पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदर्शन:शिक्षकों ने विभाग के खिलाफ किया प्रदर्शन

कुरुक्षेत्र9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के सदस्यों ने सोमवार को थानेसर खंड के प्रधान बलवान सिंह की अगुवाई में शिक्षकों की मांगों और शिक्षा विभाग की नीतियों में खामी के आरोप लगाकर प्रदर्शन किया। इसके बाद थानेसर खंड की शिक्षा अधिकारी संतोष शर्मा को ज्ञापन सौंपा।

बलवान सिंह ने कहा कि सरकार शिक्षा का निजीकरण कर रही है और सार्वजनिक ढांचों को विनिवेश के नाम पर ध्वस्त करती जा रही है। शिक्षा विभाग में काम करने वाली एनजीओ की संख्या 50 को पार कर चुकी है। वहीं नई शिक्षा नीति में भी पहली दो कक्षाएं एनजीओ को देने की बात कही गई है जोकि गलत है।

शिक्षकों ने कहा कि सरकार के इन फैसलों से सार्वजनिक शिक्षा के ढांचे को ध्वस्त किया जा रहा है। इससे शिक्षा महंगी और आम आदमी की पहुंच से दूर होती जा रही है। मॉडल संस्कृति स्कूलों के नाम पर सरकारी स्कूलों को सीबीएसई को देकर अपने ही राज्य के बोर्ड के महत्व को कम किया जा रहा है।

राज्यों के पास से शिक्षा के अधिकार को छीनकर उसका केंद्रीकरण करके संघीय ढांचे को नुकसान पहुंचाने का काम किया जा रहा है। संघ सदस्यों ने कहा कि सभी स्कूलों में मूलभूत सुविधाएं दी जाएं, बच्चों की प्रोत्साहन राशि, निशुल्क पाठ्य पुस्तकें समय पर दी जाएं ।

इसके साथ ही रेशनेलाइजेशन को व्यवहारिक बनाया जाए। रामेश्वर ने कहा कि सरकार शिक्षा, शिक्षक और विद्यार्थी हित में फैसले ले नहीं तो अध्यापक संघ अपने आदोलन को और तेज करेगा। इस मौके पर सुदर्शन, रामनिवास, रामेश्वर, ईश्वर, विरेंद्र गढ़ी रोड़ान, दयानंद और सतबीर मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थिति आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही है। व्यक्तिगत और पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। बच्चों की शिक्षा और करियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी आ...

    और पढ़ें