पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

तहसीलों में नया सॉफ्टवेयर को दस दिन बीते:हाउसिंग बोर्ड व उमरी एरिया का रिकॉर्ड नहीं उठा रहा नया सॉफ्टवेयर

कुरुक्षेत्र7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नायब तहसीलदार बोले-धीर-धीरे दूर हो रही खामियां, सप्ताहभर में 110 रजिस्ट्री

तहसीलों में भ्रष्टाचार पर नकेल कसने के लिए सरकार की ओर से डेवलप किए गए सॉफ्टवेयर की खामियां धीरे-धीरे दूर हो रही हैं, लेकिन अभी भी हाउसिंग बोर्ड व उमरी एरिया के रकबे की रजिस्ट्री को लेकर समस्या जस की तस बनी है। उधर जिला नगर योजनाकार विभाग से भी कंट्रोल एरिया, अर्बन एरिया और 7ए के तहत पड़ने वाले गांव का रिकॉर्ड नगर योजनाकार निदेशालय स्तर पर मंगवाया है, कर्मचारी रिकॉर्ड मेंटेन करने में जुटे हैं। उधर अधिकारियों का दावा है कि साफ्टवेयर अपडेशन के बाद विगत दस दिन में थानेसर तहसील में 110 रजिस्ट्री हुई हैं।

इन एरिया के लिए अभी भी परेशानी : सेक्टर-30 एरिया, सुशांत सिटी, लोट्स, हरमन सिटी और हाउसिंग बोर्ड एरिया का रिकॉर्ड साफ्टवेयर नहीं उठा रहा। सप्ताहभर से इन एरिया की समस्या जस की तस बनी है। बता दें सरकार की ओर से अवैध एरिया की रजिस्ट्री पर नकेल कसने के मकसद से नया सॉफ्टवेयर डेवलप किया है। इसमें वैध एरिया का ही रिकॉर्ड दर्ज किया है। लिहाजा अगर कोई अवैध एरिया की रजिस्ट्री कराना भी चाहिएगा, तो साफ्टवेयर उसे नहीं उठाएगा।

डीटीपी से हेड क्वार्टर ने मांगा कंट्रोल व अर्बन एरिया का रिकॉर्ड : इधर अवैध कॉलोनियों को पनपने पर पूरी तरह नकेल कसी जा सके। इसे लेकर नगर योजनाकार विभाग से भी निदेशक स्तर पर अर्बन और कंट्रोल एरिया व 7ए के अंडर पड़ने वाले गांव व उनके किला नंबर/खसरा नंबर का पूरा रिकॉर्ड जिला नगर योजनाकार विभाग से मांगा है, ताकि इस रिकॉर्ड को ऑनलाइन दर्ज किया सके और अवैध कॉलोनियों में रजिस्ट्री पर पूरी तरह प्रतिबंध लग सके।

सॉफ्टवेयर में हो रहा सुधार : नायब तहसीलदार

नायब तहसीलदार थानेसर जयवीर रंगा का कहना है। अभी तक 110 रजिस्ट्री सॉफ्टवेयर में बदलाव के बाद हो चुकी हैं। इनमें 56 सेल डीड, 23 ट्रांसफर डीड, तीन वसीयत, एक मोरगेज बैंक और 12 कन्वेंशन डीड शामिल हैं। उन्होंने बताया सोमवार को 14 रजिस्ट्री हुई। कुछ एरिया की समस्या सॉफ्टवेयर में बनी हुई है। हेड क्वार्टर स्तर पर इस संबंध में सूचित किया जा रहा है। धीरे-धीरे समस्या दूर हो रही है।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें