पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

केयू दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय शुरू करेगा ऑनलाइन कोर्सेज:यूजीसी ने केयू को दी चार कोर्सेज ऑनलाइन चलाने की अनुमति, परीक्षा के लिए तैयार होगा सॉफ्टवेयर

कुरुक्षेत्र8 दिन पहलेलेखक: विकास बत्तान
  • कॉपी लिंक

कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय से अब देश-विदेश में अपने घरों पर रहकर ही विद्यार्थी डिग्री हासिल कर पाएंगे। इसके लिए उन्हें कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी में आकर परीक्षाएं देने और पीसीपी की कक्षाएं लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केयू का दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय इस सत्र से पहली बार ऑनलाइन कोर्सेज शुरू करने की रणनीति तैयार कर रहा है।

इसके लिए यूजीसी की ओर से केयू दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय को चार कोर्सेज ऑनलाइन मोड के तहत चलाने की अनुमति भी मिल चुकी है। अब केयू प्रशासन आगामी सत्र से विभिन्न चरणों में इन कोर्सेज के लिए जरूरी ऑनलाइन संसाधनों को जुटाकर ऑनलाइन मोड के तहत कोर्सेज में पढ़ाई करवाएगा।

इन चार कोर्सेज को मिली ऑनलाइन मोड की अनुमति : केयू दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के जिन चार कोर्सेज को ऑनलाइन मोड में चलाने के लिए यूजीसी की ओर से अनुमति मिली है। इन कोर्सेज में बीए, बीकॉम, एमकॉम और एमए मास कम्यूनिकेशन शामिल हैं। इन चारों ही कोर्सेज में निदेशालय ऑनलाइन मोड से ही आवेदन लेगा और ऑनलाइन ही पीसीपी कक्षाएं लगाएगा। इसके साथ ही परीक्षाएं देने का विकल्प भी विद्यार्थियों के पास ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों का रहेगा।

केयू के दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय के निदेशक प्रो. तेजेंद्र शर्मा ने बताया कि निदेशालय को यूजीसी ने बीए, बीकॉम, एमकॉम और एमए मास कम्यूनिकेशन कोर्स ऑनलाइन मोड से पढ़ाने की अनुमति दी है। उन्होंने बताया कि इन चारों कोर्सेज को विभिन्न चरणों में ऑनलाइन मोड से शुरू किया जाएगा।

इसके लिए तैयारी अभी से शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन लेक्चर तैयार करवाए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को पढ़ाई करने में परेशानी न हो। प्रो. शर्मा ने बताया कि ऑनलाइन मोड के तहत आवेदन फार्म भरने से लेकर कक्षाएं और परीक्षाएं तक ऑनलाइन होंगी। परीक्षा के लिए खास तरह का सॉफ्टवेयर होगा, जिसके माध्यम से परीक्षार्थी पर पूरी नजर रखी जाएगी।

ऑनलाइन लेक्चर होंगे तैयार

ऑनलाइन मोड के तहत कोर्सेज को शुरू करने के लिए दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय की ओर से ऑनलाइन लेक्चर तैयार करवाए जाएंगे। ताकि विद्यार्थियों को पीसीपी कक्षाएं ऑनलाइन अपने घर पर ही मिले। अब तक विद्यार्थियों को दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में दाखिला लेने पर पीसीपी कक्षाएं लगाने के लिए केयू में आना पड़ता था।

वहीं परीक्षाएं भी ऑफलाइन मोड में ही देनी पड़ती थी। ऐसे में विदेशों और कई दूसरे प्रदेशों के विद्यार्थी दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में दाखिला नहीं ले पाते थे। अब विदेशों में रहने वाले विद्यार्थी भी ऑनलाइन मोड के तहत आसानी से पढ़ाई कर पाएंगे। ऑनलाइन मोड के तहत शुरू होंगे कोर्स

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- ग्रह स्थिति अनुकूल है। मित्रों का साथ और सहयोग आपकी हिम्मत और हौसले को और अधिक बढ़ाएगा। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी काबू पाने में सक्षम रहेंगे। बातचीत के माध्यम से आप अपना काम भी निकलवा लेंगे। ...

    और पढ़ें