पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रोजेक्ट:कैंट के 31 वार्डों में 65 हजार एलईडी लाइटें लगेंगी, सीएफएल भी बदली जाएंगी

अम्बाला5 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • 25, 45 और 70 वॉट की होंगी एलईडी, अभी 6 हजार पॉइंट्स पर लगी ट्यूब

कैंट के प्रस्तावित 31 वार्ड का अंधेरा दूर करने लिए नगर परिषद ने 17 कराेड़ रुपए का टेंडर अलाॅट किया है। ये टेंडर नवंबर 2020 में सृष्टि कंपनी को दिया गया। कंपनी अधिकारियाें का कहना है कि उनकी ओर से सर्वे वर्क पूरा हो चुका है और सदर एरिया और कैंट में शामिल गांवों में 65 हजार एलईडी लाइट लगाई जाएंगी। विप्रो कंपनी की यह लाइट 25, 45 और 70 वॉट की हाेंगी।

मुख्य रोड पर ज्यादा रोशनी के लिए 70 वॉट की एलईडी लगेंगी। नगर परिषद कैंट के पूरे एरिया में फिलहाल 6 हजार पाॅइंट ऐसे हैं जहां पर ट्यूब, सीएलएफ और बल्ब वाली स्ट्रीट लाइटें लगी हुई हैं। लेकिन इन लाइट के अंदर फॉल्ट अधिक पड़ते हैं जिसके चलते लोगों की स्ट्रीट लाइटें बंद रहने की समस्याएं ज्यादा रहती है। इसी वजह से कैंट के 31 वार्ड में काफी संख्या में डार्क जोन बने हुए हैं।

नगर परिषद के अधिकारियों का कहना है कि टेंडर में हर गली और मोहल्ले को शामिल गया है। यदि फिर भी कहीं पर कोई एरिया सर्वे में छूट गया तो कोई भी व्यक्ति एक साधारण एप्लीकेशन दे सकता है। इस एप्लीकेशन के आधार पर उस एरिया में भी एलईडी लाइट लगा दी जाएगी। नगर परिषद अम्बाला कैंट पहली परिषद होगी। जहां पर यह प्रोजेक्ट शुरू किया गया है। इसके बाद दूसरे शहरों में यह प्रोजेक्ट लागू किया जाएगा।

कंट्रोल रूम तैयार होगा, 5 साल तक देखरेख करेगी कंपनी

नप सचिव राजेश कुमार ने बताया कि नगर परिषद कार्यालय में बिल्डिंग ब्रांच की ओर से एक नई बिल्डिंग तैयार कर दिया गया है जिसमें मोहल्ले और स्ट्रीट लाइट की हर लाइट का कंट्रोल होगा। यानि कैंट की लोगों को स्ट्रीट लाइट को ऑन-ऑफ नहीं करना पड़ेगा। कंट्रोल रूम से ही एक साथ सभी लाइट को ऑन-ऑफ किया जाएगा। कैंट की सभी स्ट्रीट लाइटों को सेंट्रल कंट्रोल मॉनिटरिंग सिस्टम (सीसीएमएस) के तहत संचालित किया जाएगा। इससे एक फायदा यह होगा कि किसी लाइट के खराब होने पर कंट्रोल रूम को पता चल जाएगा। जिसके तुरंत बाद उसे ठीक करने का काम किया जाएगा। सृष्टि कंपनी के ठेकेदार ने कहा कि पांच साल तक कंपनी की पूरी जिम्मेदारी होगी।

चिप से मिलेगी सारी सूचना

स्ट्रीट लाइट का कंट्रोल नगर परिषद कार्यालय में होगा। इसके लिए सभी स्ट्रीट लाइटों में एक चिप लगाई जाएगी जिसकी मॉनिटरिंग परिषद के माध्यम से होगी। इसके लिए 65 हजार स्ट्रीट लाइट के लिए प्रत्येक एरिया में टीमें बनाई जाएंगी। बिजली कर्मी स्ट्रीट लाइट में लगने वाली चिप में स्ट्रीट लाइट के बारे में पूरा रिकॉर्ड होगा। इस चिप को वाईफाई से जोड़ा जाएगा। चिप और वाईफाई की मदद से स्ट्रीट लाइट की पूरी जानकारी एकत्रित करने के साथ ही उसे ऑन-ऑफ भी कर सकेंगे।

इन गांवों को भी फायदा होगा

शाहपुर मच्छौंडा बोह बब्याल रामगढ़ माजरा चंदपुरा सरसेहड़ी सलारेहड़ी रामपुर खोजकीपुर नग्गल करधान

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज का अधिकतर समय परिवार के साथ आराम तथा मनोरंजन में व्यतीत होगा और काफी समस्याएं हल होने से घर का माहौल पॉजिटिव रहेगा। व्यक्तिगत तथा व्यवसायिक संबंधी कुछ महत्वपूर्ण योजनाएं भी बनेगी। आर्थिक द...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser