पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

नए पिराई सत्र का उद्घाटन:शुगर मील में आज से शुरू होगा पिराई सत्र, बीते वर्ष की 57 करोड़ रुपए की देनदारी अब भी बकाया

नारायणगढ़3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मिल में पहली ट्राॅली लेकर पहुंचे गुरजेंट सिंह।

नारायणगढ़ शुगर मील में 2020-21 के पिराई सत्र की शुरूआत सोमवार सुबह 9 बजे एसडीएम वैशाली शर्मा नए पिराई सत्र का विधिवत तौर पर उद्घाटन से करेंगी। हालांकि मील पर पिछले साल की 57 करोड़ की देनदारी है लेकिन पॉवर प्लांट की वजह से देनदारी पहले से 50 प्रतिशत कम है। मील प्रबंधन की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई है। करीब 200 किसानों को पर्चियां दी गई है।

मील प्रबंधन को इनमें से 150 ट्राॅली गन्ना आने की उम्मीद है। गांव नगलां नानकू के किसान गुरजंट सिंह गन्ने की पहली ट्राॅली लेकर मील में पहुंच चुके हैं। इसके अलावा मील के 17 सेंटर में से 13 सेंटरों पर गन्ना लेने का काम शुरू हो गया है। प्रबंधन का मानना है कि सेंटरों से भी 13-14 ट्राॅले मील में पहुंचेंगे। मील प्रबंधन ने क्षमता के मुताबिक 70 लाख क्विंटल गन्ने की पिराई का लक्ष्य निर्धारित किया है।

12 दिन देरी से शुरू होगा पिराई सत्र

पिछले साल शुगर मील 12 नवंबर से शुरू होकर 22 अप्रैल तक ही चल सकी थी। इस बार मिल की आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए मई तक चलाने की योजना बनाई गई है।

15 दिसंबर तक निपटानी है 57 करोड़ की देनदारी

मिल ने किसानों का 19 करोड़ कैश और 38 करोड़ के चेक का भुगतान 15 दिसंबर तक करना है। मील प्रबंधन ने किसानों से वादा किया हुआ है। इसके अलावा नए सत्र की पेमेंट भी शेड्यूल के मुताबिक करनी होगी।

इस साल मील और पावर प्लांट दोनों एक साथ चलने से मिल की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी। किसानों को किसी तरह की परेशानी न हो इसके इंतजाम किए गए है। यह सत्र पहले से बेहतर हो इसी आशा के साथ पिराई सत्र शुरू किया जा रहा है। नागेश्वर राव, यूनिट हेड, शुगर मील।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- घर-परिवार से संबंधित कार्यों में व्यस्तता बनी रहेगी। तथा आप अपने बुद्धि चातुर्य द्वारा महत्वपूर्ण कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी रहेंगे। आध्यात्मिक तथा ज्ञानवर्धक साहित्य को पढ़ने में भी ...

और पढ़ें