पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

शिक्षा पर कोरोना का कहर:15 अक्टूबर बीती, नहीं आई स्कूल खोलने की अधिसूचना; शिक्षामंत्री बोले-खुले हैं स्कूल, सभी डीईओ से लेंगे रिपोर्ट

कुरुक्षेत्र13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इधर-नौवीं से 12वीं कक्षा तक कुछ विद्यार्थी ही स्कूलों में मार्गदर्शन के लिए पहुंच रहे

शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर की ओर से 15 अक्टूबर से 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए सुबह 9 से 12 बजे तक स्कूल खोलने की घोषणा के बावजूद विभाग की ओर से इस बारे में अधिसूचना जारी नहीं की गई। गुरुवार को सीनियर सेकेंडरी एजुकेशन के निदेशक जे गणेशन ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से जिला शिक्षा अधिकारियों की बैठक ली।

इस बैठक में मॉडल संस्कृति स्कूल को लेकर ही चर्चा हुई, स्कूलों को खोलने बारे कोई बातचीत नहीं हुई। जिलेभर के राजकीय स्कूलों में 9वीं से 12वीं कक्षा के लिए पहले के सिस्टम के अनुसार ही विद्यार्थियों को केवल मार्गदर्शन के लिए बुलाया गया। वहीं प्राइवेट स्कूल भी विद्यार्थियों के लिए बंद ही रहे। राजकीय स्कूलों में वर्तमान में 50 प्रतिशत स्टाफ ही रोटेशन में आ रहा है। 50 प्रतिशत शिक्षक एक दिन आते हैं और दूसरे 50 प्रतिशत अगले दिन।

मार्गदर्शन वाली अधिसूचना के आधार पर बुला रहे विद्यार्थियों को

शिक्षा विभाग की ओर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए 21 सितंबर से स्कूल खोलने की अधिसूचना जारी की गई थी। इसी अधिसूचना के आधार पर राजकीय स्कूलों में शिक्षक अभिभावकों की लिखित सहमति के बाद विद्यार्थियों को अलग-अलग समय में बुला रहे हैं। इस दौरान विद्यार्थियों की शंकाओं को दूर करने और कॉपी आदि चेक करने का काम ही किया जा रहा है।

विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की नई अधिसूचना नहीं

जिला शिक्षा अधिकारी अरुण आश्री ने बताया कि शिक्षा विभाग की ओर से विद्यार्थियों के लिए स्कूल खोलने की नई अधिसूचना जारी नहीं हुई। उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से 50 प्रतिशत शिक्षकों को ही रोटेशन में बुलाने के निर्देश हैं। इसी आधार पर 50 प्रतिशत शिक्षक स्कूलों में आ रहे हैं। आश्री ने बताया कि विभाग के विद्यार्थियों को मार्गदर्शन देने के लिए बुलाने की अधिसूचना के अनुसार ही विद्यार्थियों को स्कूलों में बुलाया जा रहा है।

पूरे प्रदेश में स्कूल खुले हैं : शिक्षामंत्री कंवरपाल

शिक्षामंत्री कंवरपाल गुर्जर ने भास्कर से बातचीत में कहा कि पूरे प्रदेश में स्कूल खुले हैं। जब उनसे कहा गया कि इस बारे में कोई अधिसूचना विभाग की ओर से जारी नहीं हुई। इसपर उन्होंने कहा कि इस बारे में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों से रिपोर्ट ली जाएगी। इसके अलावा स्कूलों में 50 प्रतिशत स्टाफ ही रोटेशन के अनुसार आने के सवाल पर शिक्षामंत्री ने कहा कि इस बारे में उन्हें जानकारी नहीं है। इसका भी वे संज्ञान लेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- चल रहा कोई पुराना विवाद आज आपसी सूझबूझ से हल हो जाएगा। जिससे रिश्ते दोबारा मधुर हो जाएंगे। अपनी पिछली गलतियों से सीख लेकर वर्तमान को सुधारने हेतु मनन करें और अपनी योजनाओं को क्रियान्वित करें।...

और पढ़ें