पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुविधा:अब लोगों के घर जाकर डाक विभाग करेगा आधार कार्ड अपडेट

कुरुक्षेत्र5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • विभाग ने चलाई डोर स्टेप आधार अपडेट सेवा, 16 से 30 सितंबर तक चलेगा विशेष अभियान

अगर आपको अपने आधार कार्ड में कोई परिवर्तन कराना हो तो अब आप घर बैठे ही परिवर्तन करा सकते हैं। लोगों को सुविधा देने के लिए डाक विभाग डोर स्टेप आधार अपडेट सेवा शुरू करेगा। जिसका लाभ कोई भी व्यक्ति विशेष उठा सकता हैं। यह योजना कल से पूरे हरियाणा में लागू होगी। इसके लिए लोगों से 50 रुपए वसूले जाएंगे। मुख्य पोस्टमास्टर हरियाणा रंजू प्रसाद ने कहा कि भारतीय डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की टेक्नोलॉजी एवं यूआईडीएआई के सहयोग से डोर-स्टेप आधार अपडेट सेवा शुरू की है। जिसके तहत यदि कोई व्यक्ति अपने आधार में मोबाइल नंबर एवं ईमेल में कोई परिवर्तन कराना चाहता है, तो उसे डाक विभाग की वेबसाइट इंडिया पोस्ट डॉट गोव डॉट इन पर जानकारी दे सकते हैं। फिर पोस्टमैन घर जाकर यह सेवा प्रदान करेगा।

15 दिन के लिए लागू होगी सेवा : पीआरओ पोस्ट ऑफिस प्रवीन कुमार ने बताया कि योजना का लाभ उठाने वाले लोगों से विभाग 50 रुपए शुल्क लेगा। डाक विभाग 16 सितंबर से 30 सितंबर तक जनता को डोर स्टेप आधार अपडेट सेवा देगा। उन्होंने बताया कि जल्द विभाग 5 वर्ष तक के बच्चों के लिए डोर-स्टेप आधार नामांकन की सुविधा भी शुरू करेगा।

2700 पोस्टमेन की लगाई ड्यूटी : अभियान के लिए विभाग ने कैथल, कुरुक्षेत्र सर्कल के लिए लगभग 2700 पोस्टमेन एवं ग्रामीण डाक सेवकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। डाकघर के माध्यम से जारी, भारत सरकार की अल्प-बचत योजनाएं जनता में खूब लोकप्रिय है।

खबरें और भी हैं...