पर्यटन मंत्री ने गीता जयंती पर किया गीता पूजन:केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने दिया अल्टीमेटम, 26 जनवरी तक पूरा करें ज्योतिसर प्रोजेक्ट

कुरुक्षेत्रएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

गीता जयंती 5158 वर्ष पूरे होने पर गीता जन्म स्थली की पावन धरा पर राज्यपाल बंडारु दतात्रेय और केन्द्रीय संस्कृति और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने गीता पूजन किया। साथ ही हवन-यज्ञ में मंत्रोच्चारण के बीच पूर्ण आहुति डाली। पूजा-अर्चना के बाद राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री ने ज्योतिसर तीर्थ का अवलोकन किया। भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरूप के भी दर्शन किए। गीता महोत्सव-2021 में गीता जयंती पर राज्यपाल बंडारु दतात्रेय और केन्द्रीय संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी मुख्यातिथि के रूप में पहुंचे। मंगलवार को देर सायं राज्यपाल और केन्द्रीय मंत्री गीता स्थली ज्योतिसर में पहुंचे। यहां पर चारों अाेर मंत्रोच्चारण के बीच गीता के उपदेश गूंज रहे थे। केडीबी और प्रशासन की तरफ से 9 दिसंबर से श्रीमद भगवद गीता पाठ चल रहा था। राज्यपाल बंडारु दतात्रेय, केन्द्रीय पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी, सांसद नायब सिंह सैनी, विधायक सुभाष सुधा, डीसी मुकुल कुमार, एसपी डाॅ. अंशु सिंगला, केडीबी के मानद सचिव मदन मोहन छाबड़ा ने मंत्रोच्चारण के बीच हवन-यज्ञ में पूर्ण आहुति डाली। प्राचीन वट वृक्ष के नीचे पवित्र ग्रंथ गीता को नतमस्तक होकर पूजा अर्चना की। यहां पर स्मृति के लिए एक समूह चित्र भी करवाया। तीर्थ का अवलोकन करने के उपरांत भगवान श्रीकृष्ण के विराट स्वरुप की प्रतिमा के भी दर्शन किए। 26 जनवरी तक टाइम : केंद्रीय पर्यटन मंत्री ने आदेश दिए कि ज्योतिसर प्रोजेक्ट को 26 जनवरी 2022 तक पूरा करने का प्रयास किया जाए। इस स्थल को एक बेहतरीन पर्यटन स्थल के रूप में सरकार की अाेर से विकसित किया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट पर केंद्र व राज्य सरकार की अाेर से करीब 200 करोड़ रुपए का बजट खर्च किया जा रहा है। केंद्र सरकार की अाेर से कृष्णा सर्किट के तहत भी बजट खर्च किया है।

एमपी-एमएलए से रखें समन्वय : राज्यपाल
राज्यपाल और केन्द्रीय पर्यटन मंत्री ने पर्यटन विभाग के अधिकारियों से ज्योतिसर में बन रहे महाभारत थीम और अन्य प्रोजेक्ट के बारे में फीडबैक ली। राज्यपाल ने फीडबैक के बाद अधिकारियों को निर्देश दिए कि इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा किया जाए। केन्द्र से कार्य करवाने के लिए सांसद नायब सिंह सैनी और राज्य सरकार से कार्य करवाने के लिए अधिकारी विधायक सुभाष सुधा की मदद ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...