पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रदूषण:जिले की हवा सांस लेने लायक नहीं, तापमान में गिरावट के साथ छाने लगा स्मॉग, 300 के पार एक्यूआई

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सुखद हवा का अहसास करवाने वाले छह माह के बाद फिर से हवा खराब होने लगी है। अब जैसे-जैसे तापमान कम हो रहा है, वैसे-वैसे वायु प्रदूषण भी खतरनाक स्तर तक पहुंचने लगा है। इस सीजन में अब तक का सबसे ज्यादा वायु प्रदूषण मंगलवार सुबह दर्ज किया गया। पीएम 2.5 की मात्रा हवा में 337 तक दर्ज की गई। वायु प्रदूषण का यह स्तर उन लोगों के लिए खतरनाक है जिनको दिल व फेफड़ों की बीमारी है।

वातावरण में बढ़ रहे प्रदूषण से जिला अस्पताल में नेत्र रोग व सांस संबंधी मरीजों की संख्या बढ़ने लगी है। नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अनिता गोयल ने कहा कि नेत्र रोग के रोजाना करीब 100 मरीज पहुंच रहे हैं। आंखों में जलन के सबसे ज्यादा मामले आ रहे है। शहर में एक्यूआई का स्तर 337 पहुंच गया है। वहीं राते ठंडी हो रही है। स्मॉग छाने लगा है। अगर कुछ दिन ऐसे ही हालात रहे तो हवा और खराब हो सकती है।

दीपावली तक यह एक्यूआई 400 तक जा सकता है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक एक दो दिन में शहर में स्मॉग ज्यादा छाने के आसार हैं। मंगलवार को अधिकतम तापमान 31 दर्ज किया गया है। न्यूनतम तापमान 13 डिग्री दर्ज किया गया। जो सामान्य से एक डिग्री कम है। पीएम 2.5 हवा में घुलने वाला छोटा पदार्थ है। पीएम 2.5 का स्तर ज्यादा होने पर ही धुंध बढ़ती है। सांस लेते वक्त इन कणों को रोकने का हमारे शरीर में कोई सिस्टम नहीं है। ऐसे में पीएम 2.5 हमारे फेफड़ों में काफी भीतर तक पहुंचता है।

एक्सपर्ट व्यू : आगे बढ़ेगा प्रदूषण
केयू के जूलॉजी विभाग के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. परमेश कुमार ने बताया कि रात में ओस गिरने के कारण दिनभर का प्रदूषण रात में सामान्य व्यक्ति की ऊंचाई तक छाया रहता है। जोकि सेहत के लिए नुकसानदायक है। दिन के समय धूप निकलते ही यह छंट जाता है और कण हल्के हो जाते हैं। इसी के चलते सुबह और शाम के समय प्रदूषण का लेवल बढ़ गया है। अभी प्रदूषण के बढ़ने की संभावना बनी हुई है। दीपावली पर प्रदूषण का स्तर और भी बढ़ सकता है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों के प्रति ज्यादा ध्यान केंद्रित रहेगा। इस समय ग्रह स्थितियां आपके लिए बेहतरीन परिस्थितियां बना रही हैं। आपको अपनी प्रतिभा व योग्यता को साबित करने का अवसर ...

और पढ़ें