पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय:विज्ञान एक ऐसा विषय, जिसमें छात्रों को प्रश्नों के जवाब जानने के लिए तत्पर रहना चाहिए : प्रो. ढींढसा

कुरुक्षेत्र2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के रसायन शास्त्र विभाग में 5 से 17 अक्टूबर के बीच आयोजित रिफ्रेशर कोर्स शनिवार का सफलता पूर्वक समापन हो गया। मुख्य अतिथि वैज्ञानिक प्रो. कुलदीप सिंह ढींडसा रहे। वही कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एमेरिटस एसपी सिंह गेस्ट ऑफ ऑनर रहे। समापन समारोह की शुरुआत करते हुए मानव विकास केन्द्र की निदेशिका व प्रोफेसर नीरा वर्मा ने मानव संसाधन विकास केंद्र की महत्वता के बारे में बताया।

प्रो. नीरा वर्मा ने डॉ. हरदीप आनंद को रिफ्रेशर कोर्स के सफलतापूर्वक संचालन के लिए बधाई दी। उन्होंने प्रोफेसर एसपी सिंह व प्रोफेसर कुलदीप सिंह ढींडसा के विज्ञान के क्षेत्र में योगदान की सराहना की। रिफ्रेशर कोर्स के समापन समारोह के मुख्य अतिथि ढींडसा ने बताया कि विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने के बारे में प्रेरित करते रहना चाहिए।

बताया कि विज्ञान एक ऐसा विषय है जिसमें विद्यार्थियों को प्रश्नों के जवाब जानने के बारे में प्रेरित और तत्पर रहना चाहिए तभी नए अविष्कार का जन्म होता है। उन्होंने बताया कि किसी भी सफल अध्यापक के पीछे विद्यार्थियों का भी उतना ही योगदान रहता है।

ढींडसा ने बताया कि एक अध्यापक को चार सिद्धांतों का अनुसरण करना चाहिए जिसमें एक अध्यापक और एक व्यक्ति के रूप में निरंतर विकास, कर्तव्य निष्ठा, निरंतर सीखने की प्रवृत्ति और समाज के प्रति उत्तरदायित्व शामिल है। इसके बाद रसायन शास्त्र विभाग की विभाग अध्यक्षा प्रोफेसर नीरा राघव ने उम्मीद जताई कि सभी प्रतिभागी इस रिफ्रेशर कोर्स से अर्जित ज्ञान से लाभान्वित हुए होंगे। प्रोफेसर नीरा राघव ने बताया कि इस रिफ्रेशर कोर्स में देश के अनेक राज्यों से प्रतिभागी शामिल हुए हैं। उन्होंने बताया कि रिफ्रेशर कोर्स में अलग-अलग क्षेत्रों से रिसोर्स पर्सन को बुलाया गया था।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर जाने का प्रोग्राम बन सकता है। साथ ही आराम तथा आमोद-प्रमोद संबंधी कार्यक्रमों में भी समय व्यतीत होगा। संतान को कोई उपलब्धि मिलने से घर में खुशी भरा माहौल ...

और पढ़ें