पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

आक्रोश:पीएचडी दाखिले डेढ़ साल बाद रद्द करने के विरोध में विद्यार्थियों ने वीसी कार्यालय के बाहर दिया धरना

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • प्रशासन की ओर से डीन स्टूडेंट वेलफेयर ने दिया कार्रवाई का आश्वासन

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के प्राचीन इतिहास विभाग में शोधार्थियों के पीएचडी दाखिले डेढ़ साल बाद रद्द करने पर शोधार्थियों ने कुलपति कार्यालय के बाहर बैठकर धरना दिया। शोधार्थी सुरेश और कविता ने कहा कि प्राचीन इतिहास विभाग ने उन्हें गुमराह करके उनके दाखिले रद्द कर दिए। यह पूरी तरह से गलत है। शोधार्थियों ने कहा कि उनका दाखिला प्रवेश परीक्षा के आधार पर था। इसके साथ ही उन्हें टॉपिक भी मिला था। इसके बाद दाखिला रद्द होना अन्याय है। शोधार्थी सुरेश ने कहा कि उन्होंने इस मामले को लेकर कई बार विभाग में जाकर बातचीत की लेकिन कोई बात नहीं बनी। जिसके कारण उन्हें अब धरने पर बैठने को मजबूर होना पड़ा है।

छात्र बोले 11 सही प्रश्न किए गलत

प्राचीन इतिहास विभाग में इस साल हुई पीएचडी प्रवेश परीक्षा में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए तीन अन्य विद्यार्थी भी धरने पर बैठे। छात्र संदीप सिंह, राजबीर सिंह और दर्शन ने कहा कि पीएचडी प्रवेश परीक्षा में 11 अंकों के प्रश्न उत्तर कुंजी में गलत थे। इस पूरे मामले की जांच करवाने के लिए कई बार ज्ञापन सौंपे गए थे। इसके बावजूद केयू प्रशासन की ओर से कार्रवाई नहीं की गई। विद्यार्थियों ने कहा कि उन्होंने किताबों में इन 11 प्रश्नों के दिए जवाबों को भी प्रशासन को सौंपा है।

केयू के डीन स्टूडेंट वेलफेयर प्रो. अनिल वशिष्ठ धरना दे रहे विद्यार्थियों के बीच पहुंचे और उन्होंने दोनों ही मामलों से जुड़े विद्यार्थियों को कार्रवाई का आश्वासन दिया। प्रो. वशिष्ठ ने कहा कि जिन विद्यार्थियों के दाखिले रद्द किए गए हैं, उनका दोबारा सेमिनार करवाया जाएगा। इसके साथ ही इस साल पीएचडी प्रवेश परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों द्वारा 11 प्रश्नों के जवाबों पर जताई आपत्ति को दूर करने के लिए बाहरी विशेषज्ञ को प्रश्न और उनके उत्तर भेजने का आश्वासन दिया। ताकि स्पष्ट हो सके कि किस प्रश्न का कौनसा जवाब सही है। कुलपति कार्यालय के बाहर धरना दे रहे विद्यार्थियों का मंगलवार का धरना शाम को पांच बजे पुलिसकर्मियों ने पहुंचकर खत्म करवाया। पुलिस कर्मियों ने कहा कि शाम के पांच बजे तक ही धरने की अनुमति थी। धरना दे रहे छात्र दर्शन ने कहा कि बुधवार को भी सुबह नौ बजे से उनका धरना शुरू हो जाएगा। जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं होंगी तब तक वे धरना जारी रखेंगे।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- रचनात्मक तथा धार्मिक क्रियाकलापों के प्रति रुझान रहेगा। किसी मित्र की मुसीबत के समय में आप उसका सहयोग करेंगे, जिससे आपको आत्मिक खुशी प्राप्त होगी। चुनौतियों को स्वीकार करना आपके लिए उन्नति के...

और पढ़ें