पंचायत चुनाव / शाहाबाद व पिपली की पंचायतों का निकला ड्रॉ, थानेसर का टला

X

  • जनवरी में खत्म होना है वर्तमान पंचायतों का कार्यकाल, ग्राम पंचायत चुनाव से पहले दावेदारों की ड्रॉ पर नजर

दैनिक भास्कर

Jun 30, 2020, 04:00 AM IST

कुरुक्षेत्र/शाहाबाद. जिलेभर के गांवों में आगामी पंचायती चुनावों को लेकर तैयारी में जुटे सरपंची, ब्लॉक समिति और जिला परिषद के चुनाव लड़ने के दावेदारों की चुनाव से पहले आरक्षण को लेकर निकाले जा रहे ड्रॉ पर नजरें टिकी हुई हैं। सोमवार को शाहाबाद व पिपली ब्लॉक की पंचायतों का ड्रॉ तो निकाल दिया गया लेकिन थानेसर ब्लॉक का ड्रॉ नहीं निकल पाया। थानेसर ब्लॉक का ड्राॅ अब मंगलवार को सुबह 11 बजे निकाला जाएगा। पूरा दिन थानेसर के गांवों के दावेदार अपने गांव के ड्रॉ का निकलने का इंतजार करते रहे, लेकिन जब ड्रॉ नहीं निकला तो अब मंगलवार के इंतजार में हैं।

शाहाबाद में 10 ग्राम पंचायत अनुसूचित पुरुष वर्ग तो पांच पंचायत अनुसूचित महिला वर्ग के लिए आरक्षित : एसडीएम डाॅ. किरण सिंह की अध्यक्षता में सोमवार को राजीव गांधी सेवा केंद्र में खंड शाहाबाद के ग्राम पंचायत सरपंच और ब्लॉक समिति सदस्यों के पदों का ड्राॅ निकाला गया जिसमें गांव किशनगढ़, नगला, फतेहगढ़ झरोली, छपरी, चनारथल, शरीफगढ़, मछरौली, ढकाला, काहनगढ़ और पट्टी शहजादपुर सरपंच पद पुरुष अनुसूचित जाति वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं। वहीं कलसानी, जोगीमाजरा, हरिपुर, डाडलू और डीग सरपंच पद महिला अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित हुए हैं।

हल्दाहेड़ी, मोहड़ी, अहमदपुर, खानपुर जाटान, सैदपुर बरवालिया, झरौली खुर्द, भोकर माजरा, सुलखनी, मदनपुर, त्योड़ा, मोहनपुर, खरींडवा, रतनगढ़, दयालनगर, अटवान, गुमटी, रामनगर (एम), यारा, चढूनी जाटान और नलवी सरपंच पद सामान्य महिला वर्ग के लिए आरक्षित हुए हैं। इसके अलावा खंड के अन्य सभी गांवों में सरपंच पदों को सामान्य रखा गया है। एसडीएम डॉ. किरण सिंह ने बताया कि सभी ग्राम पंचायतों के अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, महिला वर्ग पंचों के लिए भी वार्ड आरक्षित किए गए हैं।

ब्लॉक समिति वार्ड का भी निकला ड्रॉ 

शाहाबाद ब्लॉक समिति के पदों का भी ड्राॅ निकाला गया । जिसमें अनुसूचित जाति महिला वर्ग के लिए वार्ड नंबर 21, 13 और 10 को आरक्षित किया गया है। वार्ड नंबर 8 को अन्य पिछड़ा वर्ग और वार्ड नंबर 5, 7, 9, 15,19 को सामान्य महिला के लिए आरक्षित किया गया है। इसी प्रकार से अनुसूचित जाति पुरुष वर्ग के लिए वार्ड नंबर 16, 4, 17, 22 को आरक्षित किया गया है। सामान्य वर्ग के लिए वार्ड नंबर 3, 6, 11, 23, 24, 1, 2, 12, 14, 18 और 20 वार्ड रखे गए हैं। एसडीएम डॉ. किरण ने कहा कि खंड शाहाबाद में 75 ग्राम पंचायतें हैं और ब्लॉक समिति के 24 पद हैं। 

थानेसर की पंचायतों का आज निकलेगा ड्रॉ : थानेसर के एसडीएम अश्वनी मलिक ने बताया कि पिपली ब्लॉक की पंचायतों का ड्रॉ निकालने में समय अधिक लगने के कारण थानेसर ब्लॉक की पंचायतों का ड्रॉ सोमवार को नहीं निकाला जा सका। उन्होंने बताया कि मंगलवार को सुबह 11 बजे थानेसर की पंचायतों का ड्रॉ निकाल दिया जाएगा।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना