पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

कोरोना काल:31% हेल्थ वर्कर की दूसरी डोज पेंडिंग, लंबे समय बाद कोरोना के 4 केस मिले

अम्बाला सिटी18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
फाइल फोटो - Dainik Bhaskar
फाइल फोटो
  • जिले की वैक्सीनेशन का आंकड़ा 11 लाख के पार
  • स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 92.42 प्रतिशत आबादी को पहली व 46.82 को दूसरी डोज लग चुकी

सोमवार को लंबे अंतराल के बाद एक साथ कोरोना के चार केस मिले। इनमें से तीन केस अम्बाला सिटी व एक केस चौड़मस्तपुर सीएचसी एरिया में मिला है। महत्वपूर्ण यह है कि रविवार को महज 712 सैंपल लिए गए थे। वहीं, सोमवार को दो मरीज ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिए गए। जिले में अब 4 एक्टिव केस हैं। सोमवार को विभाग ने 1673 लोगों के सैंपल लिए हैं। वहीं, 4183 लोगों को वैक्सीन लगाई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 92.42 प्रतिशत आबादी को पहली व 46.82 को दूसरी डोज लग चुकी है। अहम पहलू यह है कि अब तक लगी पहली डोज के मुकाबले 31 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों को अभी दूसरी डोज लगना पेंडिंग है। जबकि इस वर्ग में सबसे पहले वैक्सीनेशन शुरू हुआ था।

सोमवार को जुलाई माह के बाद पहली बार 29 स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली डोज लगवाई है और इतने ही कर्मियों ने दूसरी डोज लगवाई। स्वास्थ्य विभाग के लिए यह विमर्श का पहलू है कि जुलाई के बाद से स्वास्थ्य कर्मियों ने पहली डोज क्यों नहीं लगवाई थी। अभी तक जिले में हेल्थ वर्कर श्रेणी में 11,937 को पहली डोज लगी है। इस श्रेणी में इससे पहले जुलाई में 18 वर्कर ने पहली डोज लगवाई थी। वहीं, दूसरी डोज की बात करें तो 8208 ने अब तक दूसरी डोज लगवाई है। इस हिसाब से पहली डोज के मुकाबले करीब 69 प्रतिशत ने ही दूसरी डोज लगवाई है। अगस्त महीने में महज 7 हेल्थ वर्कर ने दूसरी डोज लगवाई थी। जबकि सितंबर में 31 ने दूसरी डोज लगवाई है।

सोमवार को जिले में कुल वैक्सीनेशन का आंकड़ा 11 लाख पार कर गया। अम्बाला प्रदेश में वैक्सीनेशन के मामले में तीसरे स्थान पर है। अम्बाला से पहले गुरुग्राम व फरीदाबाद हैं लेकिन जनसंख्या घनत्व के हिसाब से वैक्सीनेशन में अम्बाला प्रदेश में पहले नंबर पर है। अम्बाला ने इन जिलों से ज्यादा आबादी को वैक्सीनेशन कवर दिया है। वहीं, स्वास्थ्य विभाग लगातार तीसरी बार मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाएगा। पहले लगे दो कैंपों में विभाग ने 71 हजार से ज्यादा डोज लगाई थी। स्वास्थ्य विभाग के लिए 200 अलग अलग स्थानों पर लोगों को वैक्सीनेट किया जाएगा। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।

खबरें और भी हैं...