पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेलकम कोरोना वैक्सीन:13-14 जनवरी को जिला सिविल अस्पताल में पहुंचेंगे टीके, पहले चरण में 400 डॉक्टर व हेल्थ वर्करों को लगने हैं

कुरुक्षेत्र5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

कोरोना वैक्सीन को लेकर एक और बड़ी खबर आई है। 13 या 14 जनवरी को कोरोना वैक्सीन जिला सिविल अस्पताल में पहुंच सकती है। वीडियो कॉन्फ्रेंस में एसीएस हेल्थ राजीव अरोड़ा और नेशनल हेल्थ मिशन के एमडी प्रभजोत सिंह ने प्रदेश के सभी सिविल सर्जन को अलर्ट किया है। सभी को टीकाकरण के लिए 5-5 हेल्थ सेंटर तैयार करने के लिए कहा है।

सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह ने बताया कि जिले में छह हेल्थ सेंटरों पर टीकाकरण होगा। पहले चरण में 400 स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगेगा। उन्होंने बताया कि वीडियो कांफ्रेंस में एसीएस ने कोरोना को लेकर जारी सभी गाइडलाइन का पालन करने के निर्देश दिए। एमडी ने बताया कि 13 या 14 जनवरी को वैक्सीन हर जिले में पहुंचाई जा सकती है। इसलिए तैयारी भी शुरू कर दी है। इस संबंध में सोमवार या मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की मीटिंग होगी। इसमें सभी डॉक्टर, कंप्यूटर ऑपरेटर, नर्सेस समेत अन्य लोगों को वैक्सीन के टीकाकरण के बारे में जानकारी दी जाएगी।

आइसपैक में रखकर सेंटर तक पहुंचाई जाएगी वैक्सीन : सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर ने बताया कि सिविल अस्पताल के कोरोना वैक्सीन स्टोर में रेफ्रिजरेटर इंस्टॉल कर दिए हैं। जिनका तापमान माइनस 40 से माइनस 80 डिग्री तक है। वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री में स्टोर करने की चर्चा है। सिविल अस्पताल में ही वैक्सीन का स्टोरेज किया जाएगा। हर दिन यहां से आइस पैक में रखकर वैक्सीन को हेल्थ सेंटरों पर भेजा जाएगा। वैक्सीन को माइनस 70 डिग्री से नॉर्मल करके ही लगाया जाएगा। सिविल अस्पताल से सेंटर तक पहुंचने में वैक्सीन नॉर्मल हो जाएगी और जाते ही टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा। अभी तक ऐसी ही प्लानिंग है। अभी तय नहीं है कि कौनसी वैक्सीन मिलने वाली है। जो वैक्सीन मिलेगी, उसकी गाइड लाइन के अनुसार टीकाकरण किया जाएगा।

इन सेंटर्स पर लगेगी कोरोना वैक्सीन
कोविड-19 वैक्सीनेशन के लिए जिलेभर में छह सेंटर बनाए हैं। इसमें जिला लोक नायक जयप्रकाश अस्पताल, सेक्टर चार पोली क्लीनिक व इसके अलावा पिहोवा, बाबैन, कृष्णा नगर गामड़ी व मथाना की सीएचसी में सेंटर बनाए हैं। इन सेंटरों में आने वाले लोगों का पहले रजिस्ट्रेशन किया गया और सूची के आधार पर लोगों को कोविड-19 की वैक्सीनेशन देने का ड्राई रन भी किया गया।

30 मिनट तक रुकना होगा रूम में
सिविल सर्जन डॉ. सुखबीर सिंह ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन गाइडलाइन के अनुसार सबसे पहले सिक्योरिटी पर्सन सेंटर में आने वाले लोगों को सोशल डिस्टेंस के साथ बिठाएगा व हाथों को सेनिटाइज कराएगा। पहले चरण में वैक्सीन देने के बाद वैक्सीन अधिकारी व्यक्ति को एक अलग रूम में ले जाना सुनिश्चित करेगा। वैक्सीन प्राप्त कर चुके व्यक्ति को कम से कम 30 मिनट तक उस रूम में रहना होगा और वैक्सीन अधिकारी यह भी सुनिश्चित करेंगे कि उस व्यक्ति के शरीर पर इस वैक्सीन का कोई बुरा प्रभाव तो नहीं पड़ा। दूसरी वैक्सीन 28 दिनों के बाद लगाई जाएगी। इसकी जानकारी एसएमएस के जरिए दी जाएगी।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज परिस्थितियां अति अनुकूल है। कार्य आसानी से संपन्न होंगे। आपका अधिकतर ध्यान स्वयं के ऊपर केंद्रित रहेगा। अपने भावी लक्ष्यों के प्रति मेहनत तथा सुनियोजित ढंग से कार्य करने से काफी हद तक सफलत...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser