जुलाई में कई तिथियों पर अच्छा साहा / लॉकडाउन में टाली थी शादियां, अब दोबारा निकलवा रहे मुहूर्त, जुलाई में खूब बजेगी शहनाई

X

  • कोविड-19 के चलते कई युवाओं ने मार्च-मई में शादी की तारीख को आगे बढ़ाया था, अब जुलाई में 19 से 24 तक शुभ मुहूर्त

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

कुरुक्षेत्र. मार्च से लेकर मई के बीच कई युवाओं को विवाह बंधन में बंधना था लेकिन इसी बीच कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन लग गया। ऐसे में कई युवाओं के परिवारों ने जहां शादी ही टाल दी। वहीं कुछ ने सादे तरीके से शादी की ताकि साहा न टालना पड़े। अब लॉकडाउन में छूट के बाद शादी जैसे आयोजन भी रफ्तार पकड़ने लगे हैं। लोग ज्योतिषियों व पंडितों के पास शुभ मुहूर्त निकलवाने पहुंचने लगे हैं। हालांकि अब इस साल अगले तीन ही महीनों में शुभ तिथियां हैं जबकि मलमास व तारा डूबने के चलते बीच के कुछ महीनों में शादी समारोह नहीं हो सकेंगे लेकिन इस साल जुलाई में खूब शहनाई बजेगी क्योंकि जुलाई में कई तिथियों पर अच्छा साहा है। लोग जुलाई में शुभ तिथियों पर शादी तय करने लगे हैं।  


अब निकलवा रहे मूहर्त| जिन्होंने शादियां टाली, वे अब जुलाई-अगस्त, अक्टूबर व नवम्बर में विवाह मुहूर्त निकलवा रहे हैं क्योंकि इसके बाद शुभ मुहूर्त कम है। सितम्बर में श्राद्ध पक्ष शुरू हो जाएगा। मलमास भी है। जून में सूर्यग्रहण होगा और शुक्र अस्त रहेगा। ऐसे में तारा डूबा रहेगा। इस साल महामारी के कारण पिछले दो महीनों में पहले की तुलना में बेहद कम शादियां हुई। ज्योतिषि डाॅ. रामराज कौशिक के मुताबिक दिसंबर से अगले वर्ष 17 अप्रैल तक शुभ मुहूर्त नहीं है। यानी ठंड के दिनों में कोई साहा नहीं है। हालांकि इस साल जनवरी में कुछ शुभ मुहूर्त थे। इसके बाद 14 मार्च से मल मास शुरू हो गया था जबकि इस वर्ष अप्रैल में खूब साहे थे। खासकर 19 से 24 अप्रैल के बीच साहे थे। इन तिथियों में देशभर में हजारों शादियां तय थी। कुछ ने लॉकडाउन में टाली, तो कुछ ने सादगी से शादी की। 

कोरोना के चलते टालनी पड़ी शादी, दोगुना हुआ खर्च 
देश में मार्च में कोरोना वायरस का आतंक छा गया। ऐसे में देशभर में लॉकडाउन करना पड़ा जिस वजह से काफी लोगों ने शादी समारोह रद्द कर दिए जिन्हें 14 अप्रैल 14 से 15 मई के बीच शादी करनी थी, उन्होंने भी लॉकडाउन के कारण समारोह टाल दिए थे। लॉकडाउन के कारण उन पर दोहरी मार पड़ी है क्योंकि इन्होंने हलवाई, बैंक्वेट हाल बैंड-बाजा आदि भी बुक कराया हुआ था। समारोह टालने से बुकिंग भी रद्द हुई। इसके लिए एडवांस दिया पैसा भी वापस नहीं ले सकते। मुंडाखेड़ा वासी लालसिंह का कहना है कि उन्होंने लॉकडाउन की वजह से बच्चों की शादी टाली। परिवार में दो बच्चों की शादी गत मार्च में तय थी लेकिन लॉकडाउन शुरू होने के कारण समारोह रद्द करने पड़े। अब लॉकडाउन खुला है तो नया मुहूर्त निकलवाएंगे।

जुलाई में बजेगी खूब शहनाई | पंडित रामराज के मुताबिक जिन लोगों ने अप्रैल व मई में शादियां टाली, वे अब नया मुहूर्त निकलवा रहे हैं। इस जुलाई में कई शुभ तिथियां हैं। इस साल सितम्बर में श्राद्ध शुरू हो जाएंगे। वहीं मलमास भी है। जून में सूर्यग्रहण है और शुक्र अस्त रहेगा। ऐसे में तारा डूबा रहेगा जबकि जुलाई में 2, 6, 7, 8, 12, 14, 17, 25, 26 व 27 आदि कुछ शुभ तिथियां हैं। ऐसे में जुलाई में खूब शहनाई बजेगी। वहीं लोग अब जुलाई के अलावा अगस्त, अक्टूबर, नवंबर में शुभ मुहूर्त निकलवा रहे हैं। 

तारा डूबेगा
28 मई से 12 जून तक
गुरु अस्त 
14 जनवरी 2021 से 17 फरवरी तक
शुक्र अस्त 
 8 फरवरी 21 से 12 अप्रैल 2021 तक
श्राद्ध पक्ष 
1 से 17 सितंबर 2020 तक
मलमास 
18 सितम्बर से 16 अक्टूबर तक

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना