पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोविडशील्ड व को-वैक्सीन का इस्तकबाल:21 बक्सों में 628 किलोग्राम वजन की दो लाख 61 हजार 500 डोज धर्मनगरी पहुंची

कुरुक्षेत्र2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
कुरुक्षेत्र | कुरुक्षेत्र में कोविशील्ड रिसीव करते अफसर।
  • आज आरवीएस को होगी अलॉट
  • चंडीगढ़ एयरपोर्ट से राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीरेंद्र की टीम एक्सकोर्ट कर लेकर आई

पिछले साल मार्च से लेकर अब तक 11 माह के लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कोरोना से मुक्ति के लिए वैक्सीन प्रदेश में पहुंच गई। पूरे प्रदेश के हेल्थ वर्क के लिए कोविशील्ड व को वैक्सीन की पहली खेप कुरुक्षेत्र में बनाए गए स्टेट वैक्सीन स्टोर पहुंची। यहां दो से आठ डिग्री तापमान में इसे स्टोर किया जाएगा। यहां ज्यादा दिन यह स्टोर नहीं रहेगी।

गुरुवार से ही एलोकेशन मिलते ही चार रीजनल वैक्सीन स्टोर्स में यह वैक्सीन पहुंचा दी जाएगी। स्टेट के लिए जहां कुरुक्षेत्र में स्टोरेज है। वहीं जिलों के लिए गुड़गांव, रोहतक व हिसार और कुरुक्षेत्र में रीजनल वैक्सीन स्टोर, आरवीएस बनाए हैं। चंडीगढ़ एयरपोर्ट से राज्य प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. वीरेंद्र सिंह अहलावत की टीम बाकायदा वैक्सीन के तीन ट्रकों को एस्कॉर्ट कर यहां पहुंची।

कुरुक्षेत्र में हुआ स्वागत : वैक्सीन के साथ टीम का कुरुक्षेत्र पहुंचने पर स्वागत किया गया। कुरुक्षेत्र में एनएचएम के निदेशक प्रशासन डॉ. बीके राजोरा भी पहुंचे हुए थे। इससे पहले चंडीगढ़ से सुरक्षा के बीच यहां लाया गया। वैक्सीन को प्रशासन की तरफ से नगराधीश अनुभव मेहता, सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. अनुपमा सैनी, डॉ. रमेश सभ्रवाल की टीम ने रिसीव किया।

तीन ट्रकों में पहुंचे 21 बक्से : बता दें कि यह दवा पुणे से देश भर में कई राज्यों के लिए मंगलवार को रवाना हुई थी। पुणे से हवाई जहाज में हरियाणा के लिए पहली खेप भेजी गई। कोविशील्ड के दो लाख 41 हजार डोज और को वैक्सीन के 20 हजार डोज पुणे से भेजे गए हैं। तीन विशेष ट्रकों में 21 बक्सों में दो लाख 61 हजार 500 डोज को सहेज कर लाया गया। इन ट्रकों में अंदर तापमान माइनस 25 डिग्री तक रखने का इंतजाम था।

रोहतक, हिसार व गुडगांव में यह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी

कुरुक्षेत्र से गुरुवार से इन वैक्सीन को रीजनल वैक्सीन स्टोर को डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। अभी यह एलोकेशन आनी बाकी है। एलोकेशन के हिसाब से ही रोहतक, हिसार व गुडगांव में बने आरवीएस को यह वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। आरवीएस से इन्हें जिलों में डिस्ट्रीब्यूट किया जाएगा। कुरुक्षेत्र में स्टेट स्टोर के साथ ही रीजनल स्टोर भी है। यहां के रीजनल स्टोर से अम्बाला, पंचकूला, कुरुक्षेत्र व यमुनानगर आदि जिलों में इन्हें फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर को लगाने के लिए भेजा जाएगा।

कोरोना से निर्णायक जंग } पहले चरण में कुरुक्षेत्र में पांच हजार 149 हेल्थ वर्कर को लगेगी वैक्सीन

एक वायल में 10 टीके

तीन ट्रकों में लाए गए इन बक्सों का वजन करीब 628 किलोग्राम है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. अनुपमा के मुताबिक एक बक्से में करीब साढ़े 12 हजार डोज हैं। वैक्सीनेशन के लिए एक वायल में करीब दस टीके लग सकते हैं। प्रदेश में कोविशील्ड व को वैक्सीन की पहली खेप फ्रंटलाइन हेल्थ वर्कर के लिए पहुंची है। प्रदेश में जहां एक लाख 90 हजार हेल्थ वर्कर को यह टीका लगेगा। वहीं कुरुक्षेत्र में पांच हजार 149 हेल्थ वर्करों को यह वैक्सीन लगाई जाएगी।

दो से आठ डिग्री तापमान में रखी जाएगी वैक्सीन

कुरुक्षेत्र पूरे प्रदेश के लिए वैक्सीन स्टोर है। यहां पहले भी पोलियो एवं दूसरी बीमारियों से बचाव संबंधित वैक्सीन स्टोर होती हैं। नोडल अफसर डॉ. अनुपमा के मुताबिक यहां दो से आठ डिग्री तापमान में स्टोरेज की सुविधा है। उक्त दोनों वैक्सीन इसी तापमान के बीच स्टोर होंगी। यह वैक्सीन मेन्युफैक्चरिंग से लेकर बेनिफिशरी तक इसी तापमान पर रखी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser