांकन के अनुसार होगी पढ़ाई

केयू की डीन एकेडमिक अफेयर प्रो. मंजुला चौधरी ने बताया कि केयू नई शिक्षा नीति 2020 के तहत व्यवसायिक उद्योग, सरकारी और गैर-सरकारी संगठन के साथ मिलकर सामाजिक आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के लिए सामंजस्य स्थापित किया जाएगा। सामाजिक रूप से प्रासंगिक शोध को बढ़ावा दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि अच्छे शोध प्रकाशनों, शोध पेटेंट, अनुसंधान परियोजनाओं और परामर्श के माध्यम से शोध की संस्कृति को और मजबूत करने के प्रयास किए जाएंगे। परीक्षा और मूल्यांकन संबंधित पाठ्यक्रमों के प्रारूप के अनुसार क्लास रूम शिक्षण, ऑनलाइन फॉर स्वयं, यूनिवर्सिटी प्लेटफार्म, इंटर्नशिप, को-करिकुलर गतिविधियों और अन्य के माध्यम से अर्जित क्रेडिट को मान्यता दी जाएगी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें