पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कार्यशाला का आयोजन:शोध पत्र की संख्या की बजाए गुणवत्ता पर काम करें शोधार्थी ; प्रो. नीरा वर्मा

कुरुक्षेत्र23 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • केयू फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर की ओर से अकादमिक लेखन पर कार्यशाला

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर एवं कॉमर्स विभाग के संयुक्त तत्वावधान में शनिवार को अकादमिक लेखन पर 2 दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। मानव संसाधन केंद्र की निदेशिका प्रो. नीरा वर्मा एवं डीन कॉमर्स एवं मैनेजमेंट प्रोफेसर बीएस बोदला ने दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यशाला का शुभारंभ किया।

कार्यशाला में देशभर से 80 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। उद्घाटन सत्र में मानव संसाधन केंद्र की निदेशिका प्रो. नीरा वर्मा ने कहा कि उच्च शिक्षा के क्षेत्र में प्रतियोगिता के लिए शोध की गुणवत्ता को सुधारना सबसे अधिक जरूरी है। शोध पत्रों की संख्या की बजाए गुणवत्ता अधिक महत्वपूर्ण है। इसके लिए उन्होंने फैकल्टी डेवलपमेंट सेंटर के प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर प्रो. तेजेंद्र शर्मा को बधाई दी। प्रो. बीएस बोदला ने कहा कि अकादमिक लेखन एक ऐसा क्षेत्र है जिस पर कभी गंभीरता से ध्यान नहीं दिया गया है।

अकादमिक लेखन का अर्थ सिनोपसिस लेखन, शोध पत्र लेखन, पुस्तक लेखन एवं अपने शोध का सार लेखन है। प्रो. तेजेंद्र शर्मा ने कहा कि उनका उद्देश्य विश्वविद्यालय में शोध की उत्कृष्टता को बढ़ाते हुए शोधार्थियों एवं शिक्षकों को इसके लिए तैयार करना है। केंद्र आने वाले समय में अकादमिक लेखन सहित विभिन्न विषयों पर ऐसी कार्यशालाओं का आयोजन निरंतर करेगा।

कार्यशाला के मुख्य वक्ता इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय दिल्ली में एसोसिएट प्रो. गगनदीप शर्मा ने कहा कि वर्तमान शोध की सबसे बड़ी कमी उसमें मौलिक विचारों का न होना। अच्छे शोध पत्र में मौलिकता के साथ साथ वह मानवता के लिए उपयोगी भी हो यह ध्यान में रखकर जब शोध किया जाएगा तो वह निश्चित रूप से उपयोगी साबित होगा। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. अशोक कुमार ने सभी का धन्यवाद किया। मौके पर केंद्र की समन्यवक डॉ. तरुणा ढल, डॉ. अर्चना चौधरी के अलावा शोधार्थी व शिक्षक मौजूद रहे।

केयू शिक्षक क्लब में हुई काव्यांजलि

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के शिक्षक क्लब में काव्यांजलि कार्यक्रम हुअा। इसमें विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा मुख्यातिथि रहे। क्लब प्रधान डॉ. सोमबीर ने बताया कि इस कवि सम्मेलन समारोह में कवि दिनेश दधिचि, कुमार विनोद, डॉ. बलवान सिंह, सूबे सिंह सुजान, प्रकाश, डॉ. संजीव अंजुम, शमीम हयात, दिव्या कोचर, दीपक मासूम, देवेंद्र बीबीपुरिया, कुलवंत चावला, डॉ. सलोनी पी दीवान व डॉ. बृजेश कठिल ने नारी शिक्षा, बेटियों , देश प्रेम व आज के समाज पर अपनी बेहतरीन प्रस्तुति देकर दर्शकों की वाहवाही लूटी। संचालन डॉ. चन्द्रकांत ने किया। डॉ. सिम्मी वशिष्ठ ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया। मौके पर कुलपति डॉ. सोमनाथ की पत्नी डॉ. ममता सचदेवा, कुलसचिव डॉ. संजीव शर्मा व उनकी पत्नी सुमिता, डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. मीनाक्षी सुहाग समेत शिक्षक मौजूद रहे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज जीवन में कोई अप्रत्याशित बदलाव आएगा। उसे स्वीकारना आपके लिए भाग्योदय दायक रहेगा। परिवार से संबंधित किसी महत्वपूर्ण मुद्दे पर विचार विमर्श में आपकी सलाह को विशेष सहमति दी जाएगी। नेगेटिव-...

    और पढ़ें