पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

धान न लगाने पर सियासत:धान न लगाने के फरमान पर गरमाने लगी राजनीति धरने पर बैठे सुरजेवाला ने फैसले पर उठाए सवाल

कुरुक्षेत्र4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • परमिशन ले बैठे धरने पर कांग्रेसी बैठे, किसानों की दुश्मन है भाजपा-जजपा सरकार : सुरजेवाला

डार्क जोन में धान न लगाने के फैसले को लेकर राजनीति गर्माने लगी है। शाहाबाद भी डार्क जोन में है। यहां भी 50 प्रतिशत ही किसान धान लगा सकेंगे। इस फैसले के विरोध में कांग्रेस उतर आई। कांग्रेस ने एसडीएम कार्यालय के समक्ष धरना दिया। यही नहीं कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला भी धरने पर बैठे। साथ में पूर्व विधायक अनिल धंतौड़ी व अन्य कांग्रेसी मौजूद रहे । कांग्रेस के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने आरोप लगाया है कि प्रदेश की भाजपा-जजपा सरकार किसानों की दुश्मन है। आए दिन नए फरमान जारी करके किसानों से दुश्मनी निकाल रही है। उन्होंने कहा कि धान की खेती पर पाबंदी लगाकर खट्टर सरकार ने कुरुक्षेत्र और कैथल के किसानों की खेती को उजाड़ने पर लगी है। आढ़ती और दुकानदार का धंधा बंद करने तथा राइस शैलर और चावल उद्योग पर तालाबंदी करने का प्लान बनाया गया है।

उन्होंने बताया कि 9 मई को सरकार ने एक तानाशाही हुकमनामा जारी किया कि प्रदेश के डार्क जोन इलाकों में धान की खेती पर रोक लगाई गई है। जिसमें कहा गया है कि अगर किसान 50 प्रतिशत से अधिक भूमि में धान की खेती करेगा तो किसान को सरकार की सब्सिडी नहीं मिलेगी और धान को भी न्यूनतम समर्थन मूल्य पर नहीं खरीदा जाएगा।जहां धान, वहीं रोक-गलत है फरमान | इतना ही नहीं कुरुक्षेत्र और कैथल के 9 ब्लॉक और प्रदेश के कुल 26 ब्लॉक में पंचायती भूमि पर ही धान की खेती पर रोक लगा दी गई है जो सरासर नाजायज है। सुरजेवाला ने बताया कि सरकार ने सबसे बड़ा तुगलकी फरमान यह जारी किया है कि 50 हॉर्स पावर की मोटर वाले टयूबवेल कनेक्शनों को काट दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार ने नए टयूबवेल कनेक्शन तो देना दूर उल्टा मौजूदा कनेक्शनों को ही काटने की तैयारी कर ली है। 

40 मिनट चला धरना

फरमान के खिलाफ शुक्रवार को कांग्रेस ने एसडीएम कार्यालय के बाहर धरना दिया। अपनी मांगों संबंधी ज्ञापन राज्यपाल के नाम शाहाबाद की एसडीएम को सौंपा। उक्त धरने के लिए बाकायदा परमिशन ली और करीब 40 मिनट धरना दिया। मौके पर लखविंद्र लक्खा, प्रदीप गोयल, रमन कोहली, भरत सिंह, देवेंद्र शर्मा, जंगशेर डल्ला माजरा, अशोक कुरड़ी, बलबीर राणा, आशीष कोहली, विशु साहनी व नरेंद्र मिश्रा सहित कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद थे। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का दिन पारिवारिक व आर्थिक दोनों दृष्टि से शुभ फलदाई है। व्यक्तिगत कार्यों में सफलता मिलने से मानसिक शांति अनुभव करेंगे। कठिन से कठिन कार्य को आप अपने दृढ़ विश्वास से पूरा करने की क्षमता रखे...

और पढ़ें