पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पर्यटन:4 साल बाद मल्टीमीडिया लेजर शो प्रोजेक्ट का टेंडर, जल्द काम होगा शुरू

कुरुक्षेत्र9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • हरियाणा टूरिज्म ने आईटीडीसी को सौंपा प्रोजेक्ट, 16 करोड़ होंगे खर्च

विश्व प्रसिद्ध ब्रह्मसरोवर के सौंदर्य में एक और चार चांद लगने जा रहा है। चार साल से फाइलों में उलझा मल्टी मीडिया लेजर लाइट एंड साउंड शो अब जल्द ही हकीकत बनने जा रहा है। इसे लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। यदि तय योजना के मुताबिक काम चला तो इस साल यह प्रोजेक्ट शुरू हो जाएगा। इसे लेकर पहले भी एक बार टेंडर हुआ था, लेकिन तकनीकी दिक्कतों के चलते उक्त टेंडर बाद में रद्द करना पड़ा था।

16 करोड़ का प्रोजेक्ट : कुरुक्षेत्र को विश्वस्तरीय पर्यटन नगरी बनाने और यहां पर्यटन गतिविधियों को बढ़ाने के लिए श्री कृष्णा सर्किट प्रोजेक्ट सरकार ने लागू किया है। प्रोजेक्ट के पहले चरण में करीब 97 करोड़़ रुपए प्रशासन व केडीबी को तीर्थों के विकास के लिए मिला है। इसके तहत पांच तीर्थों पर सौंदर्यीकरण प्रोजेक्ट चल रहे हैं। श्रीकृष्णा सर्किट में ही ब्रह्मसरोवर पर मल्टीमीडिया लेजर, लाइट एंड साउंड शो स्थापित करने की प्लानिंग है।

पांच साल तक अटका रहा प्रोजेक्ट : ब्रह्मसरोवर पर उत्तरी परिक्रमा पर यह शो लगना है। इसकी घोषणा करीब पांच साल पहले हुई थी, लेकिन इस पर काम शुरू नहीं हो पाया। इसके बाद सन् 2017 में इसे लेकर टेंडर प्रक्रिया शुरू हुई। तब इसे हरियाणा टूरिज्म को सौंपा था, लेकिन टेंडर किन्ही कारणों के चलते रद्द करना पड़ा।

श्रीकृष्णा सर्किट के तहत ब्रह्मसरोवर के तट पर लगेगा शो

ज्योतिसर में गीता व महाभारत आधारित शो चलता है

ज्योतिसर तीर्थ पर हाल ही में साढ़े छह करोड़ की लागत से लाइट एंड साउंड शो स्थापित किया है। ज्योतिसर में जहां गीता व महाभारत आधारित लाइट एंड साउंड शो चलता है। वहीं ब्रह्मसरोवर पर यह कुरुक्षेत्र पर आधारित होगा।

केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा के मुताबिक आईटीडीसी ही शो भी तैयार करेगा। यह शो कुरुक्षेत्र के इतिहास, कुरुक्षेत्र के महत्व आदि पर आधारित होगा। ब्रह्मसरोवर की उत्तरी परिक्रमा में सिटिंग प्लान होगा। इस शो पर करीब 16 करोड़ रुपए की लागत आएगी। इसमें सिटिंग प्लान से लेकर प्रोजेक्टर, शो के साथ पूरा कंपलीट काम आईटीडीसी करेगी।

यह पानी से 50 फुट ऊपर तक नजर आया करेगा

इसके बाद हरियाणा टूरिज्म से इसे इंडियन टूरिज्म डिवेलपमेंट कार्पोरेशन (आईटीडीसी) को सौंपा गया। अब आईटीडीसी ही इसे स्थापित करेगा। कारण आईटीडीसी को पहले से ही देश में कई जगह इस तरह के लेजर शो स्थापित करने का अनुभव है। अब आईटीडीसी इसे लेकर टेंडर प्रक्रिया पूरी करने में लगा है। बताया जाता है कि इसका टेंडर हो चुका है।

संबंधित कंपनी के साथ कुछ इश्यू हैं, जिन्हें दूर किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक कंपनी इसका पानी पर फ्लोटिंग बेस बनाना चाहती है। जबकि केडीबी यहां फिक्स बेस चाहता है। विभागीय अधिकारियों का दावा है कि इस संबंध में जो भी दिक्कतें हैं, उन्हें दूर कर लिया जाएगा। केडीबी का दावा है कि यह देश का सबसे बड़ा वाटर बेस्ड मल्टीमीडिया लेजर शो होगा। यह करीब 150 फीट लंबा होगा। जबकि 30 फुट चौड़ा होगा। यह पानी से 50 फुट ऊपर तक नजर आया करेगा।

इस साल यह शो स्थापित हो जाएगा : एक्सईएन

टूरिज्म विभाग के एक्सईएन गौतम कुमार का कहना है कि लॉकडाउन व कोरोना की वजह से काम में कुछ देरी हुई, लेकिन इसकी टेंडर प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। कुछ इश्यू पर बातचीत चल रही है। इन्हें जल्द सुलझा कर काम शुरू कराया जाएगा। उम्मीद यही है कि इस साल यह शो स्थापित हो जाएगा।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपने अपनी दिनचर्या से संबंधित जो योजनाएं बनाई है, उन्हें किसी से भी शेयर ना करें। तथा चुपचाप शांतिपूर्ण तरीके से कार्य करने से आपको अवश्य ही सफलता मिलेगी। परिवार के साथ किसी धार्मिक स्थल पर ज...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser