पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

उम्मीदों का टीका:अम्बाला को मिली ‘कोविशील्ड’ की 10 हजार डोज

अम्बाला4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • पहले साढ़े 9 हजार स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को लगेगा
  • 50 साल से ज्यादा वाले और जो लोग संक्रमित हो चुके, उन्हें भी लगेगी वैक्सीन

9 माह तक कोरोना का सितम झेलने व 145 लोगों की जान जाने के बाद अब आखिरकार कोरोना से राहत की उम्मीद बंधी है। सिविल सर्जन के मुताबिक पहले फेज में अम्बाला को 10 हजार कोरोना वैक्सीन की डोज मिली हैं जो मंगलवार रात में ही अम्बाला पहुंच जाएंगी।

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट की ‘कोविशील्ड’ वैक्सीन की इन डोज में से सबसे पहले स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन दी जाएगी। सिविल सर्जन के मुताबिक सबसे पहले उन करीब साढ़े 9 हजार स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंट लाइन वर्कर्स को वैक्सीन लगेगी जो खुद को कोविन पोर्टल पर रजिस्टर करा चुके हैं।

दूसरे समूह में उन लोगों को वैक्सीन दी जाएगी जो 50 वर्ष से अधिक आयु के हैं और पहले से किसी रोग से ग्रस्ति हैं। इसके बाद वैक्सीन अन्य सभी जरूरतमंदों को दी जाएगी। जो व्यक्ति को पहले से मधुमेह, कैंसर, शुगर व हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों की दवा ले रहा है, वह भी वैक्सीन ले सकता है। ऐसे व्यक्तियों को एक उच्च जोखिम वाली श्रेणी में रखा जाता है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक पहले से संक्रमित होने के बावजूद वैक्सीन की पूरी खुराक लेना अनिवार्य है क्योंकि यह मजबूत प्रतिरक्षण तंत्र विकसित करने में मदद करेगा। वहीं, संक्रमित व्यक्ति लक्षण खत्म होने के 14 दिन बाद तक वैक्सीनेशन स्थगित करना चाहिए क्योंकि ऐसे व्यक्ति वैक्सीनेशन स्थल पर दूसरों में वायरस फैलाने का जोखिम बढ़ा सकते हैं।

इस माह 189 केस मिले, संक्रमण दर 2% से नीचे
मंगलवार को कोरोना के 5 केस मिले। इनमें से वंदना एन्क्लेव बोह से एक, रामपुर-सरसेहड़ी, शहजादपुर, बब्याल के मोती बाग व बराड़ा के थंबड़ से एक -एक मरीज मिला। अब जिले में कोरोना की कुल संख्या 11,700 हो गई है। अब तक जनवरी के पहले 12 दिनों में 189 मरीज मिले हैं।

इस माह अब तक 11,838 सैंपल लिए जा चुके हैं। मंगलवार को 15 मरीजों को ठीक होने के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया और अब जिले में 102 एक्टिव मरीज हैं। जिससे रिकवरी रेट 97.89 प्रतिशत है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक अभी तक कुल 1,95,422 सैंपल लिए गए हैं।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज कई प्रकार की गतिविधियां में व्यस्तता रहेगी। साथ ही सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा। आप किसी विशेष प्रयोजन को हासिल करने में समर्थ रहेंगे। तथा लोग आपकी योग्यता के कायल हो जाएंगे। कोई रुकी हुई पेमेंट...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...
  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser