पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

4 घंटे तक तक चला हंगामा:सांसद के घेराव पर पुलिस ने केस दर्ज कर अलसुबह ही उठाए 4 किसान, विरोध में किसानों ने घेरा थाना

शाहाबाद-कुरुक्षेत्र9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
शाहाबाद | किसानों को संबोधित करते डीएसपी आत्माराम। - Dainik Bhaskar
शाहाबाद | किसानों को संबोधित करते डीएसपी आत्माराम।
  • किसानों ने 12 तक का दिया अल्टीमेटम-नहीं हटाई धारा तो बनाएंगे अगली रणनीति

सांसद नायब सैनी का घेराव करने व कार का शीशा तोड़ने के मामले में पुलिस ने देर रात पर्चा दर्ज कर लिया। खुद सांसद की तरफ से शिकायत नहीं की गई। इसमें पुलिस ने खुद संज्ञान लेते हुए कार्रवाई सांसद के शाहाबाद में सुरक्षा में लगी पुलिस पायलट के इंचार्ज की शिकायत पर की गई।

बुधवार तड़के पुलिस ने चार किसानों को घरों से गिरफ्तार कर लिया। पता चलते ही भाकियू पदाधिकारियों ने किसानों को शाहाबाद पहुंचने का आह्वान किया। सैकड़ों की संख्या में किसान एकत्रित हो गए।

जुलूस निकाल किया थाने का घेराव : सुबह किसानों की गिरफ्तारी की सूचना नेताओं को मिली तो भाकियू प्रेस प्रवक्ता राकेश बैंस ने लाइव होकर किसानों से उधम सिंह पार्क में इकट्ठा होने की अपील की। जिस पर सुबह साढ़े 9 बजे भारी संख्या में किसान उधम सिंह चौक पर एकत्रित हुए। वहां जुलूस की शक्ल में नारेबाजी करते हुए थाने के बाहर पहुंचे। बैंस ने कहा कि संयुक्त किसान मोर्चा द्वारा सभी सांसदों, विधायकों से आह्वान किया था कि वह कोई भी राजनीतिक कार्यक्रम न करें अन्यथा किसानों द्वारा उनका विरोध किया जाएगा।

इस आह्वान के बावजूद भी सांसद माजरी मोहल्ला में एक भाजपा कार्यकर्ता के निवास पर पहुंचे जहां पर किसानों द्वारा उनका विरोध किया गया। उन्होंने कहा कि अब तक यह नहीं बताया है कि किस जुर्म में किसानों को गिरफ्तार किया है। बैंस ने कहा कि किसानों की रिहाई तक किसान थाना के बाहर प्रदर्शन जारी रखेंगे।

किसान बोले-पुलिस ने दबाव में किया है केस दर्ज

प्रदर्शनकारियों को समझाने के लिए डीएसपी आत्मा राम पहुंचे। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में प्रदर्शन करने का सभी को हक है लेकिन दूसरे व्यक्ति की भी स्वतंत्रता है और वह कहीं भी जा सकता है। किसी भी व्यक्ति को कहीं पर जाने से नहीं रोका जा सकता। कार्रवाई कानून के तहत की है। इस पर किसान नेताओं ने आपत्ति जाहिर की।

कहा कि उस दौरान कोई भी पत्थरबाजी नहीं हुई। न ही किसी ने सांसद से हाथापाई की। उनका विरोध जरूर किया गया। ऐसे में हत्या के प्रयास की धारा क्यों लगाई गई। बैंस ने कहा कि शीशा भी मुक्का लगने से टूटा था। यह कार्रवाई पुलिस ने दबाव में की है। सांसद को कोई भी शारीरिक चोट या नुकसान नहीं हुआ। दबाव में उक्त धाराएं लगाई गई।

कई बार टकराव की नौबत : थाने के बाहर कई बार पुलिस व किसानों के बीच टकराव की नौबत बनी। माहौल तनावपूर्ण देख भारी संख्या में पुलिस बल थाने में तैनात किया। थाना का बाहरी गेट बंद कर दिया, ताकि कोई अंदर न घुस सके। लेकिन वहां मौजूद पदाधिकारियों द्वारा बीच बचाव करने से स्थिति संभल गई।

वीडियो से पहचान कर रात को ही केस दर्ज किया

सांसद ने अपनी तरफ से कोई शिकायत नहीं की, लेकिन इतना जरूर कहा था कि पुलिस खुद इस मामले को देखेगी। इसके बाद देर रात केस दर्ज करने का फैसला लिया। धारा 148,149, 323, 307, 341, 427 के तहत थाना शाहाबाद में मामला दर्ज किया गया।

उधर एसएचओ प्रतीक कुमार का कहना है कि इस संबंध में पायलट के इंचार्ज गुरबचन सिंह ने शिकायत की है। करीब 20 लोगों पर केस दर्ज किया है। पुलिस ने मौके वीडियो जुटाए हैं। इनसे पहचान की जा रही है। पुलिस ने बलबीर सिंह, केहर सिंह निवासी शाहाबाद, हाकिम सिंह निवासी रतनगढ़, गुरविंद्र सिंह मामूमाजरा को अरेस्ट किया है। जिन्हें कोर्ट ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है।

सांसद का हुआ था घेराव : बता दें कि मंगलवार को सांसद नायब सैनी माजरी मोहल्ला में एक पार्टी कार्यकर्ता के निवास पर गए थे। जहां भाकियू कार्यकर्ता भी मौके पर पहुंच गए थे। प्रदर्शनकारी सांसद की गाड़ी के बोनट पर बैठ गए व सांसद की गाड़ी का पिछला शीशा भी तोड़ दिया।

धारा 307 के तहत 10 साल कैद : इस मामले में संगीन धारा भी लगी है। बार एसोसिएशन के पूर्व प्रधान एडवोकेट जगरूप सिंह के मुताबिक-आईपीसी की धारा 307- (हत्या की कोशिश) इसमें दस साल से लेकर आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान है।

धारा-323 में धक्का-मुक्की करना, आईपीसी की धारा- 427( तोड़फोड़ करना) इसमें दो साल तक की सजा व आर्थिक दंड दोनों का प्रावधान है। आईपीसी की धारा-148 व 149 सामूहिक तौर पर इकट्ठा होकर दंगा फसाद करना-इसमें दो साल तक की कैद व जुर्माने का प्रावधान है। वहीं आईपीसी की धारा-341 में किसी का रास्ता रोकना इसमें एक माह तक की सजा का प्रावधान है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव - आपका संतुलित तथा सकारात्मक व्यवहार आपको किसी भी शुभ-अशुभ स्थिति में उचित सामंजस्य बनाकर रखने में मदद करेगा। स्थान परिवर्तन संबंधी योजनाओं को मूर्तरूप देने के लिए समय अनुकूल है। नेगेटिव - इस...

    और पढ़ें