पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

डायल-112:कंट्राेल रूम में पहले दिन आए 31 बुलावे

अम्बाला22 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अम्बाला सिटी, एसपी ऑफिस के कंट्राेल रूम में बैठे पुलिस कर्मचारी। - Dainik Bhaskar
अम्बाला सिटी, एसपी ऑफिस के कंट्राेल रूम में बैठे पुलिस कर्मचारी।

पुलिस, फायर ब्रिगेड और एंबुलेंस जैसी आपात सेवाओं के लिए अब सिर्फ 112 नंबर डायल करना होगा। इस सेवा की शुरुआत हाेने के बाद जिले में 29 गाड़ियां पहुंची। इन 29 गाड़ियाें काे जिले के विभिन्न जगहाें पर तैनात कर दिया गया है। कंट्राेल रूम से एक काॅल मिलते ही यह गाड़ियां तुरंत एक्शन में आ जाएंगी। जिस गाड़ी की लाेकेशन घटनास्थल के ज्यादा पास हाेगी, वहां से तुरंत काॅल मिलने पर गाड़ी माैके पर पहुंचेगी।

इस सेवा में पहले दिन 31 शिकायतें डायल 112 नंबर पर आई। इसे हरियाणा-112 इमरजेंसी रिस्पॉन्स सर्विस सिस्टम (आईआरएसएस) नाम दिया है। इसमें चाेरी, एक्सीडेंट, फाॅयर, किडनैपिंग समेत अन्य सूचना मिलने पर गाड़ी माैके पर पहुंचेगी। डीआरओ इंस्पेक्टर रमेश कुमार ने बताया कि 100 नंबर काे मंगलवार काे डायल 112 पर कन्वर्ट कर दिया गया है।

अब 112 नंबर डायल करने के बाद सीधा काॅल पंचकूला कंट्राेल रूम में जाएगी। वहां से मैसेज मिलेगा। जहां भी गाड़ी हाेगी, वह लाेकेशन मिलने पर तुरंत घटनास्थल पर पहुंच जाएगी। जैसे भी मामला हाेगा, उसे डायल-112 की टीम द्वारा संबंधित थाना काे सूचित किया जाएगा। उनके हैंडओवर किया जाएगा। इसके बाद डाॅयल-112 कर्मचारी पंचकूला हैडक्वार्टर में बताएंगे। शिकायत क्लाेज हाेने पर ही वह वहां से जाएंगे। एक गाड़ी पर 3 कर्मचारी हाेंगे।

ऐसे चलेगी शिकायत

  • डायल-112 के लिए पंचकूला के सेक्टर-3 में स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर (एसईआरसी) बनाया गया है। इसे जिला स्तर से डिजिटल रूप में जोड़ा है।
  • कॉल्स रिसीव करके जीपीएस से लोकेशन लेंगे। यहां बैठे ऑपरेटर उसे डिस्पैचर को शिफ्ट करेंगे।
  • डिस्पैचर काॅल को संबंधित डेडिकेटेड पुलिस वैन को भेजेगा, जो तुरंत घटना स्थल पर पहुंचेगी।
  • डायल 112 के अन्तर्गत पुलिस को इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल्स दिए जाएंगे, जिनमें जीपीएस होगा।
  • स्टेट इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर के कंट्रोल रूम में अग्निशमन, एम्बुलेंस, के लिए कॉल रिसीव होंगी।
  • कंट्रोल रूम से ट्रेस किया जाएगा कि दूरी के अनुसार तय समय में पहुंच कर संबंधित पीसीआर ने मदद की या नहीं।
खबरें और भी हैं...