कोरोना की फिफ्टी / 3 नए केसों में 2 आर्मी के, एक मुंबई से लौटे परिवार का युवक

2 army men in 3 new cases, one family man returned from Mumbai
X
2 army men in 3 new cases, one family man returned from Mumbai

  • लाॅकडान से पहले बेटी के पास मुंबई गया था परिवार, प्राइवेट टैक्सी से 22 मई को बराड़ा पहुंचे

दैनिक भास्कर

May 30, 2020, 05:00 AM IST

अम्बाला. शुक्रवार को संक्रमित 3 नए केस सामने आने से अम्बाला में कोरोना केसों की फिफ्टी हो गई है। जो 3 नए मामले आए हैं, उनमें से 2 आर्मी अस्पताल के हैं। एक फतेहाबाद से छुट्टी से लौटा जवान है जबकि दूसरी सैन्य अस्पताल का स्टाफ सदस्य है। तीसरा केस बराड़ा का 31 वर्षीय युवक है जो परिवार समेत 22 मई को मुंबई से बराड़ा के गांव डेरा सलीमपुर लौटा था।


यह युवक मुंबई में ब्याही अपनी बहन के पास परिवार समेत 11 मार्च को गया था। परिवार लॉकडाउन में फंस गया। अब 20 मई आधी रात को मुंबई की प्राइवेट टैक्सी व ड्राइवर के साथ अम्बाला के लिए रवाना हुए। रास्ते में अजमेर में टोल के पास पेट्रोल पंप पर कुछ देर रुके। 22 मई को बराड़ा पहुंचे। बराड़ा से मल्टी पर्पज हेल्थ वर्कर राजिंद्र व आशा वर्कर रेखा ने उन्हें घर में क्वारेंटाइन रहने की सलाह दी। 27 मई को युवक हरगोबिंदपुरा कॉलोनी निवासी मामा की कार में पिता के साथ बराड़ा कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में सैंपल देने पहुंचे। शुक्रवार को युवक पॉजिटिव मिला जबकि पिता की रिपोर्ट निगेटिव है। युवक में फ्लू के कोई लक्षण नहीं थे। जिला क्वारेंटाइजन कमेटी के इंचार्ज डॉ. राजेंद्र राय दूसरे प्रदेशों से लौटने वाले स्वास्थ्य विभाग से जांच जरूर कराएं। 

अम्बाला में आ चुके 59 पॉजिटिव, विभाग 50 अपने खाते में गिन रहा
अम्बाला में 26 मार्च से लेकर अब तक कोरोना संक्रमण के 59 केस रिपोर्ट हो चुके हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग अपने खाते में 50 केस ही गिन रहा है। वीरवार को मिलिट्री अस्पताल में पॉजिटिव मिली गर्भवती के केस को भी विभाग ने पंजाब के खाते में ट्रांसफर कर दिया है। महिला डेराबस्सी (पंजाब) के दप्पर की रहने वाली है। इसके अलावा पंचकूला क्वारेंटाइन अवधि के दौरान कोरोना पॉजिटिव मिले नारायणगढ़ एरिया के 3 केसों को भी विभाग अपने खाते में नहीं गिनता। ये तीनों लोग अमेरिका से लौटे थे। इसके अलावा अम्बाला में पॉजिटिव मिली कुरुक्षेत्र के जंधेड़ी गांव की 60 वर्षीय बुजुर्ग को कुरुक्षेत्र के खाते में गिना जाता है। इनके अलावा कैंट मिलिट्री अस्पताल में पहले मिले 4 केसों, जिनमें एक नर्सिंग स्टाफ का सदस्य है, को भी स्वास्थ्य विभाग अपने खाते में नहीं मानता।

174 सैंपलों की रिपोर्ट आना बाकी
सीएमओ डॉ. कुलदीप सिंह ने बताया कि शुक्रवार तक जिले में कुल 5,538 सैंपल लिए गए हैं। जिनमें से 5,315 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 174 सैंपलों की रिपोर्ट आनी बाकी है। ताजा 3 नए केसों को मिलाकर कुल 50 पॉजिटिव केस मिले हैं। जिस गर्भवती महिला की रिपोर्ट वीरवार पॉजिटिव आई थी, वह पंजाब की रहने वाली है तथा उसका नाम पंजाब राज्य में ट्रांसफर कर दिया है। सेक्टर-10 की पॉलीक्लीनिक में लगाई ट्रयूनॉट मशीन पर शुक्रवार को 19 व आरटीपीसीआर पर 46 सैंपल चेक किए गए। स्वास्थ्य विभाग लगभग 18,006 प्रवासी श्रमिकों को सर्टिफिकेट जारी कर चुका है। 

विदेश से लौटे 16 में से 14 की रिपीट सैंपल रिपोर्ट निगेटिव
एमएम मेडिकल कॉलेज की कोविड यूनिट के नोडल अधिकारी डॉ. एलएन गर्ग व आइसोलेशन वार्ड के इंचार्ज डॉ. मोहित सिंगला ने बताया कि पंचकूला में पॉजिटिव मिले अमेरिका से डिपोर्ट 16 में से 14 लोगों की रिपीट सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिन 2 की रिपोर्ट अभी भी पॉजिटिव है, वे करनाल के हैं। निगेटिव रिपोर्ट वाले लोगों की छुट्टी पर स्वास्थ्य विभाग फैसला लेगा। लाडवा के भर्ती 5 में से 4 मरीजों की रिपीट रिपोर्ट निगेटिव रहने पर छुट्टी कर दी गई। अस्पताल में अभी 60 मरीज आइसोलेट हैं।

कौन-कौन आए संपर्क में

  • सीधा संपर्क: युवक की पत्नी, 4 वर्षीय बेटी, 63 वर्षीय पिता व 58 वर्षीय मां।
  •  प्रॉपर्टी डीलर मामा व उनकी फैमिली।
  •  डेरा सत्संग घर।
  •  मिल्क व करियाना शॉपकीपर।

दूसरा संपर्क

  •  राधा स्वामी सत्संग घर के सदस्य
  •  जिनमें मुस्तफाबाद (सरस्वती नगर) के पास का 56 वर्षीय व्यक्ति, सरकपुर का 44 वर्षीय व्यक्ति और बराड़ा का 45 वर्षीय व्यक्ति।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना