पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

वेबिनार:यूनिवर्सिटी में हो रहे शोध में खोजा जाए सामाजिक समस्याओं का समाधान : प्रो. सिंह

कुरुक्षेत्र6 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

हरियाणा कॉमर्स और मैनेजमेंट एसोसिएशन की ओर से साप्ताहिक शोध ऑनलाइन वर्कशॉप के उद्घाटन समारोह में रविवार को मुख्यातिथि जगत गुरु नानकदेव ओपन यूनिवर्सिटी पटियाला के कुलपति प्रो. कर्मजीत सिंह रहे। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालयों में हो रहे शोध से समाज से जुड़ी समस्याओं का समाधान खोजा जाना चाहिए। प्रो. सिंह ने कहा कि भारत में शोध की गुणवत्ता को लेकर जागरुकता आई है और शोधार्थी उच्च शोध कर रहे हैं। किसी भी शोध के दो हिस्से होते हैं। पहला हिस्सा है शोध की समस्या की पहचान और शोध करने के विषय को चिन्हित करना।

यह शोधकर्ता की बौद्धिक क्षमता और उसकी ट्रेनिंग पर निर्भर करता है। शोधार्थी को इसके लिए पूरी मेहनत करनी चाहिए। इसके साथ आंकड़ों का सही रूप से सांख्यिकी द्वारा आकलन किया जाना चाहिए। डाटा के एनालिसिस के लिए उच्च क्षमता वाले सॉफ्टवेयर का प्रयोग होता है। विश्वविद्यालय और शोधार्थी महंगे सॉफ्टवेयर खरीद पाने में सक्षम नहीं हैं। ऐसे में ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर का प्रयोग काफी महत्वपूर्ण हो जाता है।

हरियाणा कॉमर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन द्वारा कराई जा रही वर्कशॉप इस दिशा में एक महत्वपूर्ण प्रयास है। एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो. तेजेंद्र शर्मा ने मुख्यातिथि का आभार जताया। पंजाब कॉमर्स एंड मैनेजमेंट एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रो. अश्विनी भल्ला ने बताया कि वर्कशॉप में 120 शोधार्थी आर सॉफ्टवेयर पर ट्रेनिंग ले रहे हैं। सात सप्ताह तक हर रविवार को इस वर्कशॉप का आयोजन किया जाएगा। जिसमें दिल्ली यूनिवर्सिटी की असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. रमणी सरना ट्रेनिंग दे रही हैं। माैके पर डॉ. संजीव शर्मा, डॉ. पूजा मल्होत्रा, प्रो. महाबीर, प्रो. अजय सुनेजा, प्रो. सुभाष चंद, डॉ. रश्मि, डॉ. अंकेश्वर, डॉ. रामपाल सैनी, डॉ. संजय अरोड़ा और डॉ. मेजर सिंह मौजूद रहे।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - आज उन्नति से संबंधित शुभ समाचार की प्राप्ति होगी। धार्मिक और आध्यात्मिक कार्यों में भी कुछ समय व्यतीत होगा। किसी विशेष समाज सुधारक का सानिध्य आपके अंदर सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न करेगा। बच्चे त...

और पढ़ें