पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

आश्विन नवरात्र कल से:शक्तिपीठ में स्थापित होंगे दो पूर्व राष्ट्रपतियों के चढ़ाए चांदी के घोड़े

कुरुक्षेत्र11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | 2012 में प्रतिभा देवी सिंह पाटिल राष्ट्रपति रहते मंदिर में चांदी के घोड़े दान किए थे।

हरियाणा के एकमात्र शक्तिपीठ श्री देवीकूप भद्रकाली मंदिर में 17 अक्टूबर को दो पूर्व राष्ट्रपतियों की ओर से अर्पित चांदी के घोडों को विधिवत स्थापित किया जाएगा। भारत रत्न प्रणब मुखर्जी व प्रतिभा पाटिल की ओर से चढ़ाए गए चांदी के घोड़े मंदिर में स्थापित किए जाएंगे। प्रणब मुखर्जी 9 अप्रैल 2013 को दर्शनों के लिए आए थे। उसके बाद 6 दिसंबर 2016 को भी उनका मंदिर में आने का कार्यक्रम था, लेकिन वह दौरा रद्द हो गया।

प्रणब मुखर्जी जी के परिवार का भद्रकाली शक्तिपीठ से विशेष नाता रहा है। उनके बेटे अभिजीत मुखर्जी सपरिवार मंदिर में आते रहते हैं। पीठाध्यक्ष सतपाल शर्मा ने बताया कि काली उपासक होने के कारण प्रणब दा ने राष्ट्रपति भवन में भी मां की पूजा किया करते थे। शारदीय नवरात्रों में अपने गृहक्षेत्र में खुद दुर्गा पूजा किया करते थे। इस साल 31 अगस्त को उनकी मृत्यु के पश्चात मंदिर कमेटी ने उनकी स्मृति में उनके द्वारा चढ़ाए गए चांदी के घोड़े को शक्तिपीठ में स्थापित करने का निर्णय लिया था।

बताया कि ये हमारे लिए बहुत ही भावुक क्षण है। इसके द्वारा शक्तिपीठ परिवार का प्रत्येक सदस्य प्रणब दा जैसी पुण्यात्मा से हमेशा जुड़ाव महसूस करेगा। साथ ही मंदिर कमेटी ने ये भी निर्णय लिया है कि पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पाटिल द्वारा चढ़ाए गए चांदी के घोड़ों को भी मंदिर में प्रथम नवरात्र 17 अक्टूबर को ही स्थापित किया जाएगा। पाटिल अपने कार्यकाल के दौरान 8 फरवरी 2012 को मंदिर में मां भद्रकाली के दर्शनों के लिए आई थीं। उन्होंने भी परम्परा स्वरूप चांदी के घोड़े मंदिर में चढ़ाए थे।

देवीकूप की होगी परिक्रमा

16 अक्तूबर को मंदिर में सूक्ष्म रूप से शोभायात्रा की परम्परा निभाई जाएगी । जिसमें माँ भद्रकाली सेवक मंडल के सदस्य मां की ज्योति के साथ नगर परिक्रमा की जगह 12 बजे श्री देवीकूप की परिक्रमा करेंगे । प्रात: 9:30 बजे कलश पूजन होगा और 10 बजे ध्वजारोहण होगा। लॉनलाईन आप मंदिर की वेबसाइट के माध्यम से जुड़ सकते हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- पिछले कुछ समय से आप अपनी आंतरिक ऊर्जा को पहचानने के लिए जो प्रयास कर रहे हैं, उसकी वजह से आपके व्यक्तित्व व स्वभाव में सकारात्मक परिवर्तन आएंगे। दूसरों के दुख-दर्द व तकलीफ में उनकी सहायता के ...

और पढ़ें