पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ड्राई रन सफल:अब असल टीके का इंतजार; 6 सेंटरों पर ड्राई रन कार्यक्रम, पहले फेज में 400 हेल्थ वर्कर्स व फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगी वैक्सीन

कुरुक्षेत्र2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

जिले को लोगों को अब ज्यादा दिनों तक कोरोना वैक्सीन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। अब जल्द ही कोरोना वैक्सीन लगनी शुरू होगी। इसके लिए विभाग द्वारा पूरी तैयारी कर ली हैं। वैक्सीन आने का ही इंतजार हैं। उम्मीद है कि 15 जनवरी तक वैक्सीन आ सकती है। विभाग भी 15 से 20 जनवरी तक वैक्सीनेशन किए जाने की बात कहीं है।

वैक्सीनेशन को लेकर गुरुवार को 6 सेंटरों पर कोरोना वैक्सीन का ड्राई रन कार्यक्रम हुआ। ड्राई रन के लिए बनाए गए 6 सेंटरों में 150 लाभार्थियों पर मॉकड्रिल की गई। इन सभी सेंटरों पर लाभार्थियों को पहचान पत्र के साथ प्रवेश दिया गया। वहीं कोरोना वैक्सीन जांच के लिए अलग-अलग कक्ष भी बनाए गए ताकि कोरोना वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की दिक्कत सामने न आए। गुरुवार को इन सभी सेंटरों का संबंधीत एसडीओ ने निरीक्षण कर ड्राई रन को चेक किया। कोरोना वैक्सीन के लिए निर्धारित की गई गाइडलाइन के अनुसार कुरुक्षेत्र के 6 सेंटरों पर ड्राई रन कार्यक्रम का सफलता पूर्ण आयोजन किया गया।

किस अधिकारी ने कहां रखी नजर
ड्राई रन के लिए एडीसी महावीर सिंह व एसडीएम थानेसर अखिल पिलानी की एलएनजेपी, सीईओ केडीबी अनुभव मेहता की पोली क्लीनिक सेक्टर-4, एमडी शुगर मिल विरेन्द्र सिंह की कृष्णा नगर गामड़ी सीएचसी सेंटर, एसडीएम पिहोवा सोनू राम की सीएचसी पिहोवा, एसडीएम लाडवा कपिल शर्मा की सीएचसी मथाना, एसडीएम शाहाबाद डॉ. विनेश कुमार की सीएचसी बारना की ड्यूटी लगाई गई थी। इसके अलावा सीएमओ डॉ. सुखबीर सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. अनुपमा सैनी, डॉ. अनुपमा सहित स्वास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारियों की देखरेख में ड्राई रन कार्यक्रम सम्पन्न हुआ।

इन जगहों पर बनाए 6 सेंटर
कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिलेभर में 6 सेंटर बनाए हैं। इसमें जिला लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल, सेक्टर-4 पोली क्लीनिक व इसके अलावा पिहोवा, बाबैन, कृष्ण नगर गामड़ी व मथाना की सीएचसी सेंटर में बनाएं हैं। इन सेंटरों में आने वाले लोगों का पहले रजिस्ट्रेशन किया और सूची के आधार पर लोगों को कोविड-19 की वैक्सीनेशन देने का ड्राई रन किया गया।

सोशल डिस्टेंस के साथ किया ट्रायल
सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों को सोशल डिस्टेंस के साथ मास्क व हाथों को सेनिटाईज करवाया गया। टीम ने वैक्सीन अधिकारी सेंटरों में आने वाले लोगों को सूची के हिसाब से वेरिफाई करना, आधार कार्ड व फोटो आईडी प्रूफ को चेक करना सुनिश्चित किया।

वैक्सीन प्राप्त कर चुके व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक उस रूम में रहना होगा और वैक्सीन अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उस व्यक्ति के शरीर पर इस वैक्सीन का कोई बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ा है। प्रथम चरण में कोविड-19 के दौरान कार्य करने वाले करीब 400 हेल्थ वर्करों को कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण किया जाएगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आर्थिक दृष्टि से आज का दिन आपके लिए कोई उपलब्धि ला रहा है, उन्हें सफल बनाने के लिए आपको दृढ़ निश्चयी होकर काम करना है। कुछ ज्ञानवर्धक तथा रोचक साहित्य के पठन-पाठन में भी समय व्यतीत होगा। ने...

    और पढ़ें