5 मरीज अस्पताल में एडमिट, 30,703 हुआ मरीजों का आंकड़ा:21 बच्चों समेत 169 कोरोना मरीज मिले दो कैदी भी संक्रमित, एक्टिव केस 502

अम्बाला सिटी12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
सिटी के एमएम इंटरनेशनल सकूल में वैक्सीन लगवाती छात्रा। - Dainik Bhaskar
सिटी के एमएम इंटरनेशनल सकूल में वैक्सीन लगवाती छात्रा।
  • संक्रमित मिले लोगों में 14 सरकारी कर्मचारी व 3 कोरोना संक्रमित मरीजों के संपर्क में आए

काेराेना की दूसरी लहर के बाद वीरवार काे रिकाॅर्ड 169 केस मिले। सिटी से 69, कैंट से 65, चाैड़मस्तपुर से 21, मुलाना से 9, शहजादपुर से 3 अाैर बराड़ा व नारायणगढ़ से एक-एक मरीज संक्रमित मिला। अब एक्टिव मरीजों की संख्या 502 हो गई है। इनमें जनवरी के 6 दिन में 462 मरीज मिले। वहीं, वीरवार को जो कोरोना संक्रमित मिले उनमें 12 साल तक की उम्र के 8 व 12 से 18 साल तक की उम्र में 13 बच्चे संक्रमित हैं।

सरकारी विभागों से 14 लोग संक्रमित मिले। इनमें बैंक कर्मी, रेलवे कर्मी व स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं। कैंट अस्पताल के क्लेरिकल स्टाफ से लगातार दूसरे दिन कर्मी संक्रमित मिला। एक मरीज को पहले भी कोरोना हो चुका है जबकि 3 मरीज पहले से संक्रमित मरीज के संपर्क में आए थे।

वीरवार को जो संक्रमित मिले हैं उनमें से 67 को कोविशील्ड व 36 को कोवैक्सीन की दोनों डोज लग चुकी थी। जिला महामारी नियंत्रक डॉ. सुनील हरि ने बताया कि जिले में कुल एक्टिव मरीजों में से 2 बंदियों समेत 5 मरीज अस्पताल में एडमिट हैं और शेष को होम आइसोलेट किया गया है।

होम आइसोलेट मरीजों को घरों पर ही दवाइयां दी जा रही हैं। वहीं, वीरवार को जो मरीज संक्रमित मिले उनकी संक्रमण दर 8.20 प्रतिशत रही। बुधवार को किए 2054 टेस्ट में ये मरीज मिले हैं। इस माह की कोरोना की औसत संक्रमण दर 4.10 प्रतिशत रही। वहीं, वीरवार को 2306 लोगों के टेस्ट किए गए।

इनमें से 5 मरीजों के सैंपल ओमिक्रॉन जांच के लिए भेजे गए हैं। जिले से अब तक 36 मरीजों के सैंपल ओमिक्रॉन जांच के लिए भेजे गए हैं। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जनवरी माह में अब तक 11185 लोगों की कोरोना जांच की गई है । रोजाना 1864 की औसत से टेस्ट किए जा रहे हैं । जबकि इससे पहले दिसंबर माह में 57,355 टेस्ट हुए थे और इस हिसाब से रोजाना 1850 के टेस्ट हो रहे थे ।

जिले में मॉलिक्यूलर लैब होने से 24 घंटे में ही आरटीपीसीआर टेस्ट की रिपोर्ट मिल रही है । कुरुक्षेत्र व फतेहाबाद के टेस्ट भी जिले की मॉलिक्यूलर लैब में ही आ रहे हैं । स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमित मरीज के संपर्क में आने वाले 10 से 15 लोगों को ट्रेसिंग में लिया जा रहा है लेकिन कंटेनमेंट जोन नहीं बनाए गए हैं ।

विभाग के मुताबिक किसी एक एरिया से मरीज मिलने के बजाय रोजाना अलग अलग इलाकों से केस मिल रहे हैं । केसों की संख्या एक इलाके में ज्यादा होने पर ही कंटेनमेंट होने बनाने का निर्णय लिय जाएगा। जिले में अब तक मिले कुल मरीजों की संख्या 30,703 हो गई है ।

कोरोना टीका जरूर लगवाएं }कोरोना संक्रमित मिले 67 को कोविशील्ड व 36 को कोवैक्सीन की दोनों डोज लगी हुई थी

वीरवार को 10,331 लोगों को कोरोना राेधी वैक्सीन लगाई गई
वीरवार को स्वास्थ्य विभाग ने 10,331 लोगों की कोरोना राेधी वैक्सीन लगाई। इसमें से 3430 डोज 15 से 18 साल के आयु वर्ग में लगाई गई। जिले में अब तक 38,900 बच्चों को कोरोना वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी हैं। जबकि इस वर्ग में 60 हजार बच्चों को वैक्सीनेट करने का लक्ष्य विभाग ने रखा है। सिविल सर्जन कार्यालय में वैक्सीनेशन का काम देख रहीं डॉ. सुनिधि करोल ने बताया कि बच्चों में वैक्सीनेशन का काम अगले दो से तीन दिनों में पूरा कर लिया जाएगा। वहीं, जिले में अब तक कुल 18,56,364 डोज वैक्सीन लगाई जा चुकी है। इसमें से 9,70,247 को पहली डोज व 8,86,117 को दोनों डोज लगाई जा चुकी है।

वकीलों की हीयरिंग के लिए बार रूम में लगाए जा रहे वीडियो कांफ्रेंसिंग सेट

जिला बार एसोसिएशन के प्रधान दिलबाग सिंह दानीपुर ने बताया कि कोर्ट के बार रूम में वीडियो कांफ्रेंसिंग का सेटअप लगाया जा रहा है। जिससे वकीलों को कोर्ट में जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। केस की फाइल कोर्ट तक पहुंचाने के लिए बॉक्स तैयार कराए गए हैं। जिनमें संबंधित केस की फाइल रखकर कोर्ट स्टाफ के माध्यम से अंदर तक भेजी जाएगी। इससे सभी प्रकार के केसों में कोर्ट में अंदर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। बार रूम में वीडियो कांफ्रेंसिंग के लिए एक साथ कई सेट लगाए जा रहे हैं ताकि सभी कोर्ट में हीयरिंग हो सके।

खबरें और भी हैं...