पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

कोरोना केस 6 हजार पार, 2 हजार सितंबर में ही आए:कोरोना मरीजों के लिए सिटी के सिविल अस्पताल में 70 व कैंट में 35 बेड रिजर्व

अम्बाला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
अम्बाला | कैंट में सेनिटाइजेशन करता स्वास्थ्य विभाग का कर्मचारी।

सोमवार को जिले में कोरोना केसों का आंकड़ा 6 हजार पार कर गया। सोमवार को आए 185 नए कोरोना संक्रमित मरीजों के बाद यह कुल आंकड़ा 6008 हो गया है। कोरोना के बढ़ते हुए केसों को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सिटी में 70 व कैंट में 35 बेड को रिजर्व कर दिया है। इसके साथ ही आइसोलेशन सेंटर की संख्या बढ़ाई जाएगी। सिविल सर्जन डॉ. कुलदीप सिंह के मुताबिक बराड़ा व मुलाना में आइसोलेशन सेंटर बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। सद्दोपुर के कोविड केयर सेंटर में डॉक्टरों व ऑक्सीजन की व्यवस्था की गई है।

राहत की बात यह रही कि 12 दिनों बाद जिले में कोरोना से कोई मौत नहीं हुई। अब तक जिले में 62 मरीजों की मौत हो चुकी है। दूसरी सुकून देने वाली खबर यह आई कि सोमवार को 233 कोरोना मरीजों को ठीक होने के बाद छुट्‌टी दे दी गई। अब जिले में 1179 एक्टिव मरीज हैं। वहीं, मुलाना की एमएम कोविड यूनिट में अब 90 मरीज दाखिल हैं। इनमें से 48 ऑक्सीजन पर हैं। 17 मरीज बाइपेप और वेंटिलेटर पर हैं।

पिछले 24 घंटों के दौरान जो कोरोना मरीज मिले हैं उनमें सबसे ज्यादा 79 मरीज अम्बाला सिटी से मिले हैं। सिटी में जिले के अन्य हिस्सों से सबसे ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। वहीं, कैंट से 46, चौड़मस्तपुर सीएचसी के एरिया से 23, नारायणगढ़ से 13, शहजादपुर से 10, मुलाना से 8 व शहजादपुर से 6 मरीज कोरोना संक्रमित मिले। अब तक जिले में 77,547 लोगों के सैंपल लिए गए हैं और इनमें से 13,539 सैंपल एंटीजन टेस्टिंग किट से हुए हैं।

185 नए संक्रमित मिले, सोमवार को कोई मौत नहीं, ऐसा 12 दिन बाद हुआ

पोर्टल से केयर सेंटर में बेड, आईसीयू, ऑक्सीजन के बारे पता चल सकेगा

अभी तक लोगों में संशय है कि कोविड केयर सेंटर में सभी सुविधाएं नहीं हैं। लोगों के इस संशय को दूर करने के लिए जिला प्रशासन कोविड पोर्टल बनाने की तैयारी में है, ताकि लोगों को घर बैठे ही केयर सेंटर में मिलने वाली सुविधाओं के बारे में पता चल सके। इसके लिए सोमवार को डीसी अशोक कुमार शर्मा ने एसडीएम व संबंधित अधिकारियों को इस बारे निर्देश दिए। डीसी ने कहा कि जिन लोगों की कोरोना संबंधी रिपोर्ट पॉजिटिव आती है और उनके घरों में अलग से रहने की व्यवस्था नहीं है तो ऐसे सभी व्यक्ति कोविड केयर सेंटर में आइसोलेट हों। प्रशासन ने सिटी के मिशन अस्पताल नारायणगढ़ के गांव भूरेवाला तथा सिटी के सद्दोपुर तथा मुलाना स्थानों पर कोविड केयर सेंटर बनाए हैं। यहां आईसीयू, ऑक्सीजन के साथ-साथ सभी सुविधाएं हैं।

गोबिंदपुरी श्मशानघाट में अब इलेक्ट्रिक मशीन से होगा संक्रमितों का संस्कार

सिटी के गोबिंदपुरी श्मशान घाट रामबाग में अंतिम संस्कार के लिए इलेक्ट्रिक मशीन लगाई गई है। जिससे अब यहां इस मशीन से संस्कार किए जाएंगे। श्मशान घाट के आचार्य राजेंद्र ने बताया कि अभी इसकी शुरुआत नहीं की गई है। यह मशीन करीब डेढ़ महीने पहले श्मशान घाट में आ चुकी है। अब तक श्मशान घाट में करीब 23 कोरोना संक्रमित का संस्कार कराया जा चुका है। इलेक्ट्रिक मशीन से होने वाले संस्कार में दो घंटे लगेंगे और दो घंटे बाद परिजन मृतक के फूल (अस्थियां) ले सकेंगे। यह संस्कार पूरी तरह से प्रदूषण मुक्त होगा। हालांकि, यह परिजनों की मर्जी पर निर्भर करेगा कि वे मशीन से संस्कार कराते हैं या परंपरागत रूप से लकड़ी इस्तेमाल करते हैं।

आईएमए ने फ्री जनरल ओपीडी का दिया प्रपोजल

स्वास्थ्य विभाग के साथ हुई मीटिंग में प्राइवेट डॉक्टरों की एसोसिएशन आईएमए ने सरकारी अस्पताल की जनरल ओपीडी को उनके यहां फ्री में करने का प्रपोजल दिया है। जिससे कि स्वास्थ्य विभाग का पूरा ध्यान कोरोना पर केंद्रित रहे। सिविल सर्जन ने इसकी पुष्टि की है।

एपेडेमियोलॉजिस्ट मोटिवेट करने के साथ करा रहे योग

सिविल सर्जन के मुताबिक उनके डिस्ट्रिक्ट एपेडेमियोलॉजिस्ट डॉ. सुनील हरि कोरोना संक्रमित हैं। जो कोविड केयर सेंटर सदोपुर में हैं। जो यहां आए एडमिट मरीजों को कोरोना से लड़ाई लड़ने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इसके अलावा मरीजों को योग भी करा रहे हैं।

टुंडला में 5, मोहड़ा में 4 व हाउसिंग बोर्ड में 3 केस

सिटी के सेक्टरों में बन रहे कोरोना क्लस्टर से रोजाना मरीज मिल रहे हैं। सोमवार को इन सेक्टरों से 15 मरीज मिले हैं। इनमें सेक्टर-9 से 7 मरीज, सेक्टर-10 व सेक्टर-8 से 4-4 मरीज मरीज मिले। इसी प्रकार बलदेव नगर से 7 मरीज, मिलाप नगर से 5 मरीज, रामनगर से 4 मरीज, जग्गी कॉलोनी, प्रताप नगर से 3-3 मरीज मिले। वहीं, नया बांस, मॉडल टाउन से 2-2 मरीज मिले हैं। सिटी के धूलकोट, काजीवाड़ा, नई बस्ती, पटेल रोड, नाहन हाउस, विवेक विहार, विजय नगर व गीता नगरी से एक-एक मरीज मिला।

कैंट के टुंडला से 5 मरीज, कच्चा बाजार, रेलवे कॉलोनी व मोहड़ा से 4-4 मरीज व हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, शिवपुरी कॉलोनी, दयालबाग से 3-3 मरीज मिले। कैंट के गोबिंद नगर, शिवपुरी व महेश नगर से 2-2 मरीज मिले। इसी प्रकार लालकुर्ती, शिव प्रताप नगर, शालीमार बाग से एक-एक व दुर्गा कॉलोनी नारायणगढ़ से 2 मरीज समेत अन्य इलाकों से मरीज मिले हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- समय की गति आपके पक्ष में हैं। आपकी मेहनत और आत्मविश्वास की वजह से सफलता आपके नजदीक रहेगी। सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा तथा आपका उदारवादी रुख आपके लिए सम्मान दायक रहेगा। कोई बड़ा निवेश भी करने के लिए...

और पढ़ें