पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

इंडियन एयरफोर्स:अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन को 3 और रफाल मिले, 4 माह में गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में हाेंगे 18 विमान

अम्बाला3 महीने पहलेलेखक: रमिंद्र सिंह
  • कॉपी लिंक
  • 3 नए लड़ाकू विमान मिलने के बाद अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में अब 11 आधुनिक रफाल

अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन को 3 नए रफाल विमान मिलने के बाद इंडियन एयरफोर्स की मारक क्षमता पहले से और घातक हो गई है। 3 नए लड़ाकू विमान सिंगल सीटर हैं जोकि अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में उतर चुके हैं। रफाल विमानाें की 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन में अब इनकी संख्या 11 हो गई है। अगले 4 माह में स्क्वाड्रन में 7 नए विमान शामिल करने की योजना है जिससे स्क्वाड्रन अपनी फुल स्ट्रेंथ में हो जाएगी।

बता दें कि एयरफोर्स की एक स्क्वाड्रन में 18 विमान होते हैं। फ्रांस से उड़ान भरकर 7 हजार किलोमीटर से ज्यादा नॉन स्टाॅप सफर करके 3 रफाल विमान पिछले दिनों जामनगर एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड किए थे। इसके बाद इन्हें अब अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन पर उनके होम स्क्वाड्रन में लाया गया है।

स्क्वाड्रन के अनुभवी पायलटों को ही नए विमान फ्रांस से देश में लाने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी। इनमें से कुछ पायलट 29 जुलाई को भी रफाल भारत लेकर आए थे। बता दें कि पिछले साल 29 जुलाई को अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन में 5 रफाल फिर 4 नवंबर को 3 रफाल आए थे। एयरफोर्स स्टेशन में रफाल के अलावा जगुआर विमानों की 2 स्क्वाड्रन हैं।

रफाल विमानों से लेस होने के बाद अम्बाला एयरफोर्स स्टेशन की 17 गोल्डन एरो स्क्वाड्रन ने जोधपुर में फ्रांस एयरफोर्स के साथ अपना पहला डेजर्ट नाइट-21 युद्ध अभ्यास जनवरी में पूरा किया है। इस युद्ध अभ्यास में फ्रांस के भी रफाल विमान शामिल हुए थे।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- व्यक्तिगत तथा पारिवारिक गतिविधियों में आपकी व्यस्तता बनी रहेगी। किसी प्रिय व्यक्ति की मदद से आपका कोई रुका हुआ काम भी बन सकता है। बच्चों की शिक्षा व कैरियर से संबंधित महत्वपूर्ण कार्य भी संपन...

    और पढ़ें