पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना का असर:डिलीवरी केस में एंबुलेंस के बजाए लोग निजी वाहनों का लेने लगे सहारा

कुरुक्षेत्र2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एंबुलेंस के लिए टोल फ्री नंबर पर कम आ रही कॉल
  • टोल फ्री नंबर पर पहले आती थी रोजाना 70 से 80 कॉल, अब आ रही 20 से 25 कॉल

सरकार ने भले ही लोगों के दिलों दिमाग से कोरोना का खौफ निकालने के लिए होटल, बाजार, सिनेमा घर को खोलने व रैलियों व आयोजनों को किए जाने की परमिशन दे दी हो लेकिन लोग कोरोना के खौफ से डरे हुए हैं। स्वास्थ्य सुविधाओं में टोल फ्री नंबर 108 की सहायता लेना लोगों ने बंद कर दिया है। पहले के मुकाबले कोरोना काल में तीन गुणा कम कॉल टोल फ्री नंबर पर आ रही है।

गर्भवती महिलाएं डिलीवरी के लिए घरों से अस्पताल आने के लिए अब निजी वाहनों का ही सहारा ले रही है। कोरोना के डर के चलते महिलाएं एंबुलेंस से अस्पताल आने में किनारा कर रही हैं। टोल फ्री नंबर 108 पर पहले रोजाना 70 से 80 कॉल सुविधा लेने के लिए आती थी जिनमें से 40 से 50 कॉल गर्भवती महिलाओं को डिलीवरी के लिए अस्पताल पहुंचाने संबंधी थी लेकिन इन दिनों टोल फ्री नंबर 108 पर महज 20 से 25 कॉल ही दिनभर में आ रही हैं।

अगस्त व सितंबर माह में एंबुलेंस टीमों द्वारा रोजाना 150 से 200 मरीजों की कोरोना संबंधी जांच की जा रही थी। वहीं एंबुलेंस द्वारा 50 से 60 मरीजों को अस्पताल में जांच के लिए लेकर आया जा रहा था लेकिन अक्टूबर में कोरोना पर लगाम लगी है। रोजाना कोरोना के आंकड़ों में गिरावट आ रही है। यह खबर आमजन के लिए राहत भरी है। शनिवार को जिलेभर में 13 मरीज कोरोना संबंधी पाए गए। वहीं अब जिला अस्पताल में रोजाना 10 से 20 मरीज जांच के लिए पहुंच रहे हैं।

मार्च से कोरोना वायरस सक्रिय है। कोरोना मरीजों को अस्पतालों तक पहुंचाने व सैंपलिंग अभियान में स्वास्थ्य विभाग अभी तक करीब पांच लाख का डीजल फूंक चुका है। कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आने के बाद अब स्वास्थ्य विभाग ने भी कुछ राहत की सांस ली है।

स्वास्थ्य सुविधाएं प्रभावित नहींं होने देंगे : डॉ. रमेश
डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रमेश सभ्रवाल ने कहा कि कोरोना जांच के लिए 9 सैंपलिंग टीमें रोजाना संदिग्ध मरीजों की जांच कर रही हैं। अब कोरोना मरीजों की संख्या कम होने लगी है। जिलेभर में विभाग के पास 20 एंबुलेंस है। स्वास्थ्य सुविधाओं को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। टोल फ्री नंबर पर कम कॉल आने लगी है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें