पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

परिवार पहचान पत्र:अब परिवार पहचान पत्र में 9 पॉइंट करा सकेंगे चेंज, इससे पहले नहीं थी सुविधा

कुरुक्षेत्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अब लोग परिवार पहचान पत्र में हुई गलतियों को ठीक कर सकेंगे। सरकार ने परिवार पहचान पत्र में हुई गलतियों को ठीक करने का ऑप्शन दे दिया है। सभी प्रकार की गलतियां ठीक नहीं होंगी। केवल 9 पॉइंट पर ठीक किए जा सकेंगे। जो पॉइंट ठीक किया जाएगा, उससे संबंधित प्रूफ भी साथ अटैच करना होगा।

बता दें कि जिले में 4 लाख से ज्यादा परिवार हैं। सरकार द्वारा इन सभी की फैमिली आईडी बनाने के आदेश दिए हैं ताकि योजनाओं के तहत इसे अटैच किया जा सके। सरकार की तरफ से सभी परिवारों को फैमिली आईडी बनवाने व अपडेट करने के आदेश दिए थे, लेकिन अब तक ढ़ाई लाख से ज्यादा परिवारों ने फैमिली आईडी बनवा ली है, लेकिन अधिकतर आईडी में हस्ताक्षर किए डाक्यूमेंट अपलोड किए हैं। कई परिवार ऐसे हैं, जिनकी फैमिली आईडी में गलतियां हैं।

बता दें कि फैमिली आईडी में नाम, माता-पिता का नाम, जन्मतिथि सहित मोबाइल नंबर और कार्य आदि शामिल हैं। ऐसे में सरकार ने फिलहाल 9 पॉइंट को ठीक करने की सहूलियत दी है। ऐसे में लोगों को कुछ राहत मिलेगी। सरकार ने एक लाख 80 हजार रुपए तक की आमदनी बताने वाले परिवारों का सर्वे करने के निर्देश दिए हैं। पिछले दिनों शिक्षकों को सर्वे की ट्रेनिंग भी दी गई, लेकिन सर्वे शुरू नहीं हो सका है।

केवल दो बार ही हो सकेगा आईडी में चेंज
जिन लोगों ने दो से अधिक बार फैमिली आईडी अपडेट कर दी है, उसमें केवल नाम, माता-पिता का नाम सहित 9 पॉइंट ही बदले जा सकेंगे। बाकी बदलाव नहीं हो सकेंगे। जिला प्लानिंग ऑफिसर निर्मल सिंह ने बताया कि परिवार पहचान पत्र में कुछ बदलाव किए गए हैं, जिसमें नाम, माता-पिता के नाम सहित कुछ पॉइंट दिए गए हैं। लोग अब अपनी गलतियों को ठीक करवा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- समय कड़ी मेहनत और परीक्षा का है। परंतु फिर भी बदलते परिवेश की वजह से आपने जो कुछ नीतियां बनाई है उनमें सफलता अवश्य मिलेगी। कुछ समय आत्म केंद्रित होकर चिंतन में लगाएं, आपको अपने कई सवालों के उत...

    और पढ़ें