प्रशासन अलर्ट / अब लाडवा में 5 कोरोना पॉजिटिव मिले, जिले में 3 दिन में 9 केस

लाडवा की खेड़ा मार्केट में तैनात स्थानीय प्रशासन। लाडवा की खेड़ा मार्केट में तैनात स्थानीय प्रशासन।
X
लाडवा की खेड़ा मार्केट में तैनात स्थानीय प्रशासन।लाडवा की खेड़ा मार्केट में तैनात स्थानीय प्रशासन।

  • सब्जी मंडी के आढ़ती व सब्जी बेचने वाले 4 मिले पॉजिटिव, दिल्ली जेल से जमानत पर पहुंचा युवक भी कोरोना पॉजिटिव

दैनिक भास्कर

May 23, 2020, 05:00 AM IST

कुरुक्षेत्र. लॉकडाउन के तीन चरणों में कुरुक्षेत्र को प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने अथक प्रयासों के साथ कोरोना से बचाए रखा। लेकिन चौथे चरण में अब जिले में कोरोना के केस बढ़ते जा रहे हैं। इसे जांच का दायरा बढ़ना माने या लॉकडाउन में छूट का असर, पिछले तीन दिनों में ही नौ मामले सामने आ चुके हैं। बुधवार को जहां छह लोग पॉजिटिव मिले थे। वहीं अब लाडवा में एक साथ केस सामने आने से हडकंप मच गया। इनमें से चार सब्जी मंडी से संबंधित हैं। जबकि एक कुछ दिन पहले दिल्ली से लौटा था। पांच केस सामने आने से प्रशासनिक अमला अलर्ट मोड पर आ गया। सभी को अस्पताल भिजवाया। कंटेनमेंट जोन व बफरजोन बनाने की कार्रवाई शुरू की। पहले टीमों द्वारा सभी मरीजों को शहर के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के अंदर जमा किया गया। इधर अब सब्जी मंडी भी तीन दिन के लिए बंद कर दी है । 
500 लोगों की कराई थी जांच | बता दें कि तीन दिन पहले ही प्रशासन ने अचानक से सब्जी मंडी में आए लोगों व दुकानदारों को ले जाकर जांच कराई थी। एसडीएम अनिल यादव ने बताया कि 3 दिन यह कार्रवाई की थी। तब अचानक से मंडी बंद कराकर वहां मौजूद सब्जी विक्रेताओं, रेहड़ी-फड़ी व किसानों आदि को ग्रुप में अस्पताल लाया गया। यहां एलएनजेपी अस्पताल की टीम द्वारा कोरोना के सैंपल लिये गए। यह कार्रवाई दो दिन चली जिनमें से शुक्रवार सुबह तक लगभग 300 लोगों की रिपोर्ट आ चुकी है। वहीं, लाडवा के 5 कोरोना पॉजिटिव केस मिले हैं। 

मंडी से संबंधित हैं 4 केस | वार्ड 9 निवासी पॉजिटिव व्यक्ति सब्जी मंडी में आढ़ती है। आज कल अनाज मंडी के अंदर गेहूं का सीजन खत्म होने के कगार पर है। इसके साथ-साथ अनाज मंडी में सलैरी औषधी की फसल भी भारी मात्रा में आ रही है। हो सकता है कि यह व्यक्ति कई लोगों के संपर्क में आया हो। परिवार में कुल 13 लोग हैं। वहीं, वार्ड 11 वासी मंडी में रिक्शा पर सब्जी ढुलाई करता है। कई दुकानदारों की मंडी से सब्जी शहर में पहुंचाता है।  

सब्जी मंडी में घिया लेकर आया था किसान| गांव घडौला वासी युवक बुधवार सुबह अपने चाचा की घिया बेचने के लिए मंडी आया था। इसी दौरान स्थानीय प्रशासन द्वारा सब्जी मंडी के सभी व्यापारी व किसान आदि को कोरोना जांच के लिए अस्पताल ले गई। वह पहले भी कई बार मंडी में फसल बेचने आ चुका है। जबकि बकाली निवासी भी मंडी में रिक्शा चलाता है। वह मंडी से कई दुकानदारों को सप्लाई पहुंचाता है। वहीं, सब्जी मंडी के बाद दिन में शहर के एक सर्राफा की दुकान पर भी काम करता है। वहीं दुकान के मालिक ने बताया कि उनका नौकर उनकी दुकान पर एक दिन छोड़कर काम पर आता है।
 

2 दिन पहले सब्जीमंडी गेट बंद करा सभी की कराई थी प्रशासन ने जांच
जमानात पर आया-खुद कराया टेस्ट, पॉजिटिव आया | खेड़ी दबदलान वासी 32 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव मिला है। वह 19 मई को दिल्ली की जेल से 45 दिन की जमानत पर घर आया था। हालांकि  19 से लेकर 21 मई तक अपने परिवार से अलग रह रहा था। इसी बीच उसे शंका हुई कि कहीं उसे कोरोना न हो। जिस पर वह खुद ही सरकारी अस्पताल में टेस्ट कराने गया। 
चेन सर्कल में 77 की पहचान व जांच | सरकारी अस्पताल की मुख्य चिकित्सक डाॅ. अंजलि वैद्य ने बताया कि लाडवा के दोनों मरीजों व तीनों गांवों के मरीजों के सभी परिवार के लोगों के सैंपल लिए हैं। इन लोगों के संपर्क में आने वाले सभी लोगों की पहचान की जा रही है। शाम तक इनके संपर्क में आए 77 लोगों के सैंपल लिए गए। 
सिंगापुर से लौटा-होम क्वारेंटाइन किया| पिहोवा वासी एक युवक शुक्रवार को सिंगापुर से वापस लौटा। उसे पिहोवा की पूजा काॅलोनी में घर पर ही 14 दिन के लिए क्वारेंटाइन किया है। दिसंबर से अब तक कुल 2350 लोग आ चुके हैं जिनमें से 2349 लोग 28 दिन का क्वारेंटाइन पीरियड पूरा कर चुके हैं ।
इधर 7 की निगेटिव रिपोर्ट मिली | बुधवार को 6 पाॅजिटिव केस मिले थे। इनके संपर्क में आने वालों के सैंपल जांच को भेजे। इनमें से आजाद नगर वासी महिला की चेन सर्कल में 7 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव मिली । 
अब अफसरों का भी कराया टेस्ट | नगरपालिका सचिव हरिओम काम्बोज ने बताया कि नरगपालिका के सभी अधिकारियों, कर्मचारियों व सफाई कर्मचारियों का भी शुक्रवार सुबह शहर के सरकारी अस्पताल में टेस्ट कराया गया, क्योंकि नगरपालिका के सफाई कर्मचारी व अन्य कर्मचारी व अधिकारी शहर की जनता के संपर्क में अधिक रहते हैं।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना